Kumbh Sankranti 2023:कुंभ संक्रांति पर सूर्यदेव की 12 राशियों पर होगा सीधा असर
Advertisement

Kumbh Sankranti 2023:कुंभ संक्रांति पर सूर्यदेव की 12 राशियों पर होगा सीधा असर

Kumbh Sankranti 2023: इस साल कुंभ संक्रांति 13 फरवरी 2023 को मनाई जाएगी. ऐसे में जानते हैं कि क्या होती है कुंभ संक्रांति, क्या है इसका महत्व, कथा, पूजा विधि और 12 राशियों पर इसका क्या असर रहेगा .

Kumbh Sankranti 2023:कुंभ संक्रांति पर सूर्यदेव की 12 राशियों पर होगा सीधा असर

Kumbh Sankranti 2023: 13 फरवरी 2023 को कुंभ संक्रांति का पर्व मनाई जाएगी. इस दिन स्नान, दान और पूजा का विशेष महत्व होता है. कुंभ संक्रांति का सभी 12 राशियों पर भी शुभाशुभ असर होता है. इस दिन गंगा, यमुना या किसी पवित्र नदी या सरोबर में स्नान करना बहुत ही शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और भक्त पर अपार कृपा बरसती है. इस साल कुंभ संक्रांति 13 फरवरी 2023 को मनाई जाएगी. ऐसे में जानते हैं कि क्या होती है कुंभ संक्रांति, क्या है इसका महत्व, कथा, पूजा विधि और 12 राशियों पर इसका क्या असर रहेगा .

कुंभ संक्रांति 2023 पुण्य काल मुहूर्त 

कुंभ संक्रांति 13 फरवरी 2023 को मनाई जाएगी. कुंभ संक्रांति पर पुण्य काल मुहूर्त सुबह 7 बजे से प्रारंभ होगा और यह सुबह 9 बजकर 58 मिनट तक रहेगा. पुण्य काल मुहूर्त की कुल अवधि करीब 2 घंटे 57 मिनट की होगी. 

कुंभ संक्रांति का महत्व 

सूर्य का राशि परिवर्तन संक्रांति कहलाता है. सूर्य के कुंभ राशि में प्रवेश को कुंभ संक्रांति कहते हैं. सूर्यदेव मकर से निकलकर अब कुंभ में प्रवेश करेंगे. 13 फरवरी 2023 को सूर्य कुंभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं. ऐसे तो इस दिन गंगा का किसी नदी में स्नान करना शुभ माना जाता है लेकिन कुंभ संक्रांति में ही विश्‍वप्रसिद्ध कुंभ मेले का संगम पर आयोजन होता है. इस दिन स्नान, दान और यम एवं सूर्यपूजा का विशेष महत्व होता है.

इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर सूर्य देव की उपासना, उन्‍हें अर्घ्‍य देना और आदित्‍य ह्रदय स्रोत का पाठ करने से जीवन में उच्च पद, सम्मान के साथ सूर्यदेव की असीम कृपा बरसती है. कहा गया है कि भगवान भास्कर प्रसन्न हो गये तो हर क्षेत्र में सफलता की प्राप्‍ति निश्चय ही होती है.

कुंभ संक्रांति के दिन दान करने का विशेष महत्व है.मकर संक्रांति की तरह ही कुंभ संक्रांति के दिन भी दान करने की काफी पुरानी  परंपरा है. कुंभ संक्रांति पर काले तिल से बनी चीजें दान करने से सूर्यदेव, भगवान विष्णु जी और शनिदेव तीनों प्रसन्न होते हैं. इस दिन गरीब और ब्रह्मणों का खाने की चीजों का दान करें. आप कुंभ संक्रांति पर चावल, दाल, आलू या वस्त्रों का दान कर सकते हैं. ऐसा करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है.

संक्रांति के दिन जो जातक स्नान कर भगवान भास्कर को जल में काले तिल, गुड़, लाल चंदन  मिलाकर अर्घ्य देता है ऐसे जातक को ब्रह्म लोक की प्राप्ति होती है. देवी पुराण के अनुसार कहा गया है कि संक्रांति के दिन जो स्नान नहीं करता उसे कई एक नहीं कई जन्मों तक दरिद्रता पीछा नहीं छोड़ती. इस दिन भगवान सूर्य के 108 नामों का जाप करें और सूर्य चालीसा पढ़ें. आदित्‍य ह्रदय स्रोत का पाठ अवश्य करें.

मान्यता ही नहीं प्रत्यक्ष प्रमाण है कि सूर्यदेव की कृपा से ही पृथ्वी पर जीवन बरकरार है. भगवान सूर्यदेव, जिनकी साधना-आराधना के बाद ही भगवान श्री राम ने लंकापति रावण का वध किया था और भगवान कृष्ण के पुत्र सांब ने कुष्‍ठ रोग से मुक्ति पाई थी. 

12 राशियों पर कुंभ संक्रांति का असर 
 

मेष राशि (Aries)

सूर्य ग्रह के कुंभ में गोचर से आपमें आत्मविश्‍वास बढ़ जाएगा. यश में वृद्धि होगी. व्यापार में लाभ होगा और नौकरी में उन्नति होगी. मेष राशि के जातक जिस भी क्षेत्र में जाएं खूब तरक्‍की करेंगे. विशेष तौर पर ये जातक राजनीति, प्रशासन और कारोबार में सफल होते हैं. ये सफल कारोबारी बनेंगे  इन जातकों का भाग्‍य भी अच्‍छा रहेगा. 
 
वृषभ राशि (Taurus)

सूर्य ग्रह के कुंभ में गोचर से आपके स्वभाव में कटुता बढ़ जाएगी. आपको नौकरी या करियर में अतिरिक्त मेहनत करने से लाभ होगा. आपकी व्यस्तता बढ़ जाएगी. खर्चे भी बढ़ जाएंगे इसलिए सावधानी से खर्च करें.
 
मिथुन राशि (Gemini)

सूर्य ग्रह के कुंभ में गोचर से नौकरी और करियर में पहले की अपेक्षा सुधार होगा. व्यापार में लाभ होगा. आपको सेहत का ध्‍यान रखना होगा. 
 
कर्क राशि (Cancer)

सूर्य ग्रह के कुंभ में गोचर से आपकी आमदानी में बढ़ोतरी होगी. भूमि, भवन या वाहन का सुख मिलेगा.

सिंह राशि (Leo)

सूर्य देव की कृपा से ये लोग जीवन में खूब मान- सम्मान प्राप्त करेंगे. इन लोगों को जीवन में किसी भी चीज की कमी नहीं रहती है. सूर्य ग्रह के कुंभ में गोचर से आपका बजट गड़बड़ा सकता है इसलिए फालतू खर्चों पर लगाम लगाएं. क्रोध करने से बचें. कार्यक्षेत्र में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन सफलता मिलेगी.

कन्या राशि (Virgo)

सूर्य ग्रह के कुंभ में गोचर से आपके स्वभाव में कटुता आ सकती है अत: कड़वा न बोलें, क्रोध न करें और करियर-कारोबार पर ध्‍यान दें.
 
तुला राशि (Libra)

सूर्य ग्रह के कुंभ में गोचर से कार्यक्षेत्र में चुनौति और व्‍यस्‍तता बढ़ जाएगी. आपको पिता की सेहत का ध्यान रखना होगा. 

वृश्चिक राशि (Scorpio)

सूर्य ग्रह के कुंभ में गोचर से यह समय मिलेजुले परिणाम वाला रहेगा. माता-पिता की सेहत का ध्‍यान रखें.
 
धनु राशि (Sagittarius)

सूर्य ग्रह के कुंभ में गोचर से नौकरी और व्यपार में उन्नति होगी. यात्रा का योग है और नौकरी में स्‍थान परिवर्तन भी हो सकता है. क्रोध पर काबू रखना होगा और व्यर्थ के वाद विवाद से बचकर रहें.

ये भी पढ़ें- Surya Dev: सूर्य देव के आशीर्वाद से इन राशि पर बरसती है कृपा, चमकाएंगे इन जातक की किस्मत
 
मकर राशि (Capricorn)

सूर्य ग्रह के कुंभ में गोचर से आपको सूर्य का प्रभाव दिखेगा. ये समय आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है. जो भी कार्य आरंभ करना चाहें और जैसी सफलता लेना चाहें अवसर अनुकूल रहेगा. भवन और वाहन का सुख मिल सकता है.

कुंभ राशि (Aquarius)

सूर्य ग्रह के कुंभ में गोचर से नौकरी में उन्नति के योग बन रहे हैं. कार्यक्षेत्र में व्‍य‍स्‍तता रहेगी. सेहत का ध्‍यान रखें.  
 
मीन राशि (Pisces)

सूर्य ग्रह के कुंभ में गोचर से आपकी आमदानी में बढ़ोतरी होगी. व्यर्थ के वाद विवाद से बचकर रहें वरना बेवजह मुश्किल हो सकती है. सम्पत्ति से धन लाभ की संभावना है. स्वास्थ्य संबंधी पीड़ा हो सकती है इसलिए सावधान रहें.
 
(Disclaimer : उपरोक्त लेख ज्य‍ोतिष की गोचर मान्यता, प्राचलित धारणा और विभिन्न स्रोत पर आधारित है. जी न्यूज इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. )

Trending news