Rajasthan- जयपुर एयरपोर्ट का जलवा कायम! बिजीएस्ट एयरपोर्ट की सूची में 12वें नंबर पर
Advertisement

Rajasthan- जयपुर एयरपोर्ट का जलवा कायम! बिजीएस्ट एयरपोर्ट की सूची में 12वें नंबर पर

Jaipur Airport News: प्रदेश में पर्यटन सीजन जारी है, ऐसे में जयपुर एयरपोर्ट पर भी फ्लाइट्स की व्यस्तता लगातार बनी हुई है.  वहीं यात्रीभार की व्यस्तता के लिहाज से भी जयपुर एयरपोर्ट देश के टॉप 15 एयरपोर्ट में शामिल है.

Jaipur Airport News

Jaipur Airport News: प्रदेश में पर्यटन सीजन जारी है, ऐसे में जयपुर एयरपोर्ट पर भी फ्लाइट्स की व्यस्तता लगातार बनी हुई है. फरवरी माह में जयपुर एयरपोर्ट से कुल 3776 फ्लाइट्स का संचालन हुआ है, जो कि अपेक्षाकृत रूप से संतुष्टिजनक है. यानी एयरपोर्ट से रोज औसतन 65 फ्लाइट्स संचालित हुई हैं. वहीं यात्रीभार की व्यस्तता के लिहाज से भी जयपुर एयरपोर्ट देश के टॉप 15 एयरपोर्ट में शामिल है.

दरअसल , फरवरी माह के दौरान जयपुर एयरपोर्ट पर नियमित फ्लाइट्स के साथ नॉन शेड्यूल्ड फ्लाइट्स का भी संचालन काफी अच्छा रहा है. फरवरी माह के दौरान अयोध्या, पुणे और चेन्नई के लिए एयर कनेक्टिविटी बढ़ने से फ्लाइट संचालन में बढ़ोतरी देखी गई है. हालांकि जनवरी माह की तुलना में फरवरी में यात्रीभार में कमी हुई है.

जनवरी की तुलना में 26 हजार यात्री कम रहे हैं. जनवरी में जहां 5.05 लाख यात्रियों ने जयपुर एयरपोर्ट से यात्रा की थी, वहीं फरवरी में इनकी संख्या 4.79 लाख रही है. बड़ी बात यह है कि जयपुर एयरपोर्ट ने यात्रीभार के मामले में गुवाहाटी एयरपोर्ट को भी पीछे छोड़ दिया है. मार्च माह में भी एयरपोर्ट पर इसी तरह व्यस्तता जारी रहने की उम्मीद है और यात्रीभार का आंकड़ा 5 लाख के पार रह सकता है.

फरवरी 2024 में देश के टॉप 15 एयरपोर्ट्स की स्थिति

 दिल्ली एयरपोर्ट से सर्वाधिक 62.74 लाख यात्रियों का आवागमन

- मुंबई से 45.51 लाख, बेंगलुरु से 30.46 लाख यात्रियों का आवागमन

- हैदराबाद एयरपोर्ट से 20.77 लाख, चेन्नई से 17.51 लाख रहे यात्री

- कोलकाता एयरपोर्ट पर 15.84, अहमदाबाद पर 10.03 लाख का मूवमेंट

- कोचीन एयरपोर्ट से 8.01 लाख, पुणे से 7.89 लाख ने की यात्रा

- गोवा(दाबोलिम) से 5.64 लाख, लखनऊ से 5.19 लाख का आवागमन

- जयपुर एयरपोर्ट यात्रीभार की व्यस्तता के लिहाज से 12वें नंबर पर

- जयपुर एयरपोर्ट से फरवरी में 4.79 लाख यात्रियों ने की यात्रा

- गुवाहाटी एयरपोर्ट रहा जयपुर से पीछे, 4.50 लाख रहे यात्री

- गोवा का मोपा एयरपोर्ट 4.18 लाख यात्रियों के साथ 15वें स्थान पर

यह भी पढ़ें: Rajasthan Weather Update: 26 मार्च के बाद झमाझम बारिश का होगा एहसास! इन 13 जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

Trending news