फुलेरा: पंचायत समिति के सदस्यों को मिले अधिकारों के साथ मासिक मानदेय, एसडीएम को सौंपा ज्ञापन
Advertisement

फुलेरा: पंचायत समिति के सदस्यों को मिले अधिकारों के साथ मासिक मानदेय, एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

Phulera, Jaipur News: सांभर लेक पंचायत समिति के सदस्यों ने प्रधान सहदेव गुर्जर के नेतृत्व में सांभरलेक उपखंड अधिकारी जयंत कुमार को सौंपा ज्ञापन और विभिन्न मांगों को जल्द पूरी करने की मांग की है. इस दौरान प्रधान और पंचायत समिति सदस्य मौजूद रहे.

 

फुलेरा: पंचायत समिति के सदस्यों को मिले अधिकारों के साथ मासिक मानदेय, एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

Phulera, Jaipur News: प्रदेश भर में पंचायत समिति सदस्यों की ओर से विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री और पंचायत राजमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा जा रहे हैं. ऐसे में सांभर लेक पंचायत समिति के सदस्यों ने प्रधान सहदेव गुर्जर के नेतृत्व में सांभरलेक उपखंड अधिकारी जयंत कुमार को ज्ञापन सौंपा और विभिन्न मांगों को जल्द पूरी करने की मांग की है. साथ ही जल्द मांगें नहीं मानें जानें पर प्रदेश स्तर पर आंदोलन करने की चेतावनी भी दी है. इस दौरान प्रधान और पंचायत समिति सदस्य मौजूद रहे.

सांभरलेक पंचायत समिति सदस्यों ने विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पंचायत राज मंत्री के नाम उपखंड अधिकारी जयंत कुमार चौधरी को ज्ञापन सौंपा है. पंचायत समिति सदस्यों ने ज्ञापन में बताया कि पंचायत समिति सदस्य का निर्वाचन 5 वर्ष के लिए होता है, लेकिन प्रधान के मतदान के बाद उनका महत्व गौण हो जाता है. पंचायत समिति सदस्यों को अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास और मतदाताओं को किसी भी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने का अधिकार नहीं है. साथ ही पंचायत समिति सदस्यों को किसी भी प्रकार के प्रशासनिक और वित्तीय अधिकार भी नहीं मिले है. 

यह भी पढ़ें - राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर CM गहलोत पहुंचे कोटा, कांग्रेस पदाधिकारियों की ली बैठक

ज्ञापन में मांग की गई है कि सरपंच, प्रधान और जिला प्रमुख की भांति पंचायत समिति सदस्यों को भी विभिन्न दस्तावेजों के सत्यापन समेत अन्य प्रशासनिक अधिकार दिया जाए. अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र और राज्यों से प्राप्त अनुदान राशि में से पंचायत समिति सदस्य को निर्धारित अनुपात में राशि उपलब्ध कराई जाए. वार्ड में पंचायत समिति मद से विकास कार्य स्वीकृत करवाने के लिए संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच द्वारा प्रपत्र 5 दिए जाने की अनिवार्यता को हटाया जाए. 

स्वायत्तशासी संस्थाओं के पार्षदों और पंचायत राज संस्थाओं के प्रधान, जिला प्रमुख और सरपंच की भांति पंचायत समिति सदस्यों को भी मासिक मानदेय के रूप न्यूनतम दस हजार स्वीकृत की जाए. इस दौरान सांभरलेक प्रधान सहदेव गुर्जर, पंचायत समिति सदस्य नेमीचंद कुमावत, गिरिराज सिंह, सिराजुद्दीन गौड़, बरजी देवी, सुल्तान सिंह, लादूराम कुमावत, गोपाल धायल, किशन लाल, सुरेश चौहान मौजूद रहे.

Reporter: Amit Yadav

खबरें और भी हैं...

बुधादित्य योग बुध और सूर्य की युति से 5 राशियों का दिसंबर में होगा भाग्योदय

Garuda Puran : हिंदू धर्म में क्यों मारते हैं मुर्दे के सिर पर डंडा, एक गलती और ....

Heart failure and sex: बेकाबू सेक्स ले सकता है जान, अमेरिकी रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

Trending news