Chaitra Navratri 2024:नवरात्र का आज 8 वां दिन,इस दिन मां दुर्गा ने किया था चंड-मुंड का संहार
Advertisement

Chaitra Navratri 2024:नवरात्र का आज 8 वां दिन,इस दिन मां दुर्गा ने किया था चंड-मुंड का संहार

Chaitra Navratri 2024:नवरात्र का आज 8 वां दिन है, नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के 9 स्वरुपों की पूजा होती है. आज सर्वार्थ सिद्धि योग में नवरात्र के आठवें दिन मां दुर्गा का आठवें स्वरूप में मां महागौरी की पूजा की जा रही है.

Jaipur news

Chaitra Navratri 2024:नवरात्र का आज 8 वां दिन है, नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के 9 स्वरुपों की पूजा होती है. आज सर्वार्थ सिद्धि योग में नवरात्र के आठवें दिन मां दुर्गा का आठवें स्वरूप में मां महागौरी की पूजा की जा रही है. आमेर महल की शिला माता मंदिर सहित जयपुर शहर के सभी मंदिरों में भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है. 

मां महागौरी की पूजा
अष्टमी होने के कारण कन्याओं की पूजा अर्चना करने के बाद माता रानी को भोग लगाया गया. राजा पार्क के पंचवटी सर्किल स्थित वैष्णो देवी माता मंदिर में भी भक्तो की लंबी कतार देखी गई.

9 दिन विशेष पूजा अर्चना
माता के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं ने कहा 9 दिन माता की पूजा अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं .इसीलिए माता के दरबार में 9 दिन विशेष पूजा अर्चना की जाती है.

कन्या पूजा
वैष्णो देवी माता मंदिर के पुजारी मदन मोहन शर्मा ने बताया मां दुर्गा की पूजा के लिए अष्टमी -नवमी तिथि बहुत महत्वपूर्ण और पुण्य फलदायी मानी गई है.इस दिन लोग घरों में कुल देवी का पूजन, कन्या पूजा करते हैं. 

चंड-मुंड का संहार
नवरात्रि की महाष्टमी पर मां दुर्गा ने चंड-मुंड का संहार किया था. चैत्र नवरात्रि अष्टमी पूजा सामग्री.माता पूजन सामग्री - रोली, मौली, हल्दी, अक्षत, सफेद पुष्प नारियल, पंचमेवा, लाल चुनरी, श्रृंगार सामग्री, फल, मिठाई, ध्वजा हवन कुलदेवी का पूजन करते हैं.

यह भी पढ़ें:Ram Navami 2024:डूंगरपुर पर कल रामनवमी की मचेगी धूम,ढोल-बाजे के साथ निकलेगी रामजी की सवारी

यह भी पढ़ें:राजस्थान में मायावती की जनसभा से पहले बसपा को लगा बड़ा झटका, लोकसभा चुनाव से पहले इन सीटों पर बचे आखिरी 2 BSP विधायक शिवसेना में शामिल

यह भी पढ़ें:Rajasthan Weather Update: आंधी-बारिश-ओलों से राजस्थानवासियों को राहत, इस तारीख से फिर मौसम में तगड़ा बदलाव

Trending news