जयपुर न्यूज: डोर-टू डोर कचरा कलेक्शन सर्विस के बदले यूजर चार्ज! इस एरिया से शुरूआत
Advertisement

जयपुर न्यूज: डोर-टू डोर कचरा कलेक्शन सर्विस के बदले यूजर चार्ज! इस एरिया से शुरूआत

जयपुर न्यूज: डोर-टू डोर कचरा कलेक्शन सर्विस के बदले यूजर चार्ज देना पड़ सकता है. मुरलीपुरा और मालवीय नगर जोन में इसकी शुरुआत हो सकती है. यूजर चार्ज के भुगतान की कैशलेस व्यवस्था रहेगी.

 

जयपुर न्यूज: डोर-टू डोर कचरा कलेक्शन सर्विस के बदले यूजर चार्ज! इस एरिया से शुरूआत

Jaipur: राजधानी जयपुर में इस महीने के आखिरी या जून के पहले सप्ताह से लोगों को एक नया शुल्क देना पड़ सकता है. जयपुर नगर निगम ग्रेटर कचरा कलेक्शन के लिए यूजर चार्ज वसूलना शुरू कर सकता है. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है और ये शुल्क ऑनलाइन ही वसूला जाएगा या क्यूआर कोड के जरिए वसूला जाएगा.

हालांकि ये वसूली पूरे जयपुर में न होकर केवल कुछ चुनिंदा स्थानों पर और कॉमर्शियल प्रोपर्टी ऑनर से वसूली जाएगी. ऐसा अगर होता है तो जयपुर राजस्थान का पहला शहर होगा. जहां डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के बदले यूजर चार्ज वसूला जाएगा. नगर निगम कमिश्नर महेन्द्र सोनी की माने तो चार्ज वसूली का काम संबंधित कचरा उठाने वाली फर्म का व्यक्ति ही करेगा.

मुरलीपुरा और मालवीय नगर जोन में इसकी सबसे पहले शुरूआत की जाएगी. इसके लिए उसे एक ऑनलाइन पेमेंट एप वाली मशीन (पीओएस) दी गई है. इस मशीन पर बने क्यूआर कोड को स्कैन करके व्यक्ति अपना यूजर चार्ज दे सकता है. साथ में डेबिट कार्ड स्वाइप करके भुगतान, नेटबैंकिंग और UPI के माध्यम से भी यूजर चार्ज का पेमेंट कर सकते है. 

इसके अलावा  एक पोर्टल और एप भी बना रहे है. जहां व्यक्ति अपने आरएफआईडी (रेडियो फ्रिक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन) कार्ड के नंबर के जरिए ऑनलाइन भुगतान भी कर सकता है.दोनों जोन में कंपनी 6-6 कमर्चारियों के माध्यम से यूजर चार्ज वसूलने का काम करेगी.

स्वायत्त शासन विभाग की ओर से प्रदेश में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिए अलग-अलग चार्ज निर्धारित किए है. नगरीय निकाय (नगर निगम, नगर परिषद और नगर पालिका) अपने-अपने क्षेत्र में अपनी-अपनी सुविधा के हिसाब से ये शुल्क वसूलने के लिए अधिकृत है. कॉमर्शियल प्रोपर्टी संचालकों से ये शुल्क 250 से लेकर 5 हजार रुपए तक वसूला जाएगा.

जयपुर नगर निगम ग्रेटर एरिया में ये वसूली फिलहाल मालवीय नगर और मुरलीपुरा जोन एरिया में संचालित कॉमर्शियल प्रोपर्टी से होगी.इन दोनों जोन एरिया में कुल 58,398 प्रोपर्टी ऑनर्स से वसूल की जाएगी क्योंकि इन दो जोन एरिया में ही अभी आरएफआईडी कार्ड लगाए गए है. इन कार्ड के जरिए रियल टाइम मॉनिटरिंग की जा रही है कि कचरा उठाने के लिए आज गाड़ी पहुंची है या नही.

ये है कॉमर्शियल प्रोपर्टी से चार्ज

प्रोपर्टी------------------चार्ज

दुकान--------------------250
(सामान्य दुकान, ढाबा, मिष्ठान भंडार या कॉफी हाउस)
गेस्ट हाउस---------------750
रेस्टोरेंट--------------------750
हाेटल रेस्टोरेंट-------------1000
हाेटल रेस्टोरेंट-------------1500(3 सितारा तक)
हाेटल रेस्टोरेंट------3000(3 सितारा से बड़े)
ऑफिस-------------700 (बैंक, बीमा, प्राइवेट,कोचिंग,शैक्षणिक संस्थान)
प्राइवेट स्कूल---------------1000
प्राइवेट कोचिंग--------------5000
क्लीनिक--------------------1000
क्लीनिक-----2000 (50 बैड तक) या लैब
क्लीनिक----4000 (50 बैड से अधिक) या लैब
गोदाम, कोल्ड स्टोर----------1500

ये भी पढ़ें- Jaipur: भर्ती परीक्षाओं में पास कराकर नौकरी लगवाने का झांसा देने वाली गैंग का खुलासा, 1 अरेस्ट

यह भी पढ़ेंइन आसान तरीकों से शरीर में पूरी होगी विटामिन डी की कमी, आज से करें शुरू

यह भी पढ़ें- सोने से पहले गुलाब जल में मिलाकर लगाएं ये चीजें, खत्म हो जाएंगे रिंकल्स-झुर्रियां

Trending news