Jaipur: आई फ्लू ने चौमूं में बरपाया कहर, घर-घर में लोगों की आंखें हुईं लाल!
Advertisement

Jaipur: आई फ्लू ने चौमूं में बरपाया कहर, घर-घर में लोगों की आंखें हुईं लाल!

Jaipur News Today:  राजधानी जयपुर के चौमूं शहर में आई फ्लू नामक बीमारी इस बार जमकर कहर बरपा रही है. छोटे बच्चे बुजुर्ग युवा सब इस वायरल की चपेट में आ रहे हैं. अगर निजी अस्पतालों के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो हर रोज 2 हजार के करीब मरीज चिकित्सकों के पास पहुंच रहे है. 

Jaipur: आई फ्लू ने चौमूं में बरपाया कहर, घर-घर में लोगों की आंखें हुईं लाल!

Chomu, Jaipur News: राजधानी जयपुर के चौमूं शहर में आई फ्लू नामक बीमारी इस बार जमकर कहर बरपा रही है. छोटे बच्चे बुजुर्ग युवा सब इस वायरल की चपेट में आ रहे हैं. 

आई फ्लू किसी को भी नहीं बख्श रहा है. सरकारी अस्पताल के नेत्र विभाग की ओपीडी मैं भी अचानक से इजाफा हो गया है. मरीजों की संख्या 500 से से अधिक पहुंच गई है. हर रोज बड़ी संख्या में आई फ्लू पीड़ित मरीज अस्पताल में इलाज के लिए पहुंच रहे है.

यह भी पढ़ें- नागौर के लाडनूं में फैला आई फ्लू, आंखों के अस्पताल में लग रही मरीजों की भीड़

 

यह आंकड़ा तो सरकारी अस्पताल का है. अगर निजी अस्पतालों के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो हर रोज 2 हजार के करीब मरीज चिकित्सकों के पास पहुंच रहे है. नेत्र विभाग में पहुंचने वाले मरीजों में 80 प्रतिशत आई फ्लू चपेट से पीड़ित होकर आ रहे है.एक-दूसरे के सम्पर्क में आने से लोग अधिक संक्रमित हो रहे हैं. एक व्यक्ति से शुरुआत होकर कुछ ही दिनों में पूरे परिवार की आंखे लाल हो जाती है. 

पूरा-पूरा परिवार पहुंच रहा अस्पताल
अस्पताल में बच्चों के साथ उनके माता-पिता समेत पूरा परिवार उपचार परामर्श के लिए पहुंच रहा है. बच्चे और बुजुर्ग आई फ्लू की चपेट में अधिक आ रहे हैं. स्कूलों में छोटे बच्चों की बैठक व्यवस्था पास-पास होने तथा बार-बार आंखों को छूने से बच्चे अधिक संक्रमित हो रहे हैं. बच्चों से घरों में माता-पिता संक्रमित हो रहे हैं और दो-तीन दिन में परिवार के अधिकांश सदस्य बीमार हो रहे हैं. पीड़ित बच्चों को स्कूलों से घर पहुंचाया जा रहा है. इससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. 

यह भी पढ़ें- सीकर के नीमकाथाना में आई फ्लू का प्रकोप, डॉक्टर्स ने बचाव के लिए बताई ये अहम बातें

 

कैसे फैल रहा आई फ्लू
नेत्र रोग विशेषज्ञ बताते हैं कि संक्रमित आंख को अंगुली से छूने से अंगुली भी वायरस से संक्रमित हो जाती है. उसके बाद स्वस्थ आंखों या आंखों के आस-पास की जगह को छूने से आई फ्लू हो जाता है. इससे बचाव के लिए कुछ सावधानियां बरतना आवश्यक है. स्वच्छता बनाए रखें. बार बार हाथ धोएं. हाथों से आंखों को ना छूए. आंखों को नहीं मलते रहे और आंखों को ठंडे पानी से धोना चाहिए. आई फ्लू पीड़ित के संपर्क से दूर रहें.

Trending news