राजस्थान के किसानों को बिजली बिल पर मिल रही 12 हजार की सब्सिडी, कहीं आप रह तो नहीं गए
Advertisement

राजस्थान के किसानों को बिजली बिल पर मिल रही 12 हजार की सब्सिडी, कहीं आप रह तो नहीं गए

Kisaan Mitra Urja Yojana : राजस्थान के किसानों के लिए अशोक गहलोत सरकार ने कई योजनाएं लागू कर रखी है. इन्ही योजनाओं में एक से योजना है किसान मित्र ऊर्जा योजना,

राजस्थान के किसानों को बिजली बिल पर मिल रही 12 हजार की सब्सिडी, कहीं आप रह तो नहीं गए

Kisaan Mitra Urja Yojana : राजस्थान के किसानों के लिए अशोक गहलोत सरकार ने कई योजनाएं लागू कर रखी है. इन्ही योजनाओं में एक से योजना है किसान मित्र ऊर्जा योजना, जिसके तहत बिजली बिलों पर किसानों को 12 हजार रुपए की सब्सिडी दी जा रही है. खेती में बिजली से संचालित होने वाले उपकरण का उपयोग भी कर रहे है जिससे किसानों का बिजली बिल दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा हैं लिहाजा ऐसे में यह योजना किसानों के लिए बेहद लाभदायक है. 

ऐसे मिलेगा योजना का लाभ
किसान मित्र ऊर्जा योजना के अंतर्गत नए कृषि बिजली कनेक्शन लेने के बाद अगर किसी किसान का बिजली का बिल 900 रुपए आता है तो 60 प्रतिशत यानी 540 रुपए की डायरेक्ट सब्सिडी सरकार की इस योजना के तहत मिलेगा. इस तरह किसान को सिर्फ 40 प्रतिशत बिल यानी केवल 360 रुपए ही देने होंगे.

हर महीने 1000 रुपए की सब्सिडी के लिए सरकार किसानों के बैंक खाते में 460 रुपए जमा करवा देगी. अगर किसी किसान का बिजली बिल 2,000 आए तो 60 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी, लेकिन अधिकतम अनुदान की सीमा सरकार ने 1,000 रुपए तय कर रखी है, इसलिए ऐसी स्थिति में किसान को 1,000 रुपए की सब्सिडी मिलेगी व 1000 रुपए का बिल जमा करवाना होगा.

इस योजना का लाभ राजस्थान के सभी किसानों को दिया जा रहा है. 

गहलोत सरकार ने किसानों को करीब 4.88 लाख नए कृषि कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है. इस योजना का लाभ पाने के लिए किसान को राजस्थान का मूल निवासी होना जरुरी होता है.

हालांकि इस योजना में सिर्फ इनकम टैक्स नहीं देने वाले किसानों को शामिल किया गया है. साथ ही किसान केंद्र या राज्य के सरकारी नौकरी में है उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा.

किसान मित्र ऊर्जा योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपना पंजीकरण करवाना होगा. इसके लिए बैंक में आधार कार्ड लिंक होना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें..

राजस्थान कांग्रेस में विधानसभा चुनाव जीतने के लिए बनाया ये प्लान, क्या हो पाएगा कामयाब

RPSC में बैठे इस अधिकारी ने किया था पेपर लीक

Trending news