Navratri Special Train 2023: नवरात्रि पर करें वैष्णो देवी समेत इन 5 मंदिरों के दर्शन, IRCTC का सस्ता पैकेज टूर
Advertisement

Navratri Special Train 2023: नवरात्रि पर करें वैष्णो देवी समेत इन 5 मंदिरों के दर्शन, IRCTC का सस्ता पैकेज टूर

Navratri Special Train 2023: चैत्र नवरात्रि 22 मार्च दिन बुधवार से शुरू होने जा रही है. ऐसे में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने माता वैष्णो देवी कटरा के लिए 'नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन' की घोषणा की है. इस नए टूर पैकेज के जरिए आप देश के 5 प्रमुख देवी मंदिरों के दर्शन कर पाएंगे.

Navratri Special Train 2023: नवरात्रि पर करें वैष्णो देवी समेत इन 5 मंदिरों के दर्शन, IRCTC का सस्ता पैकेज टूर

Navratri Special Train 2023: चैत्र नवरात्रि 22 मार्च दिन बुधवार से शुरू होने जा रही है. ऐसे में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने माता वैष्णो देवी कटरा के लिए 'नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन' की घोषणा की है. इस नए टूर पैकेज के जरिए आप देश के 5 प्रमुख देवी मंदिरों के दर्शन कर पाएंगे.

यात्रा की  बुकिंग डेट 22 और 29 मार्च

इस यात्रा के लिए दो तारीखें शामिल की गई हैं, जिसे यात्री अपनी सुविधा के अनुसार ये तारीख चुन सकते हैं. माता वैष्णो देवी समेत पांच देवी दर्शन वाले इस टूर पैकज के लिए आप 22 और 29 मार्च की बुकिंग करा सकते हैं. ये ट्रेन जयपुर से चलेगी, लेकिन यात्री अपनी सुविधा के मुताबिक अजमेर जंक्शन, किशनगढ़, फुलेरा जंक्शन, जयपुर, गांधीनगर जेपीआर, दौसा, बांदीकुई जंक्शन, राजगढ़, अलवर, खैरथल, रेवाड़ी, गुड़गांव, दिल्ली कैंट, दिल्ली, करनाल, अंबाला कैंट जंक्शन से भी ट्रेन पकड़ इस यात्रा का आनंद उठा सकते हैं.

आईआरसीटीसी इन मंदिरों के कराएंगे दर्शन

22 मार्च से शुरू होने वाले चैत्र नवरात्रि के मौके पर आईआरसीटीसी श्रद्धालुओं को  माता वैष्णों देवी के भव्य दर्शन का सुनहरा अवसर दे रहा है. इस टूर पैकेज के जरिए आप पांच प्रमुख देवी मंदिरों में दर्शन कर सकते है. इन मंदिरों में माता वैष्णो देवी, कांगड़ा देवी, ज्वालाजी, चामुंडा, चिंतपूर्णी के मंदिर शामिल हैं. पांच दिन और 6 रातों वाली इस यात्रा के जरिए लोगों को आध्यात्मिक अनुभव का सुनहरा मौका मिलेगा.

पर्यटकों के लिए साफ-सुथरे शौचालयों से लेकर विशेष सुविधा उपलब्ध कराए गए हैं. पांच देवी दर्शन वाली इस आध्यात्मिक यात्रा के लिए किराया काफी किफायती है.  भारतीय रेलवे की तरफ से इस यात्रा के लिए थर्ड एसी और स्लीपर के लिए अलग-अलग किराया तय किया गया है. अगर आप थर्ड एसी के लिए बुकिंग करा रहे हैं, तो आपको एक व्यक्ति के लिए 17,735 रुपये, दो व्यक्तियों के लिए 14,120 रुपये और तीन लोगों के लिए 13,740 रुपये देने होंगे. वहीं, स्पीलर के लिए आपको एक व्यक्ति के लिए 14,735, दो लोगों के लिए 11,120 और तीन व्यक्तियों के लिए 10,740 रुपये देने होंगे.

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से, जानें 9 दिनों तक क्या करें और क्या ना करें?

बेहद कम किराए में अन्य कई सुविधाएं

 

IRCTC ने  देवी दर्शन के लिए बेहद कम किराए के साथ आपको अन्य कई सुविधाएं भी देने जा रहा है. किराए के इन रुपयों के तहत आपको अजमेर-जम्मू तवी-अजमेर के लिए ट्रेन में रिजर्वेशन, सड़क परिवहन, पर्यटन स्थलों का भ्रमण, पिक एंड ड्रॉप, कटरा में दो रातें और कांगड़ा में एक रात रूकने की सुविधा शामिल होगी. साथ ही 3 होटलों में नाश्ता,टोल, पार्किंग आदि सुविधाएं भी दी जाएंगी. यात्रा से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा जानकारी या बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी के ऑफिस भी जा सकते हैं.

 

 

 

 

 

Trending news