Jaipur: दौड़ेगा राजस्थान, जीतेगा राजस्थान! CM भजनलाल ने लिया मैराथन में हिस्सा, निरोगी जीवन के बताए ये गुण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2094081

Jaipur: दौड़ेगा राजस्थान, जीतेगा राजस्थान! CM भजनलाल ने लिया मैराथन में हिस्सा, निरोगी जीवन के बताए ये गुण

Jaipur News: रविवार को  जयपुर में आयोजित 15वीं मैराथन को झंडी दिखाकर  सीएम भजनलाल शर्मा ने रवाना किया. सीएम ने मैराथन को रवाना करने से पहले  युवाओं को सवस्थ रहने का संदेश दिया.

CM Bhajan Lal reached Jaipur Marathon

Jaipur News: रविवार को जयपुर में आयोजित 15वीं मैराथन को झंडी दिखाकर  सीएम भजनलाल शर्मा ने रवाना किया. यह मैराथन  ‘यंग इंडिया’, ‘फिट इंडिया’ तथा ‘खेलो इंडिया’ जैसे अभियान को बढ़ावा देने के लिए आयोजित की गई.  सीएम ने मैराथन को रवाना करने से पहले  युवाओं को सवस्थ रहने का संदेश दिया. जिसमें उन्होंने कहा कि, निरोगी जीवन के लिए युवाओं को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की आवश्यकता है. देश में  चलाए जा रहे हैं. यह परंपरा युवाओं को स्वस्थ और गतिशील बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित कर रही है.

सीएम शर्मा ने रविवार को ‘संस्कृति युवा संस्था’ और ‘वर्ल्ड ट्रेड पार्क’ के जरिए आयोजित 15वीं जयपुर मैराथन को झंडी दिखाकर रवाना किया. शर्मा ने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि, वर्तमान समय में व्यस्तता के कारण लोग स्वस्थ जीवनशैली से दूर हो रहे हैं. उनमें देर रात तक जागने और सुबह देरी से उठने के कारण स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ रहा है.

उन्होंने कहा, ‘‘राज्य सरकार प्रदेशवासियों को स्वस्थ जीवनशैली के लिए प्रोत्साहित करने और खेलकूद को बढ़ावा देने की दिशा में कार्य करेगी. प्रदेश में खेल सुविधाओं को विकसित किया जाएगा और सरकारी स्कूलों व कॉलेजों समेत खेलों के बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा.’’ उन्होंने कहा कि , युवाओं को खेलों में अधिकाधिक अवसर उपलब्ध किए जाएंगे, जिससे वे देश और दुनिया में प्रदेश का नाम रोशन करेंगे.

 मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘राजस्थान स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता को लेकर अन्य प्रदेशों से अग्रणी है. यह वीरों की भूमि है. यहां के युवा सेना में शामिल होकर देश की सेवा के लिए उत्साहित रहते हैं, इसलिए वे अपने स्वास्थ्य एवं फिटनेस पर विशेष ध्यान देते हैं. प्रदेश के गांवों, कस्बों तथा शहरों में बड़ी संख्या में युवक-युवतियां सुबह जल्दी उठकर दौड़ लगाते एवं व्यायाम करते नजर आते हैं.’’

 उन्होंने कहा कि जयपुर मैराथन लोगों में बढ़ती खेल भावना का प्रमाण है और एक ऐसा आयोजन है, जिससे आगामी वर्षों में भविष्य के एथलीट अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित होंगे. मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘यह आयोजन हमें धैर्य, संघर्षशीलता और समर्पण के महत्व को समझाता है तथा जयपुर के समृद्ध इतिहास और संस्कृति को प्रदर्शित करता है.’’ 15वीं जयपुर मैराथन में पांच विभिन्न श्रेणियों में बुजुर्गों, युवाओं, महिलाओं, बच्चों तथा दिव्यांगजन ने भारी उत्साह से हिस्सा लेकर दो नये रिकॉर्ड बनाये. विजेता धावकों को पुरस्कृत भी किया गया.

Trending news