Jaipur News: मतदान के लिए चुनाव सामग्री का बैग तैयार, कल पोलिंग स्टेशनों के लिए रवाना होगी टीम
Advertisement

Jaipur News: मतदान के लिए चुनाव सामग्री का बैग तैयार, कल पोलिंग स्टेशनों के लिए रवाना होगी टीम

Jaipur News: राजस्थान लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान 19 अप्रैल को होने वाले हैं. ऐसे में आज शाम 6 बजे चुनावी प्रचार का शोर बंद हो जाएगा और कल 12 संसदीय सीटों पर जिला मुख्यालयों से मतदान दल पोलिंग स्टेशनों के लिए रवाना होंगे. 

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव की पहले चरण के मतदान की तैयारियां अंतिम चरण में हैं. मतदान करवाने को लेकर ईवीएम, वीवीपैट की कमीशनिंग से लेकर मतदान दल को दिए जाने वाले मतदान सामग्री बैग सामग्री के साथ तैयार कर दिए गए हैं. 18 अप्रैल को 12 संसदीय सीटों पर जिला मुख्यालयों से मतदान दल पोलिंग स्टेशनों के लिए ईवीएम, वीवीपैट और मतदान सामग्री से लैस होकर रवाना होंगे. पोलिंग पार्टियों को मतदान के दिन मतदान केंद्र पर मतदान के समय आने वाली छोटी से बडी चीज का ध्यान रखा जा रहा है. इसके लिए बैग तैयार करवाए जा रहे हैं.

मतदान केंद्रों में मतदाताओं को गर्मी से बचाने की रहेगी कोशिश
खास बात यह है कि इस बार मतदान दलों को चुनाव प्रक्रिया के दौरान जरूरत पड़ने वाली हर छोटी से बड़ी वस्तु का ध्यान रखा जा रहा है, ताकि उन्हें चुनाव के दौरान कोई वस्तु बाहर से नहीं मांगनी पड़े. बैग में सुई-धागा से लेकर माचिस मोमबत्ती तक डाली जा रही है. इतना ही नहीं चुनाव सामग्री के बैग में 56 तरह के आइटम के साथ मेडिकल किट शामिल है, जिसमें दर्द निवाकर दवाओं के साथ बैंडेज और पर्याप्त मात्रा में ओआरएस के पैकेट भी हैं. लू के कारण इसकी आवश्यकता वाले किसी भी मतदाता के लिए ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट (ओआरएस) दिया जा सके. लू लगने की स्थिति में क्या करें और क्या न करें पर एक हैंड-बिल भी मतदान दलों के लिए तैयार करवाया गया है.

मतदान बैग में आलपिन से लेकर पोस्टर तक कुल 56 आइटम शामिल
जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि एक बैग में 56 विभिन्न सामग्री डाली जा रही है, जिसमें आलपिन, ईवीएम के लिए धागा, सेलो टेप, रबर बैंड, रबर रिजेक्शन सील, ब्रास सील, मोमबत्ती, गोंद, स्टाम्प पैड, अमिट स्याही, कीलें, ट्विन धागा, स्टांप स्याही, चपड़ी, कार्बन पेपर, व्हाइट पेपर, डमी बैलेट, मूंज की रस्सी, सूतली, मेडिकल किट, खाली टिन या प्लास्टिक का डिब्बा, चॉक, 5 पोस्टर समेत अलग अलग फॉर्म, 31 लिफाफे सहित 56 आइटम आयोग के निर्देश पर बैग में डाले गए हैं. 

ये भी पढ़ें- Churu News: सीएम भजनलाल शर्मा का चूरू दौरा आज, रामनवमी शोभायात्रा में होंगे शामिल

Trending news