Rajasthan Weather Update: राजस्थान की धरती उगल रही आग, तापमान पहुंचा 50 डिग्री, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2264584

Rajasthan Weather Update: राजस्थान की धरती उगल रही आग, तापमान पहुंचा 50 डिग्री, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है.  नौतपे के पहले दिन ही पश्चिमी राजस्थान में फलौदी में पारा 50 डिग्री दर्ज हो चुका है. मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दो-तीन दिन प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में पारा 1 से 2 डिग्री और बढ़ोतरी हो सकती है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: इस बार राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है.  नौतपे के पहले दिन ही पश्चिमी राजस्थान में फलौदी में पारा 50 डिग्री दर्ज हो चुका है. इतने तेज तापमान से शरीर में जलन का अहसास हो रहा है. 

फलौदी के साथ बाड़मेर और जैसलमेर में भी तापमान 48 डिग्री के पार पहुंच गया है. गर्मी इतनी भयंकर पड़ रही है, जिससे शनिवार को आठ और लोगों मौत हो चुकी है. पूरी मरुधरा तवे की तरह तप रही है. 

मौसम विभाग ने आने वाले दो-तीन दिन तक जानलेवा गर्मी को लेकर चेतावनी जारी की है. ऐसे में लोगों को सतर्क और आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है. 

मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को फलौदी में तापमान के सारे रिकॉर्ड टूट चुके हैं, जिससे पारा 50 डिग्री पहुंच गया है. बता दें कि यह पारा सामान्य से 6.9 डिग्री ज्यादा है. वहीं, इसके पास जैसलमेर, जोधपुर व बाड़मेर के अलावा बीकानेर, गंगानगर, चूरू और कोटा में भी प्रचंड गर्मी का कहर छाया हुआ है, जिससे इंसान के साथ पशु पक्षी सभी परेशान हैं.

भीषण गर्मी में लू लगने से आठ और लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, इससे पहले शुक्रवार को भी 8 आठ लोगों की मौत हो गई थी. गुरुवार को 12 लोगों की गर्मी से मौत हुई थी. 

 
राजस्थान के शहरों का पारा 
फतेहपुर- 46.7
गंगानगर- 46.5
फलौदी- 50 डिग्री
चूरू- 47.0
जोधपुर- 46.9
कोटा- 46.3
जयपुर- 43.8 
बाड़मेर- 48.8
जैसलमेर- 48.0
बीकानेर- 47.2

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में गर्मी ने कहर मचा रखा है. जोधपुर, बीकानेर, कोटा, जयपुर अजमेर और उदयपुर लू की चपेट में आ चुके हैं. मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दो-तीन दिन प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में पारा 1 से 2 डिग्री और बढ़ोतरी हो सकती है. साथ ही रात में गर्म हवाएं चलने की भी संभावना है. 

यह भी पढ़ेंः Kota News: ताऊ-भतीजे को ट्रक ने कुचला, टायर मे फंसे मिले शव

यह भी पढ़ेंः खाटू श्याम बाबा को क्यों लगता है गाय के दूध से बनी मिठाई का भोग?

यह भी पढ़ेंः टोंक में पेयजल किल्लत को लेकर मचा हुआ त्राहिमाम, लोगों ने सड़क पर लगाया जाम

Trending news