Jaipur News: डाक मतपत्रों के लिए Postal Buddy सुविधा पोर्टल लॉन्च, अन्य राज्य भी अपना रहे राजस्थान के नवाचार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2168683

Jaipur News: डाक मतपत्रों के लिए Postal Buddy सुविधा पोर्टल लॉन्च, अन्य राज्य भी अपना रहे राजस्थान के नवाचार

Jaipur News: राजस्थान में चुनाव प्रक्रिया को अधिक समावेशी और आसान बनाने के लिए एक नवाचार करते हुए डाक मतपत्रों के लिए एक सुविधा पोर्टल 'पोस्टल बड्डी' तैयार किया है. लोकसभा आम चुनाव 2024 के दौरान इस पोर्टल के माध्यम से डाक मतपत्रों के लिए आवेदन से लेकर मतदान तक की पूरी प्रक्रिया की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जा सकती है. 

lok sabha election - zee rajasthan

Jaipur News: राजस्थान निर्वाचन विभाग ने प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया को अधिक समावेशी और आसान बनाने के लिए एक नवाचार करते हुए डाक मतपत्रों के लिए एक सुविधा पोर्टल 'पोस्टल बड्डी' तैयार किया है. लोकसभा आम चुनाव 2024 के दौरान इस पोर्टल के माध्यम से डाक मतपत्रों के लिए आवेदन से लेकर मतदान तक की पूरी प्रक्रिया की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जा सकती है. इससे 'कोई भी मतदाता न छूटे' के अभियान को सार्थक किया जा सकेगा. 

इसके साथ ही राजस्थान निर्वाचन विभाग के नवाचार को ईसीआई ने सभी राज्यों को भेजा है, जिससे वहां के निर्वाचन विभाग के अधिकारी भी इससे जुड़ी जानकारियां ले रहे हैं. इसके साथ ही राजस्थान में पत्रकारों को एसेंशियल सर्विस में शामिल करने के बाद अन्य राज्यों में भी पत्रकारों को एसेंशियल सर्विस में शामिल किया जा रहा है.

यह भी पढे़ं- Aaj Ka Rashifal: मिथुन-कर्क-धनु के लिए बुरा दिन आज, मेष-वृश्चिक के बनेंगे सारे काम, पढ़ें अपना राशिफल

 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने गुरुवार को पोर्टल के शुभारम्भ के अवसर पर बताया कि इस पोर्टल के इस्तेमाल से अतिआवश्यक सेवाओं में जुटे कार्मिकों, होम वोटिंग के लिए पात्र बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं, निर्वाचन कार्य में नियोजित मतदाता आदि को दी जा रही पोस्टल बैलट सुविधा अधिक आसानी से प्राप्त की जा सकेगी. इसमें किसी भी स्तर पर, किसी भी मतदाता के पोस्टल बैलट के लिए आवेदन से लेकर मताधिकार के उपयोग तक के विभिन्न चरणों को रियलटाइम ट्रैक करने की सुविधा है. पोर्टल के जरिए इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट (ईडीसी) भी आसानी से जारी किया जा सकेगा.

निर्वाचन टीमों और अधिकारियों को सहूलियत होगी
गुप्ता के अनुसार, पोस्टल बैलट की प्रक्रिया को त्रुटि-रहित और अधिक प्रभावी बनाने के लिए राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केन्द्र, श्रीगंगानगर ने यह पोर्टल तैयार किया है. पोस्टल बैलट के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त होने के बाद उनकी जानकारी पोर्टल में दर्ज की जाती है. पोर्टल के जरिए आवेदन, उसकी जांच से लेकर, पोस्टल बैलट जारी करने और मतदान तक के अलग-अलग चरण को ऑनलाइन हो जाने से पोस्टल बैलट की निर्वाचन टीमों और अधिकारियों को सहूलियत होगी.

1,94,742 फॉर्म जांचे जा चुके
अब तक होम वोटिंग के लिए 85 के 3641 तथा दिव्यांगजन के 948 फॉर्म फार्म प्राप्त हुए, जिसे इस पोर्टल पर पोर्ट कर दिया गया है. निर्वाचन कर्तव्य पर रहने वाले मतदाताओं में से कुल 274836 का डेटा अपलोड किया जा चुका है, जिनमें से 1,94,742 फॉर्म जांचे जा चुके हैं.

 आंकड़ों का मिलान नहीं होने की स्थिति में समस्या को पकड़ आसान
पोस्टल बड्डी पोर्टल पर विभिन्न चरणों पर निगरानी और प्रक्रिया संचालन के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग ऑफिसर के स्तर पर लॉगइन करना संभव है. ऑनलाइन प्रक्रिया में किसी भी स्तर पर गलती या आंकड़ों का मिलान नहीं होने की स्थिति में समस्या को पकड़ना और उसका समाधान करना आसान होगा.

Trending news