Skin Care: अगर चाहिए ऐश्वर्या राय जैसा निखार तो स्किन प्रोडक्ट्स का ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Skin Care: अगर चाहिए ऐश्वर्या राय जैसा निखार तो स्किन प्रोडक्ट्स का ऐसे करें इस्तेमाल

Skin Care: बॉलीवुड की ब्यूटी विद ब्रेन कही जाने वाली ऐश्वर्या राय बच्चन की स्कीन बिना मेकउप क भी काफी क्लीन और ग्लोइंग है.   कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं जो स्किन के लिए बहुत जरूरी होते हैं. आज हम आपको बातएंगे की स्किन केयर के दौरान पहले और बाद में क्या प्रोडक्ट्स किस कर्म में इस्तेमाल करने चाहिए.

ऐश्वर्या राय

Skin Care: बॉलीवुड की ब्यूटी विद ब्रेन कही जाने वाली ऐश्वर्या राय बच्चन की खूबसूरती का हर कोई दीवाना है. ऐश्वर्या की स्कीन बिना मेकउप क भी काफी क्लीन और ग्लोइंग है. अगर आप भी कहते है की आपकी स्कीन भी हेल्थी रहें आप दमकती रहें तो इसके लिए आपका एक स्किन कर रूटीन होना बहुत जरूरी है.  कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं जो स्किन के लिए बहुत जरूरी होते हैं. आज हम आपको बातएंगे की स्किन केयर के दौरान पहले और बाद में क्या प्रोडक्ट्स किस कर्म में इस्तेमाल करने चाहिए. हम शुआत करेंगे क्लींजर से और फिर एक्सफोलिएशन, सीरम आदि प्रोसेस के बारे मेंबात करते हुए आगे बढ़ेंगे.  

क्लींजर

हमारी स्किन अक्सर खुले में होती है जो धूल मिट्टी, गंदगी, सीबम आदि के संपर्क में आती रहती है. ऐसे में प्रदूषण से स्किन के  पोर्स बंद होने लगते हैं, इसलिए बहुत जरूरी है कि क्लींजर की मदद से उस गंदगी को हटाया जाए. आपको बत्गते है की कैसे क्लींजर का इस्तेमाल किया जाए. सबसे पहले अपने हाथों को साफ करें और फिर अपने चेहरे को नॉर्मल या गुनगुने पानी से धोएं। इसके बाद हाथों में क्लींजर लेकर चेहरे को कम से कम 20-30 सेकंड तक मसाज करें और अंत में पानी से धो लें. 

मॉइश्चराइजर

मॉइश्चराइजर आपकी स्किन के लिए सबसे जरूरी हैं. यह चेहरे को हमेशा हाइड्रेटेड रखता हैं साथ ही स्किन का रूखापन भी खत्म करता है. नियमित इस्तेमाल करने पर यह एक एंटी एंजिग  के तौर पर काम करता है. स्किन टाइप के हिसाब से मॉइश्चराइजर लेकर डॉट्स में अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं.

एक्सफोलिएटर

एक्सफोलिएशन जब डेड स्किन सेल्स साफ होते हैं तो त्वचा साफ और स्किन पर जमने वाली डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है. इसके प्रयोग से त्वचा चमकने लगती है. एक्सफोलिएट करते वक्त हमेशा इस बात का ध्यान रहे की यह जरूरत से ज्यादा ना हो क्योंकि, इसके ज्यादा इस्तेमाल से स्किन पर रैशेज  की  आशंका बढ़ जाती है. सबसे पहले  एक्सफोलिएटर को हाथ में लेकर गीली त्वचा पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में बहुत आराम से मसाज करें और फिर नॉर्मल या गुनगुने पानी से धो लें.

ऐसे लगाएं सनस्क्रीन

सनस्क्रीन का इस्तेमाल सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी किया जाना आवश्यक हैं. यह आपकी त्वचा को  यूवीए और यूवीबी किरणों से सुरक्षित रखने में मदद करता हैं. आप जब भी सनस्क्रीन खरीदें वो  एसपीएफ 40 या उससे अधिक का होना चाहिए. कभी भी बाहर निकलने से 40 मिनट पहले अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाएं और इसे हर 3-4 घंटे में लगाते रहें. 

सीरम

फेस सीरम में  कंसंट्रेटेड मात्रा में इंग्रीडिएंट्स होते हैं. यह आपके चेहरे से डार्क स्पॉट को कम करने में मदद करता है और झुर्रियां भी कम करता है.फेस सीरम लगाने के लिए सबसे पहले चेहरे को साफ करें और  सीरम की एक लेयर लगाए. उसके बाद  इसे त्वचा पर अच्छी तरह से अब्सॉर्ब करने होने दें.

Beauty Tips: मीरा राजपूत ने बताया अपनी ग्लोइंग स्किन का सीक्रेट,इस अंग पर लगाती है तिल का तेल
 

Trending news