देश की पहली महिला IAS ऑफिसर, जिनको जॉइनिंग और निलंबित लेटर मिला था एक साथ
Advertisement

देश की पहली महिला IAS ऑफिसर, जिनको जॉइनिंग और निलंबित लेटर मिला था एक साथ

IAS Story: देश की पहली महिला अधिकारी, जिन्होंने देश के दो बडे़ प्रधानमंत्रियों-राजीव गांधी और इंदिरा गांधी के साथ काम किया.इसके साथ ही उन्होंने 7 मुख्यमंत्रियों के साथ भी काम किया.

देश की पहली महिला IAS ऑफिसर, जिनको जॉइनिंग और निलंबित लेटर मिला था एक साथ

IAS Story: आईएएस-आईपीसीएस की सफलता की बहुत सी कहानी आपने सुनी होंगी. पहली बार सिविल सेवा परीक्षा करने वाले पहले भारतीय गुरुदेव रवींद्र नाथ टैगोर के भाई सत्येंद्र नाथ टैगोर थे, लेकिन आज हम आपको देश की पहली महिला आईएएस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको जॉइनिंग और निलंबित लेटर दोनों के साथ मिले थे. जानिए कौन थी देश की पहली महिला आईएएस अधिकारी. 

देश की पहली महिला आईएएस का नाम अन्ना राजम मल्होत्रा है, जिन्होंने सन्र 1951 में भारतीय सिविल सेवा परीक्षा पास किया और एक IAS ऑफिसर बनीं. IAS अन्ना राजम मल्होत्रा रिटायरमेंट के बाद भी कई बड़े पदों पर तैनात रही थीं. 

 IAS अन्ना राजम मल्होत्रा का जन्म 17 जुलाई 1924 को केरल के एर्नाकुलम जिले के एक छोटे से गांव में हुआ था. इनका निधन 91 साल की उम्र में 2018 में हुआ. अन्ना राजम मल्होत्रा ने अपनी स्कूल की पढ़ाई कोझिकोड से की थी. इसके बाद उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई मद्रास यूनिवर्सिटी से पूरी की. बता दें कि अन्ना राजम मल्होत्रा मलयाली लेखक पालियो पॉल की पोती थी. 

अन्ना राजम मल्होत्रा ने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद UPSC की तैयारी की. यह वह वक्त था जब कोई महिला आईएएस बनने के बारे सोच भी नहीं सकती थी. वहीं, अन्ना राजम मल्होत्रा ने मेहनत और लगन से UPSC की तैयारी की और पहली बार में 1951 में UPSC एग्जाम पास किया और 27 साल की उम्र में पहली महिला आईएएस ऑफसिर बनी. उन्हें शुरू में मद्रास कैडर मिला था. 

IAS अन्ना राजम मल्होत्रा जब आईएएस का इंटरव्यू देने के लिए गई तो उनको बोड मेंबर ने सिविल सर्विस में ना आने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि कोई और ऑप्शन सेलेक्ट कर लो, वो महिलाओं के लिए अच्छा है, लेकिन  अन्ना राजम मल्होत्रा ने उनका बात को ध्यान नहीं दिया और उन्होंने इंटरव्यू पास किया. 

इसके बाद जब उनकी  1951 में ज्वाइनिंग हुई तो उनको ज्वाइनिंग लेटर देते हुए कहा गया कि शादी हो जाने पर आपको निलंबित किया जा सकता है. इसे लेकर  IAS अन्ना राजम परेशान नहीं हुई. वहीं, कुछ साल बाद जब नियम बदले तो उन्होंने अपने बैचमेट आरएन मल्होत्रा से विवाह कर लिया. 

IAS अन्ना राजम मल्होत्रा ने देश के दो बडे़ प्रधानमंत्रियों-राजीव गांधी और इंदिरा गांधी के साथ काम किया. इसके अलावा उन्होंने 7 मुख्यमंत्रियों के साथ भी काम किया. 1989 में IAS अन्ना राजम मल्होत्रा को उनके काम के लिए पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 24 मार्च तक तेज हवाओं के साथ होगी बारिश, गिरेंगे ओले

यह भी पढ़ेंः अपनी शादी को लेकर जया किशोरी ने खोला राज!

Trending news