Jaipur news: नहीं मिला स्मार्टफोन OTP न आने से सब कुछ हो गया ठप, अधिकारियों से हुई ये बड़ी गलती
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1828123

Jaipur news: नहीं मिला स्मार्टफोन OTP न आने से सब कुछ हो गया ठप, अधिकारियों से हुई ये बड़ी गलती

Jaipur news: सुबह कैंप में पहुंचे लाभार्थी देर शाम तक कैंप में ही डटे रहे कि कब सर्वर शुरू हो और कब डीबीटी होने के बाद उनके हाथों में सीएम की सौगात स्मार्ट फोन मिले. सर्वर डाउन होने की समस्या सामने आई

 

Jaipur news: नहीं मिला स्मार्टफोन  OTP न आने से सब कुछ हो गया ठप, अधिकारियों से हुई ये बड़ी गलती

Jaipur news: इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत बांटे जा रहे फोन अब अधिकारियों की गले की फांस बनते हुए दिखाई दे रहे हैं. बिना सर्वर की टेस्टिंग किए जल्दबाजी में कैंपों में लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने का खामियाजा लाभार्थियों और कैंप में काम कर रहे अधिकारियों और कर्मचारियों-दोनों को ही उठाना पड़ रहा है. कैंप में लाभार्थी बढ़ने का नतीजा यह रहा कि सब कुछ ठप हो गया. 

 

सर्वर के ठप होने से प्रदेशभर के कैंप में लाभार्थियों के मोबाइल पर OTP नही आने से डीबीटी रुक गई और सर्वर डाउन होने की समस्या सामने आई. सुबह कैंप में पहुंचे लाभार्थी देर शाम तक कैंप में ही डटे रहे कि कब सर्वर शुरू हो और कब डीबीटी होने के बाद उनके हाथों में सीएम की सौगात स्मार्ट फोन मिले. दिनभर कैंप से रिपोर्ट राज्य स्तर पर भेजी जाती रही. लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. आखिर में कैंपों में अधिकांश लोग तो बिना मोबाइल लिए ही लौट गए. 

एक्सपर्ट की मानें तो इन कैंपों को सर्वर व सॉफ्टवेयर की प्रोपर टेस्टिंग के बाद शुरू किया जाना था. लेकिन कैंप में लाभार्थियों का आंकड़ा बढ़ाने और सरकारी रिपोर्ट की पूर्ति करने के चक्कर में अधिकारियों ने सभी कैंप बिना तैयारी के स्टार्ट करवा दिए और इनमें लाभार्थियों की संख्या भी बढ़वा दी. डीबीटी तात्पर्य डायरेक्ट बैनिफिशियरी ट्रांसफर है. इसके जरिए सरकार लाभार्थी के जन आधार ई वॉलेट में 6800 रुपए ट्रांसफर करती है जिससे वह मोबाइल खरीदता है और डेटा प्लान लेता है. लेकिन OTP नही आने से मोबाइल और सिम सिलेक्ट करने के बाद भी मोबाइल नही मिल पाया.

यह भी पढ़े- पायलट पर BJP नेता अमित मालवीय ने किया बड़ा दावा तो सचिन ने दिया जवाब, गुर्जरों ने खोला मोर्चा

Trending news