राजस्थान न्यूज: जयपुर के तूंगा में खनन माफिया का कारनामा, जानिए क्या है पूरा मामला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1919456

राजस्थान न्यूज: जयपुर के तूंगा में खनन माफिया का कारनामा, जानिए क्या है पूरा मामला

राजस्थान न्यूज: जयपुर के तूंगा में खनन माफिया ग्राम पृथ्वीपुरा में चारागाह की जगह हड़प रहा है.चारागाह भूमि में से सड़क निकाली जा रही है.ग्रामीणों के विरोध के बावजूद  भी रोक नहीं लगाई जा रही है.

राजस्थान न्यूज: जयपुर के तूंगा में खनन माफिया का कारनामा, जानिए क्या है पूरा मामला

जयपुर न्यूज: राजधानी जयपुर में खनन माफिया हावी है. पिछले दिनों बस्सी के हरड़ी इलाके में 2 लोगों की खनन के दौरान पत्थरों के नीचे दबने से मौत हो गई थी. अब ताजा मामले में तूंगा के ग्राम पृथ्वीपुरा में खनन माफिया हावी हो रहा है. यहां स्थानीय ग्रामीणों के विरोध के बावजूद चारागाह भूमि पर अवैध रूप से अतिक्रमण किया जा रहा है. 

स्थानीय ग्रामीणों ने इसकी शिकायत तहसीलदार, पुलिस थाने के अलावा जिला कलेक्टर को भी की है. दरअसल यहां पहाड़ी क्षेत्र में एक खान संचालित की जा रही है. खान से निकलने वाले पत्थर के परिवहन के लिए ट्रकों का संचालन चारागाह भूमि से किया जा रहा है. इसे लेकर खान संचालक ने चारागाह भूमि में गिट्टी और बजरी डालकर सड़क बनाना भी शुरू कर दिया है.

स्थानीय ग्रामीणों द्वारा चारागाह भूमि में किए जा रहे सड़क निर्माण को लेकर विरोध किया जा रहा है. गांव पृथ्वीपुरा निवासी सुखराम महावर ने बताया कि यह जगह पिछले कई दशकों से ग्रामीणों के पशुओं के चरने के रूप में उपयोग आती रही है. लेकिन अब खनन माफिया द्वारा यहां दिन-रात ट्रकों का आवागमन किया जा रहा है. जिससे हरी वनस्पति पूरी तरह खत्म हो गई है. सड़क बनाने के प्रयास से यहां रहने वाले वन्यजीवों के लिए भी संकट खड़ा हो गया है. करीब 48 हैक्टेयर भूमि को खनन माफिया द्वारा हड़पने का प्रयास किया जा रहा है. स्थानीय लोगों ने बताया कि स्टोन क्रेशर प्लांट प्रोविंस इन्फ्राटेक और सुगन कंस्ट्रक्शन द्वारा यहां अवैध गतिविधियां की जा रही हैं.

ये भी पढ़िए

फ्री के इन चीजों से बचेगा खर्चा, रहेंगे तंदुरुस्त यानी फिट एंड फाइन

पथरी होने पर इस पौधे का पत्ता करेगा जादुई असर,बचेगा ऑपरेशन का खर्चा! 

जानिए, कितनी है पाकिस्तान के पीएम की सैलरी, मिलती हैं ये धाकड़ सुविधाएं

राजस्थान: एक तरफ तो सरकार फ्री में बांट रही है मोबाइल, दूसरी तरफ इस योजना के लाखों रुपये बकाया

Trending news