Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2449082
photoDetails1rajasthan

अजमेर से महज 14 किमी दूर स्थित है ये खूबसूरत जगह, टूरिस्टों की है पहली पसंद

Rajasthan Famous Tourist Places: पुष्कर एक खूबसूरत शहर है जो राजस्थान के अजमेर जिले में स्थित है. यह अपनी पवित्र झील, मंदिरों और धार्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है. यहां हर सीजन में देश- विदेश के पर्यटकों का तांता लगा रहता है.

पुष्कर

1/6
पुष्कर

राजस्थान के अजमेर जिले में स्थित पुष्कर घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है. यदि आप शांत वातावरण और धार्मिक अनुभव की तलाश में हैं, तो पुष्कर निश्चित रूप से आपके लिए एक परफेक्ट जगह है.

 

बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन

2/6
बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन

पुष्कर में कई धार्मिक स्थल जैसे मंदिर, पवित्र झील आदि हैं. यहां आप अच्छा समय बीता सकते हैं. इसके अलावा भी यहां घूमने के लिए बाजार भी है.

पुष्कर झील

3/6
पुष्कर झील

पुष्कर झील शहर के मध्य में स्थित है और इसे हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है. मान्यता है कि इस झील के पानी में स्नान करने से पवित्रता और मोक्ष की प्राप्ति होती है. पुष्कर झील पर सूर्यास्त का नज़ारा बेहद खूबसूरत होता है. 

 

ब्रह्मा मंदिर

4/6
ब्रह्मा मंदिर

पुष्कर झील के चारों ओर कई मंदिर और घाट है, जिसमें सबसे प्रसिद्ध ब्रह्मा मंदिर है, जो भगवान ब्रह्मा को समर्पित है. यह मंदिर अद्वितीय है, क्योंकि यह भारत में केवल एक ही ब्रह्मा मंदिर है.

 

पुष्कर मेला

5/6
पुष्कर मेला

पुष्कर में हर साल कार्तिक पूर्णिमा को भव्य मेला लगता है, जिसमें बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं. यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ ही कई मनोरंजक गतिविधियां होती हैं.

खुले बाजार

6/6
खुले बाजार

पुष्कर के बाजार में स्थानीय हस्तशिल्प, कपड़े, आभूषण और अन्य सामान मिलते हैं. यहां खरीदारी करना एक अलग अनुभव होता है.