Rajasthan: डबल इंजन की सरकार का किसानों को तोहफा, चना-सरसों पर MSP लागू..
Advertisement

Rajasthan: डबल इंजन की सरकार का किसानों को तोहफा, चना-सरसों पर MSP लागू..

Rajasthan News: राजस्थान सरकार और केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ी खुशखबरी दी है.दोनों उपज की खरीद के लिए केंद्र सरकार ने लक्ष्य निर्धारित किए है. राज्य और केंद्र सरकार ने सरसों और चने का समर्थन मूल्य घोषित कर दिया है.

 

डबल इंजन की सरकार का किसानों को तोहफा.

Rajasthan News: केंद्र और राजस्थान की डबल इंजन की सरकार से किसानों को राहत मिलना शुरू हो गई है.कल से समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद शुरू की जाएगी.दोनों उपज की खरीद के लिए केंद्र सरकार ने लक्ष्य निर्धारित किए है.जिसके बाद राज्य सरकार ने उपज खरीद केंद्र बनाए है,ताकि किसान उपज का समर्थन मूल्य पर बेचान कर सकें.

किसानों के लिए खुशखबरी

राजस्थान के किसानों के लिए खुशखबरी सामने आई है.किसान को उपज का सही दाम मिले,इसके लिए राज्य में समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू की जा रही है.इसके लिए केंद्र सरकार सरसों और चने का समर्थन मूल्य घोषित कर दिया है.

सरसों का समर्थन मूल्य 5650 रुपये और चने का 5440  रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया है.सरसों में नमी की अधिकतम मात्रा 8 प्रतिशत और चने में नमी की अधिकतम मात्रा 14 प्रतिशत निर्धारित की है.कल से कोटा संभाग में खरीद शुरू की जाएगी,बाकी संभागों में 1 अप्रैल से खरीद शुरू होगी.कोटा में दो दिन पहले किसानों का ऑनलाइन पंजीयन शुरू हो गया है,जबकि बाकी संभागों में 22 मार्च से पंजीयन शुरू होगा.

खरीद केंद्र बनाए गए

केंद्र सरकार द्वारा राज्य में सरसों खरीद के लिए 14.58 लाख मीट्रिक टन और चना खरीद के लिए 4.52 लाख मीट्रिक टन खरीद लक्ष्य स्वीकृत किए गए है.रबी सीजन में किसानों को उनके नजदीकी क्षेत्र में सरसों,चना की तुलाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दोनों उपज के लिए 520-520 कुल 1040 क्रय केन्द्र बनाए गए है.

पंजीयन का समय सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक का रहेगा किसान को जनाधार कार्ड,गिरदावरी और बैंक पासबुक की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड करनी होगी.आधार आधारित बायोमैट्रिक  से पंजीयन करवाना होगा.एक जनाधार कार्ड पर एक ही पंजीयन मान्य होगा.

किसान एक मोबाइल नंबर पर एक ही पंजीयन दर्ज करा सकेगा.जिस क्षेत्र में किसान की कृषि भूमि है उसी तहसील के कार्य क्षेत्र में आने वाले क्रय केंद्र का चयन कर पंजीयन करवा सकेंगे.

हेल्पलाइन नंबर स्थापित

किसान क्रय केन्द्र पर अपने जिन्स को साफ-सुथरा,छानकर,क्रय केंद्र पर लाएं ताकि गुणवत्ता मानदंडों के अनुरूप सरसों,चना की खरीद की जा सकें.किसानों की समस्या के समाधान के लिए राजफैड़ द्वारा हेल्पलाइन नंबर 18001806001 स्थापित जारी की गई है.यदि किसान या ई-मित्र द्वारा गलत तहसील भरकर पंजीयन कराया जाता है तो ऐसे किसानों से जिन्स क्रय करना संभव नहीं होगा.

यदि ई-मित्र द्वारा गलत पंजीयन किये जाते है या तहसील से बाहर पंजीयन किये जाते है तो ऐसे ई-मित्र संचालकों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें- Top 10 Rajasthan News: एक्शन मोड में सरदारशहर हाईवे पुलिस, जब्त की लाखों की अफीम, एक क्लिक में पढ़ें आज की बड़ी खबरें

 

 

Trending news