Meteorological: मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान, राजस्थान में फिर से सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना
Advertisement

Meteorological: मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान, राजस्थान में फिर से सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना

Meteorological: राजस्थान में बेमौसम हुई बारिश से किसानों की खड़ी फसलें बर्बाद हो चुकी हैं, वहीं एक बार फिर से तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जाहिर की है. साथ ही मौसम में हो रहे बदलाव को लेकर भी मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है.

 

फाइल फोटो

Meteorological: राजस्थान के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव बना हुआ है. इसका बड़ा कारण एक के बाद एक आ रहे पश्चिमी विक्षोभ से मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने एक बार फिर से पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग की माने तो 29,30 मार्च को भी एक नया पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में सक्रिय होगा. जिससे मौसम में बडा परिवर्तन होगा. इस पश्चिमी विक्षोभ से 29 मार्च को बीकानेर और जोधपुर संभाग में मौसम का मिजाज बदलेगा.

इस बदलाव की वजह से कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है. वहीं, 30 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ से जयपुर,बीकानेर,अजमेर,जयपुर,भरतपुर संभाग में मौसम में बदलाव होने का पूर्वानुमान है.इस पश्चिमी विक्षोभ से आंधी बारिश अचानक तेज हवाएं और ओलावृष्टि की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. प्रदेश में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं हो रहा है.

 अधिकतम तापमान की बात की जाए तो बूंदी जिला प्रदेश का सबसे अधिक गर्म जिला रहा बूंदी का अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, जालोर और बाड़मेर का तापमान 33.7 डिग्री दर्ज किया गया. 

वहीं, अगर न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो सांगरिया का तापमान 13.0 दर्ज किया गया वहीं फतेहपुर का 14.6 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. प्रदेश में लगातार एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं.

जिसके चलते मौसम में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा है. इस पश्चिमी विक्षोभ से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज नहीं की जा रही है. जबकि फरवरी माह में ही प्रदेश में 37 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज किया गया था. प्रदेश के किसी भी जिले में 34.2 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज नहीं किया गया.

ये भी पढ़ें- कामदा एकादशी 2023: 1 या 2 अप्रैल को है कामदा एकादशी, 100 सालों बाद महासंयोग, सुख समृद्धि लक्ष्मी वृद्धि के लिए करें ये महाउपाय

 

Trending news