Jaipur Yoga Festival 2024: योग नगरी के रूप में बदल रही है गुलाबी नगरी- महापौर सौम्या गुर्जर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2298011

Jaipur Yoga Festival 2024: योग नगरी के रूप में बदल रही है गुलाबी नगरी- महापौर सौम्या गुर्जर

Rajasthan News: जयपुर योग महोत्सव-2024 के 9वें दिन स्वच्छता योद्धाओं ने योग किया. कार्यक्रम में राष्ट्रीय महिला आयोग अध्यक्ष रेखा शर्मा ने भी शिरकत की और आमजन से रोजाना योग करने और स्वच्छता बनाए रखने की अपील की. 

Jaipur News Zee Rajasthan

Jaipur Yoga Festival-2024: दसवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में नगर निगम ग्रेटर द्वारा सांगानेर स्टेडियम में स्वच्छता योद्वाओं के लिए योग का विशेष सत्र आयोजित किया, जिसमें ताड़ासन, प्रियताड़ासन, कपालभाती प्रणायाम, कटी चक्रारासन सहित अन्य योगासन करवाए गए. महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर की पहल पर आयोजित हुए इस कार्यक्रम में स्वच्छता योद्धाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया. योग सत्र में जयपुर शहर सांसद मंजू शर्मा, राष्ट्रीय महिला आयोग अध्यक्ष रेखा शर्मा मौजूद रहे. महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने भी स्वच्छता योद्धाओं के साथ योगासन किए. 

राष्ट्रीय महिला आयोग अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि इस पहल के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है, जिससे वे एक स्वस्थ, संतुलित और आत्मनिर्भर जीवन जी सकें. उन्होंने कहा कि सभी महिलाओं को योग करना चाहिए. ये मन शरीर सबकी स्वच्छता के लिए है. स्वच्छता अन्दर से भी रहे और बाहर से भी रहे. साथ ही स्वस्थ रहे सशक्त रहे. 

महापौर ने कहा कि गुलाबी नगरी योग नगरी के रूप में बदल रहा है. योग केवल शारीरिक स्वास्थ्य ही नहीं, बल्कि मानसिक शांति भी प्रदान करता है. हमें योग को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए. सभी स्वच्छता योद्धाओं ने सेल्फी पॉइन्ट पर जाकर सेल्फी लेकर स्वच्छता की शपथ ली. उन्होंने कहा कि आज का कार्यक्रम हमारे स्वच्छता योद्धाओं के लिए है जो हमारे जयपुर शहर को स्वच्छता का ख्याल रखते है. उन्होंने आमजन से अपील की कि वे अपने वार्डो में सफाई कर्मचारियों को माला पहनाकर कर उनको सम्मानित कर उनका मनोबल बढ़ाये. महापौर ने कहा कि सफाई कर्मचारी हमारे समाज के सच्चे योद्धा हैं. उनकी मेहनत और समर्पण के कारण ही हम एक स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण में रह पा रहे हैं. महापौर ने शहरवासियों से अपील की कि वे नियमित रूप से योग करें और अपने आसपास की सफाई का ध्यान रखें. 

ये भी पढ़ें- Jhunjhunu News: जमीन की लालच में चाचा हुआ 'अंधा', भतीजे को दी धमकी, करवाई फायरिंग...

Trending news