Rajasthan Weather Update: राजस्थान में और तेज होंगे लू के थपेड़े, जानें कब से हो सकती है बारिश?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2239007

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में और तेज होंगे लू के थपेड़े, जानें कब से हो सकती है बारिश?

Rajasthan Weather Update: 8 मई को राजस्थान के 13 जिलों में हीट वेव चल सकती है, जिसमें बीकानेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, गंगानगर और जोधपुर शामिल हैं. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी ने अपना कहर दिखाना शिरू कर दिया है. पश्चिमी राजस्थान के जिलों तापमान 43 डिग्री को पार कर चुका है. लू के गर्म थपेड़े लोगों की परेशानी का सबब बने हुए हैं. पसीने टपकाने वाली चिलचिलाती गर्मी से इंसान ही नहीं, पशु-पशक्षी भी बेहाल हो रहे हैं. लोगों का हाल बुरा हो रहा है.

 

8 मई को राजस्थान के 13 जिलों में हीट वेव चल सकती है, जिसमें बीकानेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, गंगानगर और जोधपुर शामिल हैं. 

मौसम विभाग ने राजस्थान में 7 मई से लेकर 10 मई तक हीट वेव को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. 7 मई को राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों का तापमान चढ़ा रहा, वहीं, आने वाले 2-3 दिनों में तापमान में अच्छी खासी बढ़ोतरी होने के आसार हैं. 

बीते मंगलवार के दिन राजस्थान के बाड़मेर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. यहां पारा 45.02 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. जैसलमेर, श्रीगंगानगर और फलौदी में भी तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा. राजधानी जयपुर की बात करें तो मंगलवार को तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. 

07 मई को राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस वृद्धि दर्ज की गई है. मुख्य अधिकतम तापमान निम्न है:
बाड़मेर : 45.2 डिग्री. सेल्सियस
जैसलमेर : 44.5
गंगानगर : 44.2
जयपुर : 44.1
फलोदी : 44.0
बीकानेर: 43.6
कोटा : 43.3
जोधपुर: 42.7

नया पश्चिमी विक्षोभ होगा एक्टिव
इसके अलावा 10-11 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, जिससे 10 मई से कोटा, जोधपुर और उदयपुर के इलाकों में बादल गरजने के साथ आंधी के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी है. इसके अलावा 11 मई से तापमान में 2-3 डिग्री गिरावट होग सकती है. साथ ही इससे लोगों को हीटवेव से राहत मिल सकती है. 

Trending news