16वीं विधानसभा सत्र रहेगा हंगामेदार,बजट के साथ अन्य विधेयक पेश कराएगी सरकार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2319158

16वीं विधानसभा सत्र रहेगा हंगामेदार,बजट के साथ अन्य विधेयक पेश कराएगी सरकार

Rajasthan News:राजस्थान में 16वीं विधानसभा का बजट सत्र आज सुबह 11 बजे से शुरू हो जाएगा. विपक्ष की तैयारियों से साफ दिख रहा है कि यह सत्र काफी हंगामेदार होने जा रहा है.इसके अलावा विधायकों ने अपने अपने क्षेत्र से जुड़े मुद्दों को लेकर लिखित में काफी सवाल भी लगाए है.

Rajasthan News

Rajasthan News:राजस्थान में 16वीं विधानसभा का बजट सत्र आज सुबह 11 बजे से शुरू हो जाएगा. विपक्ष की तैयारियों से साफ दिख रहा है कि यह सत्र काफी हंगामेदार होने जा रहा है. पूर्ववर्ती सरकार की बंद हुई योजनाओं और कांग्रेस के नेताओं दर्ज हुए मुकदमों को बड़ा मुद्दा बना कर विपक्ष सत्ता पक्ष को सदनमे घेरने की पूरी रणनीति बना चुका है. 

इसके अलावा विधायकों ने अपने अपने क्षेत्र से जुड़े मुद्दों को लेकर लिखित में काफी सवाल भी लगाए है. इसके साथ पर्ची से सवाल लगाने की व्यवस्था की गई. हांलांकि सरकार ने भी विपक्ष के हमलों का जवाब देने की रणनीति बनाई है.

विधानसभा सत्र सुबह 11 बजे शुरू होगा. सबसे पहले उप चुनाव में नव-निर्वाचित सदस्य भारत के संविधान के प्रति शपथ लेंगे अथवा प्रतिज्ञान लेंग. भारत आदिवासी पार्टी के जयप्रकाश को शपथ दिलाई जाएगी. इसके बाद विधान सभा सचिव राज्यपाल की मंजूरी प्राप्त पिछले सत्र में पारित विधेयकों का विवरण सदन की मेज पर रखेंगे. 

उसके बाद कार्य सलाहकार समिति के प्रतिवेदन का रखा जाएगा. इसमें विधानसभा की कार्यवाही कितने दिन चलेगी उसका विवरण होगा. सरकारी मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग कार्य सलाहकार समिति के तीसरे प्रतिवेदन का उपस्थापन करेंगें. 

इसके बाद शोकाभिव्यक्ति होगी, जिसमे पिछले दिनों निधन हुए नेताओं पर शोक प्रकट किया जायेगा और श्रद्धांजलि अर्पित की जायेगी, विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने बताया कि प्रथम सत्र के 2054 प्रश्नों में से 92 प्रतिशत प्रश्नों के जवाब विधान सभा को प्राप्त हो गये है, अब 177 प्रश्नों के जवाब आना शेष है.

इनको अर्पित की जाएगी श्रद्धांजली 
गुजरात, त्रिपुरा, मिजोरम की पूर्व राज्यपाल कमला बेनीवाल को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी. कमला बेनीवाल राज्य विधानसभा में पहली, तीसरी, पांचवीं, सातवीं, दसवीं और ग्यारहवीं विधानसभा की सदस्य रह चुकी हैं.

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष मनोहर जोशी,पूर्व विधायक महावीर प्रसाद जैन, जो सातवीं, नौवीं, दसवीं और बारहवीं विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं.पूर्व विधायक राधेश्याम गंगानगर, जो सातवीं, दसवीं ग्यारहवीं और तेरहवीं विधानसभा के सदस्य रहे.पूर्व विधायक चंद्र शेखर जो आठवीं और ग्यारहवीं विधानसभा के सदस्य रहे.

पूर्व विधायक उम्मेद सिंह जो सातवीं और नौंवी विधानसभा के सदस्य रहे.पूर्व विधायक विवेक धाकड़ जो चौदहवीं विधानसभा के सदस्य रहे.पूर्व विधायक प्रभुलाल करसोल्या जो आठवीं और ग्यारहवीं विधानसभा के सदस्य रहे.पूर्व विधायक किशन गोपाल कोगटा जो नौंवी और दसवीं विधानसभा में विधायक रहे.

पूर्व विधायक मोटाराम जो आठवीं विधानसभा के सदस्य रहे.पूर्व विधायक रतीराम यादव जो पांचवीं विधानसभा के सदस्य रहे.पूर्व विधायक हुकुम सिंह जो दूसरीऔर तीसरी विधानसभा के सदस्य के निधन पर शोक व्यक्त कर श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी.

यह भी पढ़ें:अब जी नहीं पाउंगा...कहकर गौशाला संचालक ने खत्म की जिंदगी, Video वायरल

Trending news