Rajasthan Weather Update: राजस्थानवासियों पर मौसम मेहरबान, IMD ने जारी किया 4 संभागों में बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2215952

Rajasthan Weather Update: राजस्थानवासियों पर मौसम मेहरबान, IMD ने जारी किया 4 संभागों में बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: आज सोमवार को राजस्थान के बीकानेर, भरतपुर, जयपुर और जोधपुर संभाग में बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क बना हुआ है. कोटा, उदयपुर, जयपुर, जोधपुर संभाग में सामान्य से कम तापमान रहा. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आज राजस्थान के चार संभागों में हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: आजकल राजस्थानवासियों पर मौसम पूरी तरह से मेहरबान है. प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तापमान सामान्य है या फिर उससे नीचे बना हुआ है. उससे भी ज्यादा बड़ी बात तो यह है कि पश्चिमी राजस्थान में भी गर्मी के तीखी तेवर अभी नहीं नजर आए हैं. 

पूरे प्रदेश के तापमान की बात करें तो तापमान करीब 40 डिग्री नीचे बना हुआ है. वहीं, बीते रविवार को सबसे अधिक तापमान पश्चिमी राजस्थान के जिले बाड़मेर में दर्ज हुआ. जहां पर 39.1 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. मौसम विभाग की मानें तो तापमान में बढ़ोतरी के खास आसार नहीं हैं. 

वहीं, आज सोमवार को राजस्थान के बीकानेर, भरतपुर, जयपुर और जोधपुर संभाग में बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क बना हुआ है. कोटा, उदयपुर, जयपुर, जोधपुर संभाग में सामान्य से कम तापमान रहा. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आज राजस्थान के चार संभागों में हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इनमें बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, जोधपुर संभाग शामिल है, जहां पर मेघ गर्जन के साथ-साथ हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. 

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आने वाले 24 घंटे में बीकानेर और अजमेर संभाग में तापमान सामान्य से कम रहने का अलर्ट जारी किया है. वहीं, कोटा, उदयपुर, जोधपुर संभाग में तापमान सामान्य से कम रहने का पूर्वानुमान बताया है. 

बता दें कि अप्रैल के शुरुआती दिनों से ही इस बार राजस्थान में नए-नए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होते रहे हैं. इसके चलते लगातार बारिश का माहौल बना हुआ है. इसकी वजह से तापमान में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हो रही है. प्रदेश में एक के बाद एक सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते राजस्थानवासियों को इस बार गर्मी से अच्छी खासी राहत मिल रही है.

राजस्थान में मौसम आए दिन आंख-मिचौली खेल रहा है. कभी अचानक से तेज गर्मी पड़ रही है तो कभी आसमान में काले बादल छा कर झमाझम बारिश हो रही है.

21 अप्रैल को राजस्थान के कई हिस्सों में बादल छाए रहे, वहीं, जयपुर संभाग के कई हिस्सों में धूप से राहत मिलती नजर आई. मौसम विभाग की मानें तो आज 22 अप्रैल को जयपुर के ज्यादातर जिलों में तेज हवाएं चल सकती हैं. बूंदाबांदी के भी आसार हैं. 

बीते रविवार की बात करें तो राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से बादल छाए रहे. वहीं, शाम तक चूरू के सरदारशहर और बीकानेर के श्रीडूंगरगढ़ में अच्छी खासी बारिश हुई. मौसम विभाग ने 22 अप्रैल को इस पश्चिमी विक्षोभ का असर बने रहने की संभावना जताई है.

 

Trending news