Bundi News: लू-तापघात के मद्देनजर जिला कलेक्टर ने टास्क फोर्स की ली बैठक, विभाग के अधिकारियों को दिए विभिन्न निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2239051

Bundi News: लू-तापघात के मद्देनजर जिला कलेक्टर ने टास्क फोर्स की ली बैठक, विभाग के अधिकारियों को दिए विभिन्न निर्देश

Bundi News: राजस्थान के बूंदी जिले में ग्रीष्मकाल के दौरान आमजन को लू तापघात और मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए मंगलवार को यहां जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक हुई. बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि चिकित्सा विभाग द्वारा मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए नियमित रूप से फोगिंग करवाई जाए.

Bundi News

Bundi News: बूंदी जिले में ग्रीष्मकाल के दौरान आमजन को लू तापघात और मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए मंगलवार को यहां जिला कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक हुई. बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि चिकित्सा विभाग द्वारा मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए नियमित रूप से फोगिंग करवाई जाए. मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए मुस्तैदी से कार्य करें. 

डेंगू की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा गतिविधियां हों. उन्होंने निर्देश दिए कि सरकारी कार्यालयों, विद्यालयों, आंगनबाड़ी, राजकीय छात्रावास, महाविद्यालय आदि स्थानों पर पानी की टंकियां, कूलर आदि की सफाई आवश्यक रूप से करवाई जाए. उन्होंने निर्देश दिए कि आमजन को लू-तापघात से बचाव के लिए आमजन को जागरूक किया जाए.

बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी कार्यालयों में सभी तरह के कार्य ई-फाइलिंग से संपादित हों, इसकी पूर्ण सुनिश्चितता की जाए. इस कार्य में किसी तरह की देरी नहीं हो. उन्होंने निर्देश दिए कि इस संबंध में आवश्यकता होने पर संबंधित विभाग के कार्मिकों को डीओआईटी द्वारा प्रशिक्षण भी दिया जाए.

साथ ही कहा कि राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण हो. इसके अलावा 60 दिवस से अधिक अवधि के प्रकरणों के मामले में निस्तारण की कार्रवाई प्राथमिकता से सुनिश्चित की जाए. 

यह भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal: किसको मिलेगा अपनों से धोखा, किस राशि के जातकों की होगी तरक्की?

जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि रात्रि चौपाल, औचक निरीक्षण एवं जन सुनवाई की जानकारी संपर्क पोर्टल पर आवश्यक रूप संबंधित अधिकारियों द्वारा अपलोड की जाए. उन्होंने निर्देश दिए कि लोकसभा आम चुनाव 2024 के व्यय संबंधी बिल संबंधित प्रकोष्ठों के अधिकारियों द्वारा एक सप्ताह के भीतर भिजवाना सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने निर्देश दिए कि म्यूटेशन, बिजली, कर्जेंवेशन, मुआवजा एवं विभिन्न विभागों के भूमि आवंटन संबंधी लंबित प्रकरणों के लिए आगामी दिनों में अभियान चलाकर निस्तारित किया जाए. 

जिला कलेक्टर ने कहा कि कि जिन स्थानों पर पेयजल तथा पेयजल गुणवत्ता की समस्या उन स्थानों पर टैंकारों से जलापूर्ति करवाई जाए. इस कार्य में किसी भी स्तर पर देरी नहीं हो. इसके अलावा प्राकृतिक आपदा में सहायता संबंधी प्रस्ताव शीघ्र भिजवाए जाए. उन्होंने निर्देश दिए कि गैर खातेदारी से खातेदारी अधिकार देने के प्रकरणों के निस्तारण के कार्य को गति प्रदान की जाए.

यह भी पढ़ें- स्कूल में मोबाइल बंद मामले में फंसा पेंच!शिक्षकों इन परेशानियों का दिया हवाला

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर घनश्याम शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी दुर्गाशंकर मीणा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर नवरत्न कोली, उपखंड अधिकारी बूंदी दीपक मित्तल, केशवरायपाटन एसडीएम दीपक महावर, तालेडा उपखण्ड अधिकारी एचडी सिंह, हिंडोली एसडीएम विनोद मीणा, लाखेरी एसडीएम कैलाश चंद गुर्जर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ओपी सामर, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. महावीर प्रसाद शर्मा सहित तहसीलदार मौजूद रहे.

Trending news