Rajasthan News: डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने पर्यटन अधिकारियों की ली बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2450970

Rajasthan News: डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने पर्यटन अधिकारियों की ली बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

Jaipur News: उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने शनिवार को पर्यटन अधिकारियों की बैठक ली. बैठक में दीया कुमारी ने पर्यटन के साथ स्थानीय कलाकारों और हस्तशिल्प को भी बढ़ावा देने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए. 

Jaipur News Zee Rajasthan

Rajasthan News: उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी की अध्यक्षता में सचिवालय में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक हुई. बैठक में शासन सचिव पर्यटन रवि जैन, पर्यटन आयुक्त विजयपाल सिंह, आरटीडीसी एमडी सुषमा अरोड़ा और अतिरिक्त निदेशक राकेश शर्मा समेत पर्यटन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे. उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर अल्बर्ट हॉल पर आयोजित और सफल सांस्कृतिक संध्या की तर्ज पर अल्बर्ट हॉल पर प्रत्येक पखवाड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन किए जाने चाहिए. उन्होंने अधिकारियों को इस हेतु रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए. 

कला एवं संस्कृति को बढ़ावा
दीया कुमारी ने कहा कि राजस्थान के कलाकारों को ऐसे कार्यक्रमों के आयोजनों से प्रोत्साहन और रोजगार मिलेगा. नियमित रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का बड़े स्तर पर आयोजन किए जाने से कला एवं संस्कृति का संरक्षण भी होगा. इससे राजस्थान के पारम्परिक कलाकारों एवं यहां की कला एवं संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा. उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि राजस्थान के पर्यटन, कला संस्कृति के साथ ही हमें राजस्थान के फूड को भी आगे बढ़ाने का काम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि राजस्थान के पर्यटन, कला संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए देश के अन्य शहरों और अन्य देशों के शहरों में भी इस प्रकार के आयोजन किए जाने चाहिए. उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रचार प्रसार के पारम्परिक तरीके को बदलकर नए तरीकों से युवाओं पर लक्षित पर्यटन का प्रचार प्रसार करने पर ध्यान देना चाहिए. पर्यटन की दृष्टि से आज का युवा नये अनुभव करने के लिए उत्सुक रहता है. 

पर्यटन में नवाचार पर दिशा निर्देश
उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने पर्यटन विभाग के मुद्दे, भारत सरकार की योजनाओं स्वदेश दर्शन, प्रसाद योजना पर चर्चा कर निर्देश दिए. उन्होंने पर्यटन नीति, पर्यटन इकाई नीति, आरटीडीसी से संबंधित बिंदुओं, अल्बर्ट हॉल - नवीनीकरण, सांभर टेंट सिटी प्रोजेक्ट, लंदन-चर्चा बिंदुओं, खासा कोठी/रविन्द्र रंगमंच का नवीनीकरण की कार्य योजनाओं पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए. इसके साथ ही उन्होंने राइजिंग राजस्थान के तहत पर्यटन के क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा की.

रिपोर्टर- दामोदर प्रसाद

ये भी पढ़ें- Dausa News: सवालों के घेरे में रफीक अहमद की मौत, बेटी ने कब्र से निकलवाया शव 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news