Jaipur: अब पूरी गर्मी नहीं होगा शटडाउन, मई-जून से जयपुर में बढ़ेगी पानी की क्षमता
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1588932

Jaipur: अब पूरी गर्मी नहीं होगा शटडाउन, मई-जून से जयपुर में बढ़ेगी पानी की क्षमता

Jaipur news: तीन दिन बाद पानी सप्लाई शुरू होने के बाद अब जयपुरवासियों के लिए एक और राहत की खबर आई है. विभान ने फैसला किया है कि अब पूरी गर्मी शटडाउन नहीं किया जाएगा.

 

Jaipur: अब पूरी गर्मी नहीं होगा शटडाउन, मई-जून से जयपुर में बढ़ेगी पानी की क्षमता

Jaipur: आज 3 दिन बाद जयपुर में बीसलपुर से पानी की सप्लाई हुई.48 घंटे बीसलपुर प्रोजेक्ट के शटडाउन के चलते जयपुर का पानी बंद था. शटडाउन के बाद कही लीकेज की शिकायते सामने नहीं आई. हालांकि कंट्रोल रूम में हर दिन करीब 200 शिकायते दर्ज की गईं.लेकिन राहत की खबर ये है कि अब पूरी गर्मी शटडाउन नहीं होगा.

35 लाख की आबादी को मिली राहत

बीसलपुर यानि जयपुर की लाइफलाइन से तीन दिन बाद पानी पहुंचा तो शहर की 35 लाख आबादी को राहत मिली, क्योकि पिछले 72 घंटे के भीतर पिंकसिटी में एक बूंद पानी की सप्लाई नहीं हो पाई थी. पानी के मीटर डाउन के कारण आम जनता को परेशानियां जरूर हुई, लेकिन जयपुर के लोगों ने धैर्य नहीं खोया. क्योकि शहरवासियों को पहले से पता था कि शहर में तीन दिन पानी के लिए अलर्ट पर रहना होगा. आज सुबह जब पानी आया तो जयपुर के लोगों ने राहत की सांस ली. जलदाय विभाग के ​एडिशनल चीफ इंजीनियर आरसी मीना का कहना था कि जयपुर के चारदीवारी में सुबह लो प्रेशर से पानी पहुंचा, जबकि बाकी हिस्सों में नियमित सप्लाई हुई.

यह भी पढ़ें- Salute: अच्छी शिक्षा के लिए राजस्थान के दानवीरों ने सरकारी स्कूलों को दान किए 345 करोड़

चारदीवारी में लो प्रेशर की समस्या दूर होगी

गर्मियों से पहले बीसलपुर परियोजना का शटडाउन इसलिए लिया गया ताकि तेज गर्मी से पानी की प्रॉब्लम ना हो.अब जलदाय विभाग ने दावा किया है पूरी गर्मियों में बीसलपुर प्रोजेक्ट का शटडाउन नहीं लिया जाएगा. इसके अलावा मई-जून से जयपुर में पानी की क्षमता भी बढ जाएगी.एडिशनल चीफ इंजीनियर आरसी मीना के मुताबिक क्षमता बढाने से चारदीवारी,पृथ्वीराज नगर,जगतपुरा और मल्टीस्टोरी बिल्डिग्स के उपभोक्ता लाभान्वित होंगे.खासकर चारदीवार में लो प्रेशर की पॉब्लम दूर होगी.जयपुर में बीसलपुर प्रोजेक्ट से 220 एमएलडी तक पानी की क्षमता और बढ गई है.लेकिन दूसरी तरफ प्राइवेट टैंकर माफिया इस दौरान सक्रिय हुए.उपभोक्ताओं को 300 रुपए के टैंकर के 700 से 1500 रुपए तक देने पडे.

प्रतिदिन 200 शिकायतें दर्ज हुईं

शटडाउन के दौरान प्रतिदिन 200 के करीब शिकायते कंट्रोल रूम में दर्ज की गई थी, जिन्हे टैंकर और ट्यूबवेल्स के जरिए राहत दी गई. हालांकि अब पेयजल सप्लाई नियमित होने के बाद जयपुरवासियों ने राहत की सांस जरूर ली है.

Trending news