बहरोड़ के जखराना गांव में 30 घंटे बाद BSF जवान का हुआ अंतिम संस्कार, विधायक डॉ जसवंत यादव ने स्मृति बनाने के लिये की घोषणा
Advertisement

बहरोड़ के जखराना गांव में 30 घंटे बाद BSF जवान का हुआ अंतिम संस्कार, विधायक डॉ जसवंत यादव ने स्मृति बनाने के लिये की घोषणा

Last rites of BSF jawan:  बहरोड़ के गांव जखराना में 30 घंटे बाद सैनिक सम्मान के साथ जवान नवीन कुमार का अंतिम संस्कार किया गया. विधायक डॉ जसवंत यादव ने जवान की स्मृति बनवाने के लिए पांच लाख रुपए की घोषणा की.

बहरोड़ के जखराना गांव में 30 घंटे बाद BSF जवान का हुआ अंतिम संस्कार, विधायक डॉ जसवंत यादव ने स्मृति बनाने के लिये की घोषणा

Last rites of BSF jawan, Jaipur News:  बहरोड़ के गांव जखराना में 30 घंटे बाद सैनिक सम्मान के साथ जवान नवीन कुमार का अंतिम संस्कार किया गया. विधायक डॉ जसवंत यादव ने जवान की स्मृति बनवाने के लिए पांच लाख रुपए की घोषणा की.

जवान नवीन कुमार का अंतिम संस्कार

वहीं विधायक और डिप्टी कमांडेंट की समक्षाइस के बाद परिजन एवं ग्रामीण शव लेने के लिए राजी हुए. जयपुर से पहुंची बीएसएफ की गार्ड ने सलामी के साथ सैनिक सम्मान से अंतिम संस्कार किया गया.

दरअसल गांव के रहने वाले 30 साल के बीएसएफ जवान नवीन कुमार पुत्र मोहनलाल जांगिड़ की 1 फरवरी को पश्चिम बंगाल में ड्यूटी के दौरान गोली लगने से मौत हो गई थी. जवान की पार्थिव देह 2 फरवरी शुक्रवार दोपहर 12:56 बजे पैतृक गांव जखराना पहुंची.

विधायक डॉ जसवंत यादव ने जवान की स्मृति बनवाने के लिए पांच लाख रुपए की घोषणा की

बॉडी के साथ आए बीएसएफ के एसआई बलवंत राय ने बताया कि ड्यूटी के दौरान नवीन ने सुसाइड कर लिया लेकिन नवीन के सीने में दो गोलियां देखकर परिजन और ग्रामीणों ने हत्या की आशंका जताते हुए बीएसएफ की गाड़ी को बस स्टैंड पर ही रोक दिया और शव को लेने से इंकार कर दिया.

ग्रामीण और परिजन जवान का दोबारा पोस्टमॉर्टम करवाने और शहीद का दर्जा दिलाने की मांग पर अड़ गए. पांच घंटे लगातार चली बातचीत के बाद शाम को प्रशासनिक अधिकारियों ने जिला कलेक्टर से बात कर दोबारा पोस्टमार्टम करने के लिए ग्रामीणों को कहा, फिर ग्रामीणों ने मना कर दिया.

ये भी पढ़ें- Breaking News- IAS आलोक गुप्ता का बढ़ा कद, सीएम भजनलाल शर्मा के बनें प्रमुख सचिव

जिसके बाद ग्रामीण, परिजन, रिस्तेदार एवं परिचित शहीद का दर्जा देने और शहीद की सुविधाएं देने की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए. वे यहां रातभर कड़ाके की ठंड़ में बैठे रहे. धरने में शामिल होने के लिए महिलाएं भी पहुंच गई. शनिवार सुबह विधायक डॉ जसवंत यादव मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों-परिजनों से वार्ता की.

बीएसएफ के द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाएं दिलाने और पांच लाख रुपए से स्मृति बनवाने की घोषणा के बाद राजी हुए. जयपुर से गांव जखराना पहुंचे डिप्टी कमांडेंट राज कुमार ने भी धरने पर बैठे परिजनों एवं ग्रामीणों से विधायक की मौजूदगी में आश्वासन दिया कि जो भी सरकार के द्वारा सहयोग दिया जाएगा, उसे दिलाया जाएगा. हरसंभव परिवार की मदद की जाएगी.

जिसके बाद करीब 4 बजे जयपुर से जखराना पहुंची बीएसएफ की गार्ड ने सैनिक सम्मान के साथ सलामी दी और अंतिम संस्कार किया गया. जैसे घर पर नवीन की पार्थिव देह पहुंची. परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया. ग्रामीणों ने कहा कि नवीन कुमार हमेंशा हंसमुख स्वभाव का था. पहले परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत नाजुक थी, लेकिन बड़ा भाई जितेन्द्र और नवीन के सरकारी नौकरी लगने के बाद स्थिति मजबूत हुई. नवीन का परिवार करीब दो साल से बहरोड़ की उपवन सोसायटी में निवास करता है.

इस दौरान मोहित यादव, पूर्व सांसद डॉक्टर करण सिंह यादव, पूर्व विधायक बलजीत यादव, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता डॉक्टर शानू यादव बस्तीराम यादव, पीसीसी सचिव संजय यादव, एसडीएम सचिन यादव, डीएसपी तेज पाठक, सदर थाना पुलिस सहित जनप्रतिनिधी और ग्रामीण मौजूद रहे.

Trending news