जयपुर के मानसरोवर सिटी पार्क में लगेगी एंट्री फीस, जानिए कितना लगेगा चार्ज और क्या रहेगा समय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1602289

जयपुर के मानसरोवर सिटी पार्क में लगेगी एंट्री फीस, जानिए कितना लगेगा चार्ज और क्या रहेगा समय

Jaipur city park News: जयपुराइट्स की दिल की धड़कन बन चुके सिटी पार्क में सुबह नौ बजे बाद घूमने के लिए एंट्री फीस शुरू कर दी हैं. साथ में पार्किंग शुल्क और प्री-वेडिंग शूट समेत अन्य शॉर्ट फिल्म के लिए शुल्क देना होगा. हाउसिंग बोर्ड ने लोगों को घर बैठे टिकट बुक करने की भी सुविधा दी है. आज से प्रत्येक को 20 रुपए प्रवेश शुल्क देना होगा.

 

जयपुर के मानसरोवर सिटी पार्क में लगेगी एंट्री फीस, जानिए कितना लगेगा चार्ज और क्या रहेगा समय

Jaipur news: जयपुराइट्स की दिल की धड़कन बन चुके सिटी पार्क ( City park ) में सुबह नौ बजे बाद घूमने के लिए एंट्री फीस शुरू कर दी हैं. साथ में पार्किंग शुल्क और प्री-वेडिंग शूट समेत अन्य शॉर्ट फिल्म के लिए शुल्क देना होगा.  राजस्थान आवासन मंडल ने प्रवेश शुल्क की दर 20 रुपए रखी है. अब निर्धारित प्रवेश शुल्क देकर ही लोग सिटी पार्क में घूम सकेंगे. 

पहले दिन सुबह नौ बजे बाद सिटी पार्क में घूमने पहुंचे यूथ ने कहा की जैसा पार्क के बारे में सुना था ठीक वैसा ही है. ऑक्सीजन हब के साथ यहां सकून मिलता है. एंट्री फीस के बाद प्रवेश मिलेगा यहां आकर ही पता चला है. लेकिन रखरखाव के लिए अच्छा भी हैं. मॉर्निंग वॉकर्स का कहना हैं की प्रतिदिन यहां घूमने आते हैं. जयपुराइट्स के लिए ऑक्सीजन हब का सबसे बडा सेंटर है. वॉक करने के साथ शुद्ध हवा का अहसास होता है. 

शुल्क को लेकर जब बातचीत की तो कहा की शुल्क लगाना ठीक है क्योंकि पिछले दिनों में जब सुबह घूमने के लिए आते थे तो गंदगी के ढेर मिलते थे. जगह-जगह फूलों को तोडकर फेंक दिया जाता है. लोग बर्थडे सेलिब्रेशन तक यहां करने लग गए थे. कुछ लोगों के कारण पार्क की सुंदरता पर दाग लग रहा था. कुछ वॉकर्स का कहना है की शुल्क लिया जाए लेकिन सुबह जिन लोगों ने पार्क में वॉक के लिए एंट्री कर दी उन्हे नौ बजे बाहर नहीं निकाला जाए.
 
लोग अपनी वॉक करके खुद ही चले जाएंगे. जिन्हें घूमना फिरना है वो वैसे भी सुबह 9 बजे बाद ही आएग. इस सुझाव को आवासन मंडल ने मानते हुए कहा की जो मॉर्निंग वॉक करने आते हैं उन्हे नौ बजे बाहर नहीं निकाला जाएगा. वो वॉक करने के बाद खुद ही पार्क से बाहर आ जाएंगे. सुबह 9 बजे बाद एंट्री फीस के बाद ही पार्क में प्रवेश दिया जाएगा.

कैसे करें घर बैठे टिकट बुक
हाउसिंग बोर्ड ने लोगों को घर बैठे टिकट बुक करने की भी सुविधा दी है. लोग ऑनलाइन भुगतान कर सिटी पार्क का टिकट बुक करा सकेंगे. सबसे पहले सिटी पार्क आरएचबी मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी. इसके बाद खुद का अकाउंट बनाना होगा. अकाउंट बनने के बाद बुक माय टिकट पर जाना होगा. इसमें वाहनों की संख्या भी लिखनी होगी. इसके बाद प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा.सिटी पार्क में क्यूआर कोड को दिखाने के बाद प्रवेश दिया जाएगा.

12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रवेश शुल्क नहीं लगेगा
आवासन मंडल आयुक्त पवन अरोडा ने बताया की सिटी पार्क में प्रतिदिन 25 से 30 हजार आगंतुक विजिट कर रहे हैं. पार्क को विश्व स्तरीय और आकर्षक बनाए रखने के लिए रखरखाव और देखभाल बेहद जरूरी है. बेहतर प्रबंधन के लिए आज से प्रत्येक आगंतुक को 20 रुपए प्रवेश शुल्क देना होगा. अरोड़ा ने बताया कि सुबह 6 बजे से 9 बजे तक आने वाले मॉर्निंग वॉकर और 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रवेश शुल्क नहीं देना होगा.

पार्क में  नियमित आने वाले के लिए वार्षिक पास की भी सुविधा 
प्रतिदिन सुबह 6 से 9 बजे तक प्रवेश निशुल्क रहेगा. नियमित आने वाले आगंतुक 999 रुपए प्रति वर्ष के हिसाब से वार्षिक पास भी बनवा सकेंगे. पार्क में आने वाले टू व्हीलर और फोर व्हीलर वाहनों की पार्किंग के लिए भी दरें निर्धारित की गई हैं. टू व्हीलर के लिए (अधिकतम 3 घंटे) 20 रूपए व फोर व्हीलर (अधिकतम 3 घंटे) 50 पार्किंग शुल्क निर्धारित किया गया है.
 
प्री-वेडिंग शूट और फिल्म या सीरियल की शूटिंग के लिए देने होंगे कितना फीस 
इंटरनेशनल पार्कों की थीम पर बने मानसरोवर के इस सिटी पार्क ( City park ) में पिछले लम्बे समय से लोग प्री-वेडिंग शूट समेत अन्य शॉर्ट फिल्म के लिए भी शूटिंग करने आ रहे है. इसे देखते हुए हाउसिंग बोर्ड ने यहां प्री-वेडिंग, फिल्म-सीरियल शूट करने के भी फीस निर्धारित की है.प्री-वेडिंग शूट के लिए 10 हजार जबकि फिल्म या सीरियल की शूटिंग के लिए 50 हजार रुपए प्रतिदिन देने होंगे. पार्क के नैसर्गिक सौंदर्य को बरकरार रखने के लिए दंडात्मक कार्रवाई को भी अमल में लाया जाएगा. पार्क में लगे स्क्लप्चर पर बैठने, उन्हें नुकसान पहुंचाने, बिजली के उपकरण छेड़ने या पेड़-पौधों को नुकसान पहुंचाने पर हर बार 1 हजार रुपए तथा पार्क में प्लास्टिक की बोतलें, पॉलिथीन या गंदगी फैलाने या फूल तोड़ने पर हर बार 50 रूपए का दंडात्मक शुल्क वसूल किया जाएगा.

चार माह से पर्यटक हो या शहरवासी वर्तमान में इसका दीदार नि:शुल्क कर रहे थे. लेकिन अब इस पार्क की खूबसूरती को निहारने के लिए शुल्क देना होगा. आमजन से पार्क की खूबसूरती को बनाए रखने में आवासन मंडल ने आमजन से सहयोग करने की अपील की है. जितना अधिक खूबसूरत और आकर्षक सिटी पार्क रहेगा उतना ही आमजन को पार्क में घूमने और गुणवत्तायुक्त समय बिताने में आनंद आएगा.

Trending news