Health News: सर्दियों में मूंगफली रखेगी सेहत का ख्याल, होगा गर्माहट का एहसास
Advertisement

Health News: सर्दियों में मूंगफली रखेगी सेहत का ख्याल, होगा गर्माहट का एहसास

Health News: सर्दियों के मौसम में  अपनी विंटर डाइट में मूंगफली को शामिल करें. पीनट स्नैक्स बनाएंगे सेहत को हैल्दी और ठंड में गर्माहट का एहसास बना रहेगा.  

Health News: सर्दियों में मूंगफली रखेगी सेहत का ख्याल, होगा गर्माहट का एहसास

Health News: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही लोग मौसमी चीजों को खाना ज्यादा पसंद करते है. इस मौसम में चाय, कॉफी के साथ मूंगफली का सेवन लोग अक्सर करते हैं.  मूंगफली एक हेल्थी स्नैक्स है,  मूंगफली में कई सारे ऐसे गुण भी है. मूंगफली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन से लेकर विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर से बीमारियों को खत्म करने के लिए भी काफी मददगार होते हैं. यदि सर्दियों में आपको भी मूंगफली खाने का शौक है तो आपको भी मूंगफली फायदों के बारे में जरूर जानना चाहिए. 

सर्दी-जुकाम में लाभकारी

मूंगफली को सस्ता बादाम भी कहा जाता है. सर्दियों के मौसम में सर्दी और जुकाम सबसे आम बीमारी है. मूंगफली का नेचर गर्म होता है, जिससे  मूंगफली हमारे शरीर को गर्माहट पहुंचाती है. सर्दियों में यदि आप मूंगफली का सेवन करते हैं तो इससे शरीर गर्म रहेगा और सर्दी के मौसम में होने वाले जुकाम खांसी से बचा सकता हैं, लेकिन ध्यान रहें मूंगफली खाने के बाद कुछ समय तक पानी नहीं पीना चाहिए. 

वजन घटाने में मदद

अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट में मूंगफली खाते है तो आपको भूख कम लगेगी. इसके साथ मूंगफली हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करती है रोजाना इसके सेवन से कब्ज जैसी बीमारियां दूर होती है. मूंगफली के नियमित सेवन से वजन घटाने में भी मदद मिलती हैं. मूंगफली का सेवन शुगर और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

डायबिटिज और हार्ट बीमारियों में भी बेनिफिट

मूंगफली में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं जो कि बैड कोलेस्ट्रोल से लड़ने में काफी सहायक होते हैं. साथ ही ये हमारे शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल को भी बढ़ाते हैं जो दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है. वहीं मूंगफली से बने पीनट बटर का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. 

सर्दियों में मूंगफली से कई तरह की रेसिपी बनाई जा सकती है. जिनको आप व्रत में फलाहार में भी खा सकते है.  मू्ंगफली का सेवन व्रत में भी किया जाता है. मंगफली और गुड़ को सेवन शरीर के बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ ही मूंगफली के बने लड्डू भी सर्दियों में आपके शरीर को सेहतमंद बनाते है.

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के ये हैंडसम हंक फिटनेस से दे रहे उम्र को मात, जानें क्या है वर्कआउट प्लान

Trending news