बेंगलुरु से आए नए कृषि उपकरण ड्रोन का हुआ उद्घाटन, जानें कैसे करेगा ये काम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1252102

बेंगलुरु से आए नए कृषि उपकरण ड्रोन का हुआ उद्घाटन, जानें कैसे करेगा ये काम

कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने रविवार को अपने सिरसी रोड स्थित कार्यालय में बेंगलुरु से आए नए कृषि उपकरण ड्रोन का उद्घाटन किया. यह ड्रोन किसानों के लिए वरदान साबित होगा.

बेंगलुरु से आए नए कृषि उपकरण ड्रोन का हुआ उद्घाटन, जानें कैसे करेगा ये काम

Jaipur: कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने रविवार को अपने सिरसी रोड स्थित कार्यालय में बेंगलुरु से आए नए कृषि उपकरण ड्रोन का उद्घाटन किया. यह ड्रोन किसानों के लिए वरदान साबित होगा. इस ड्रोन के जरिए राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों में बीज डाले जाऐंगे और फसलों पर कीटनाशकों का छिड़काव होगा. आज के दौर में किसानों की उपज दुगना करने के लिए यह उपकरण वरदान साबित होंगे.

यह भी पढ़े - Reet Exam 2022: 23 और 24 जुलाई को होगी परीक्षा, चार चरणों में होगी आयोजित, 17 लाख हुये आवेदन

कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि प्रदेश की गहलौत सरकार किसानों के सर्वांगीण विकास के लिए वचनबद्ध है. इसी क्रम में किसानों के लिए प्रथक से बजट और आधुनिक उपकरणों से कृषि को बढ़ावा देने के लिए सरकार ड्रोन जैसे उपकरणों के जरिए राज्य के किसानों की उपज 2 गुना से अधिक करना चाहती है. उल्लेखनीय है कि, खरीफ की सीजन में किसानों को 21 लाख से अधिक मिनी किट सीड्स भी वितरित किए जा रहे हैं.

बरसात के सीजन में यह ड्रोन से कीटनाशकों का छिड़काव और बीजारोपण का काम भी किया जाएगा. इससे पहले किसानों को ट्रैक्टर समेत कृषि उपकरण वाजिब दामों पर किराए  देने की स्कीम राजस्थान का कृषि विभाग शुरू कर चुका है. बरसात के सीजन में मच्छरों को मारने के लिए फागिंग में भी यह ड्रोन उपयोगी साबित होगा. यह ड्रोन राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं जल्द देता दिखाई देगा. मच्छरों के खिलाफ इसका प्रयोग होगा और साथ ही टिड्डियों के लिए अब चिरगांव में भी यह ड्रोन वरदान साबित होंगे. 

Reporter: Asheesh Maheshwari

अपने जिले की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news