Mangalwar Upay: काम बनते बनते बिगड़ जाते है तो समझ लें मंगल है खराब, Negativity खत्म कर देगा हनुमान जी का जबरदस्त उपाय
Advertisement

Mangalwar Upay: काम बनते बनते बिगड़ जाते है तो समझ लें मंगल है खराब, Negativity खत्म कर देगा हनुमान जी का जबरदस्त उपाय

Mangalwar Ke Upay : कल 16 अप्रैल, दिन मंगलवार है. संकटमोचन अपने भक्तों के सारे संकट दूर कर लेते हैं. रात को डरावने सपने आते हैं, शनिदेव की पीड़ा के कारण समस्या हो या किसी के नजर लगने का डर हो तो भगवान हनुमान जी की सच्चे हृदय से पूजा करना आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है.

Mangalwar Upay: काम बनते बनते बिगड़ जाते है तो समझ लें मंगल है खराब, Negativity खत्म कर देगा हनुमान जी का जबरदस्त उपाय

Mangalwar Ke Upay 16 April Tuesday remedies  : कल 16 अप्रैल, दिन मंगलवार है. हनुमानजी को महावीर, बजरंगबली, मारुती, पवनपुत्र, अंजनीपुत्र तथा केसरीनंदन नाम से भी पुकारा जाता है. मान्यता है कि मंगलवार को बजरंगबली की पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामनाएं पूरी होती है. संकटमोचन अपने भक्तों के सारे संकट दूर कर लेते हैं.

16 अप्रैल मंगलवार को हनुमान जी खोलेंगे तरक्की के द्वार 

हिन्दू धर्म के अनुसार मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है. हनुमान जी यानि बल-बुद्धि और कौशल के दाता, श्री राम जी के परम भक्त और भगवान शिव के रुद्रावतार कहे जाते है. हनुमान जी को सदा से साहस और वीरता से जोड़कर देखा जाता है.

अगर आपको रात को डरावने सपने आते हैं, शनिदेव की पीड़ा के कारण समस्या हो या किसी के नजर लगने का डर हो तो भगवान हनुमान जी की सच्चे हृदय से पूजा करना आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है. आइये आज जानें कि किस तरह आप हनुमान जी की घर पर ही पूजा कर पूर्ण लाभ उठा सकते हैं.

 'ऊँ हं हनुमते नमः' का मंत्र है पॉवरफुल 

हनुमान जी की पूजा प्रतिदिन तो करनी ही चाहिए लेकिन मंगलवार और शनिवार को विशेष रूप से इनकी पूजा करनी चाहिए.अगर संभव हो सके तो जातक को 21 मंगलवार का व्रत रखना चाहिए.

बजरंगबली की पूजा में मंगलवार को श्री हनुमान साठिका का पाठ जरूर पढ़ना चाहिए. इससे बजरंगबली प्रसन्न होते हैं. साथ ही आपके जीवन में तरक्की के द्वार खुल जाते हैं. 

मंगलवार के दिन किसी भी हनुमानजी के मंदिर में जाकर पूजा करें वहां उन्हें नैवेद्य का भोग लगाएं. अपने घर पर भी हनुमानजी का कोई भी तस्वीर या छोटी मुर्ति लाल कपड़े पर रखकर पूजन करें. पूजन में चंदन, सिन्दूर, अक्षत, कनेर, गुड़हल या गुलाब के पुष्प हनुमान जी को चढ़ाएं. ये पुष्प हनुमान जी को बेहद पसंद है.

कनेर, गुड़हल या गुलाब फुल हनुमान जी को बेहद पसंद 

नैवेद्य में हो सके तो मालपुआ, बेसन के लड्डू आदि लें तब आरती कर संकल्प लेकर अपनी समस्या के अनुसार भक्ति भाव से मंत्र जप करें. अगर आर्थिक समस्याएं आपका पीछा नहीं छोड़ रही हैं और थोड़े-थोड़े दिनों में आप इस समस्या से घिर जाते हैं, मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंत्र 'ऊँ हं हनुमते नमः' का 21 बार जाप करें. 

वहीं, अगर किसी काम को करने में किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है और कोई न कोई बाधा आ रहे हैं, तो मंगलवार के दिन एक मौली लेकर हनुमान जी के मंदिर जाएं और उनके करणों में रख दें. इसके बाद हनुमान जी के चरणों से सिंदूर लेकर माथे पर तिलक लगाएं. फिर वहां रखी मौली से एक लंबा धागा निकालें और हाथ की कलाई में बांध लें और बची हुई मौली को वहीं रखा रहने दें. 

मंगलवार  की शाम को हनुमान मंदिर में जाएं और एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं तत्पश्चात वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें.

ये भी पढ़ें- Rashifal Today: नवरात्रि के 7वें दिन कैसा रहेगा आपका भाग्य, किन राशियों पर बरसेगी मां कालरात्रि की कृपा

अगर आप शनि दोष से पीडि़त हैं तो इस दिन काली उड़द व कोयले की एक पोटली बनाएं. इसमें एक रुपए का सिक्का रखें. इसके बाद इस पोटली को अपने ऊपर से उसार कर किसी नदी में प्रवाहित कर दें और फिर किसी हनुमान मंदिर में जाकर राम नाम का जप करें इससे शनि दोष का प्रभाव कम हो जाएगा.

Trending news