Jaipur: ठंड की दस्तक के साथ पानी की कटौती, PHED जल्द करेगा फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1957153

Jaipur: ठंड की दस्तक के साथ पानी की कटौती, PHED जल्द करेगा फैसला

Jaipur news: जयपुर  में पारा गिरने के बाद अब पानी की डिमांड घटने लगी है,जिसके बाद अब जलदाय विभाग जल्द ही पेयजल की कटौती करेगा.  

पानी की कटौती

Jaipur news: जयपुर (पिंकसिटी) में पारा गिरने के बाद अब पानी की डिमांड घटने लगी है,जिसके बाद अब जलदाय विभाग जल्द ही पेयजल की कटौती करेगा.इसके लिए पीएचईडी विभाग जल्द ही फैसला लेगा.गुलाबी नगरी की गुलाबी ठंड के बीच अब पेयजल की किल्लत कम हो गई है.आखिरकार बीसलपुर से जयपुर में पानी की कटौती कितनी की जाएगी.

कटौती का फैसला जल्द
गुलाबी नगरी में गुलाबी Jaipur news: जयपुर (पिंकसिटी) में पारा गिरने के बाद अब पानी की डिमांड घटने लगी है,जिसके बाद अब जलदाय विभाग जल्द ही पेयजल की कटौती करेगा. दे दी है.इसी बीच घरों में पानी की डिमांड भी कम हो गई है.हालांकि जलदाय विभाग ने अभी तक पेयजल में कटौती नहीं की,लेकिन जलदाय विभाग आने वाले समय में 20 एमएलडी तक पानी की कटौती करेगा.फिलहाल 503 एमएलडी बीसलपुर से जयपुर को पानी दिया जा रहा है.लेकिन अब कुछ दिनों में संभवतया 487 एमएलडी तक पानी की सप्लाई होगी.इसके अलावा तापमान में अधिक कटौती होने पर और कटौती की जाएगी.जयपुर में सुबह और शाम करीब 7 डिग्री तक तापमान में गिरावत दर्ज की गई है.

बांध में पानी का गणित ?

कुल भराव क्षमता : 39.70 टीएमसी

उपयोग क्षमता : 33.15 टीएमसी

पानी का लेवल : 310.81 मीटर

बीलसपुर बांध से फिलहाल ये सप्लाई का गणित

बीलसपुर बांध से अजमेर को 310 एमएलडी,जयपुर को 503 एमएलडी,टोंक को 48 एमएलडी,सुरजपुरा,दूदू,सांभर,मालपुरा को 52 एमएलडी,चाकसू,दौसा निवाई,दौसा को 51 एमएलडी पानी की सप्लाई की जा रही है.

4 जिले 21 शहरों की प्यास बुझाता बांध

जयपुर,अजमेर,टोंक और दौसा की लाइफलाइन कहा जाने वाले बीसलपुर बांध में करीब एक साल का पानी बचा है.जलदाय विभाग 4 जिलों के 21 शहर और 2800 शहरों की प्यास बुझाता है.इसलिए आने वाली गर्मियों के लिए भी जलदाय विभाग अभी से पानी की सहेजकर रखेगा.

इसे भी पढ़ें:  कब से पुष्कर मेले का आगाज? चुनाव का कितना होगा असर

Trending news