Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर बिगड़ा मौसम का मिजाज, इन 10 जिलों में भीषण बारिश हो सकती आज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2319552

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर बिगड़ा मौसम का मिजाज, इन 10 जिलों में भीषण बारिश हो सकती आज

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग जयपुर ने आज राजस्थान के धौलपुर और भरतपुर जिलों में अलग-अलग जगहों पर मेघगर्जन, आकाशीय बिजली के साथ तेज आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि राजस्थान के डूंगरपुर और बांसवाड़ा में झमाझम बारिश के बाद कई जगहों पर जलभराव की स्थिति हो गई है. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 10 जिलों में भीषण बारिश की संभावना जताई है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में हर रोज झमाझम बारिश का दौर जारी है. पूरे मरुधरा के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होने के चलते तापमान सामान्य हो गया है. कुछ जगहों पर तो जलभराव की स्थिति भी देखी जा रही है. कुछ जिलों में आंधी-तूफान के साथ-साथ आकाशीय बिजली भी कहर बरपा रही है.

मौसम विभाग जयपुर ने आज राजस्थान के धौलपुर और भरतपुर जिलों में अलग-अलग जगहों पर मेघगर्जन, आकाशीय बिजली के साथ तेज आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि राजस्थान के डूंगरपुर और बांसवाड़ा में झमाझम बारिश के बाद कई जगहों पर जलभराव की स्थिति हो गई है. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 10 जिलों में भीषण बारिश की संभावना जताई है.

राजस्थान में पिछले 24 घंटों में प्रदेश के दक्षिणी भागों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है. कई स्थानों पर अतिभारी बारिस बी दर्ज की गई है. राजस्थान के उत्तरी-पूर्वी भागों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है. 

पश्चिमी राजस्थान में सबसे अधिक बारिश धंबोला, डूंगरपुर और श्रीगंगानगर में दर्ज की गई. बीते 24 घंटों में सर्वाधिक अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने जिन  10 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है, उनके नाम भरतपुर, श्रीगंगानगर, दौसा, नागौर, अलवर, हनुमानगढ़, जालौर, जयपुर, सीकर और सिरोही है. 

मानसून ने राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में अपना कब्जा जमा लिया है. राज्य में 25 जुलाई को मानसून ने दस्तक दिया था. प्रदेश में 1 जुलाई से मूसलाधार बारिश का अलर्ट राज्य के ज्यादातर हिस्सों के लिए विभाग ने जारी कर दिया था.

राजस्थान के लिए जुलाई का महीना मानसून और बारिश को लेकर अनुकूल रहने वाली है. मौसम केंद्र के अनुसार इस महीने राज्य में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. धौलपुर के कुछ हिस्सों में कल बारिश का मंजर देखने को मिला है.

राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश के कारण रास्तों और घरों में पानी भरने के कारण लोगों को काफी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है. राजस्थान के लिए यह हफ्ता बारिश के नजर से काफी अच्छी होने वाली है, लोगों भीषण गर्मी से लोगों को राहत तो मिलेगी, लेकिन जनजीवन प्रभावित हो रहा है.

राज्य में 5 जुलाई तक भरतपुर, जयपुर, उदयपुर,कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जारी किया है. कल सुबह अचानक से मौसम ने करवट लिया और आसमान में घने बादलो की आवाजाही होने से करीब 15 मिनट तक मध्यम दर्जे की बरसात हुई. मौसम विभाग ने 7 जुलाई तक राज्य में झमाझम बारिश का दौरा जारी रहने की संभावना जताई है. इस दौरान राज्य के ज्यादातर हिस्सों में काले बादल छाए रहेंगे. कुछ जगहों पर आंधी-बारिश के आसार हैं.

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

Trending news