मुस्लिम बहनों ने संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार को बांधी राखी, सद्भाव का दिखा नजारा
Advertisement

मुस्लिम बहनों ने संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार को बांधी राखी, सद्भाव का दिखा नजारा

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की ओर से राजपूत सभा भवन में शनिवार को रक्षा बंधन के उपलक्ष में भाई-बहन दिवस समारोह आयोजित किया गया. इस मौके पर बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाएं और मंच के कार्यकर्ता मौजूद थे.

 मुस्लिम बहनों ने संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार को बांधी राखी, सद्भाव का दिखा नजारा

Jaipur: भाई बहन के पवित्र रिश्ते के सामने शनिवार को जयपुर में साम्प्रदायिक सद्भाव और गंगा जमुनी तहजीब का नजारा जीवंत हो उठा. मुस्लिम महिलाओं ने प्रख्यात समाज सुधारक और आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार को राखी बांधी. इससे  पहले इंद्रेश कुमार के नेतृत्व में तिरंगा रैली भी निकाली गई. 

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की ओर से राजपूत सभा भवन में शनिवार को रक्षा बंधन के उपलक्ष में भाई-बहन दिवस समारोह आयोजित किया गया. इस मौके पर बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाएं और मंच के कार्यकर्ता मौजूद थे. महिलाओं ने इंद्रेश कुमार की कलाई पर राखी बांधी, वहीं संघ प्रचारक ने मुस्लिम बहनों से अपने अपने घरों पर तिरंगा फहराने का संकल्प लिया. गौरतलब है कि मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक जैसी सामाजिक कुरीति से मुक्ति दिलाने वाले इन्द्रेश कुमार को मुस्लिम महिलाएं अपना भाई मानती हैं. मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से मुक्ति दिलाकर सम्मान की जिन्दगी दिलाने वाले इन्द्रेश कुमार मुस्लिम महिलाओं के बीच श्रद्धा के साथ देखे जाते हैं.  

इस अवसर पर इन्द्रेश कुमार ने कहा कि भारत रिश्तों का देश है. यहां हर कोई किसी न किसी रिश्ते से जुड़ा है. भाई बहन का रिश्ता दुनिया का सबसे पवित्र रिश्ता है. रिश्तों की डोर में बंधने से सामाजिक बुराइयां खत्म होती है, रिश्तेदारी मजबूत होती है, नफरत खत्म होती है और मोहब्बत बढ़ती है.  इंद्रेश कुमार ने कहा कि राखी किसी मजहब, धर्म का त्योहार नहीं है, बल्कि यह भाई बहन के पवित्र रिश्ते का त्योहार हैं. भारत में संस्कृति ने तीन रिश्ते दिए हैं मां, बहन और बेटी. इनको मानों तो तरक्की का रास्ता खुल जाता है, और इनमें विकार आया तो पतन शुरू हो जाता है.

कार्यक्रम संयोजक रेशमा हुसैन ने कहा कि भाई बहन का पवित्र त्योहार हम सब मनाते हैं. इसे मजहब के दायरे में बांधना उचित नहीं है. मुस्लिम महिला फाउण्डेशन की राष्ट्रीय संयोजक शालीनी अली ने कहा कि इन्द्रेश कुमार ने न सिर्फ रिश्तों के महत्व को समझाया, बल्कि रिश्तों को निभाया भी. इससे पहले इंद्रेश कुमार ने राजपूत सभा भवन से पांच बत्ती और पांच बत्ती से सभा भवन तक तिरंगा रैली निकाली. इस दौरान बड़ी संख्या में मुस्लिम बच्चे, महिलाएं और कार्यकर्ता तिरंगा हाथ में लिए चले. कार्यक्रम में मुस्लिम मंच के प्रदेश अध्यक्ष आबिद शेख, उपाध्यक्ष आफताब हिंदुस्तानी, हिमालय परिवार की सुषमा सिंह मौजूद थे. 

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- कांग्रेस नेता मसीह ने भाजपा पर लगाया तिरंगा बेचने का आरोप, कहा- रैलियां निकाल कर रहे भ्रमित

Trending news