Hunza Tea Befefits: बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस करती है हुंजा वैली की स्पेशल चाय का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1499838

Hunza Tea Befefits: बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस करती है हुंजा वैली की स्पेशल चाय का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

हुंजा टी एक सुपर ड्रिंक है जो जीवन को बढ़ाने, रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने और आपको स्वस्थ बनाने का दावा करती है. इस चाय में जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ चाय में एंटीजन होते हैं, जो इसे एंटी-बैक्टीरियल क्षमता प्रदान करते हैं.

एक्ट्रेस करती हैं हुंजा टी का इस्तेमाल.

Hunza Tea Benefits: वैसे तो चाय पीने वालों को कोई ना कोई बहाना चाहिए. सर्दियों में एक कप चाय मिल जाए तो क्या बात है. लेकिन आज हम आपको ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे है जिसे पीकर आप सेहत के साथ सौंर्दय भी निखार सकते है. यह सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं बल्कि इम्यूनिटी बुस्टर का काम करेगा. इस चाय की सबसे बड़ी खासियत है कि यह है कि आप इसे अपने घर में बड़ी आसानी से बना सकते है. आइये बता दे आखिर ये चाय कौन सी है और कहां की है. हुंजा टी, जीहां ये कोई कंपनी का नाम नहीं है बल्कि हुंजा वैली के नाम पर ही इस चाय का नाम रखा गया है. हुंजा चाय गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र की पहाड़ी घाटी हुंजा घाटी की एक मैजिकल टी है. इस चाय को हुंजा घाटी की ओरिजन ऑफ टी के रूप में जाना जाता है.

इस चाय के दम पर हुंजा कम्युनिटी अपनी हेल्दी लाइफ स्टाइल और प्रभावशाली दीर्घायु के लिए जाना जाता है. हुंजा कम्युनिटी पृथ्वी पर सबसे स्वस्थ और सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली सभ्यता है. उनके भोजन में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों और मसालों का भरपूर उपयोग होता है और हुंजा चाय उनके आहार का एक अनिवार्य चाय है. हुंजा समुदाय पृथ्वी पर सबसे स्वस्थ और सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली सभ्यता है.

क्या सच में हुंजा एक मैजिकल टी है

हुंजा-टी पीने के पीने से पहले ये जान लें कि हुंजा-टी है क्या? यह एक विशेष तरह का चाय होता है. हुंजा-टी 6 सामाग्री से मिलाकर बनाते है.हुंजा टी एक सुपर ड्रिंक है जो जीवन को बढ़ाने, रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने और आपको स्वस्थ बनाने का दावा करती है. इस चाय में जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ चाय में एंटीजन होते हैं, जो इसे एंटी-बैक्टीरियल क्षमता प्रदान करते हैं. इस चाय को रूटीन से पीने पर सच में आप कुछ ही दिनों में बदलाव देख सकते है.

एक मीडिया रिपोर्टस के अनुसार नॉर्थ पाकिस्तान की हुंजा वैली में लोग 120 साल से लेकर 150 साल तक जिंदा रहते हैं, तो वहीं पाकिस्तान में लोगों की औसत आयु सिर्फ 67 साल है.यहां पर हुंजा समुदाय के लोग रहते हैं. दुनियाभर से लोग हुंजा वैली में छिपी इस समुदाय की खूबसूरती को देखने आते हैं और इनकी खूबसुरती का राज है इनका खान पा के साथ ये स्पेशल चाय. बुरुशो समुदाय के लोगों की संख्या 1 लाख से भी कम है, लेकिन ये पहुंतने वाले पर्यटक का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करते हैं. लोग इनकी झलक अपने कैमरे में कैद करने से नहीं रोक पाते.

बॉलीवुड की एक्ट्रेस करती हैं हुंजा टी का इस्तेमाल

इस हुंजा टी की दीवाने बॉलीवुड के कई स्टार्स है जो हुंजा वैली की मशहूर चाय का इस्तेमाल कर फिटनेस (Fitness) का ख्याल रखती है. आइए जानते है वो कौन सी एक्ट्रेस है जो इस चाय से अपने आप को पइट और हिट रखती है . बॉलीवुड की मशहूर और कामयाब एक्ट्रेस में शुमार दीपिका पादुकोण भी हुंजा टी की दीवानी हैं. हालांकि अपनी फिटनेस को ध्यान में रखते हुए वो दूध वाली चाय के बजाय हुंजा टी पीना ज्यादा पसंद करती हैं. हुंजा टी के लिए उनका प्यार देखते ही बनता है.

वहीं बात करें बॉलीवुड की बार्बी डॉल कैटरीना कैफ वैसे तो अपनी फिटनेस को लेकर काफी सतर्क रहती हैं, लेकिन जब बात आ जाए चाय की तो वो खुद को कंट्रोल नहीं कर पाती हैं. हालांकि कैट दूध वाली चाय की जगह हुंजा टी पीना ज्यादा पसंद करती हैं.

बेहतरीन अदाकारा, डांसर और जानी-मानी मॉडल मलाइका अरोड़ा खान फिटनेस को लेकर काफी गंभीर है.फिट रखने के लिए वो एक्सरसाइज से लेकर डायट का ख्याल रखती हैं, लेकिन चाय उनकी कमजोरी है लेकिन सेहत के लिए वो भी हुंजा टी का इस्तेमाल करती है. ये चाय पीना उन्हें काफी पसंद है. तो इन बॉलीवुड स्टार की तरह आप भी  हुंजा टी का इस्तेमाल कर हिट और फिट रख सकते है.

हुंजा टी बनाने की विधि

हुंजा टी बनाने के लिए तुलसी के पत्तों, पुदीने की ताजा पत्तियां, इलायची, दालचीनी, गुड़, अदरक और नींबू जैसी सामग्री का उपयोग किया जाता है.

सबसे पहले एक बर्तन में 2 कप ताजा पानी डालें. पानी को अच्छी तरह से उबालें. अब इसमें 6 पुदीना के पत्ते, 4 तुलसी के पत्ते, 2 हरी इलायची कुटी हुई, 1/4 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर, अदरक का छोटा टुकड़ा कुटा हुआ. इन सब को अच्छे तरीके से उबाल ले फिर इसमें अपने  स्वादानुसार गुड़ का टुकड़ा डाल दे. जस इसका पानी आधा हो जाए तो छान ले. अब इसमें नींबू का रस निचोड़कर डाले. अब आपका हुंजा वैली का हुंजा टी बनकर तैयार है. 

इस चाय में  प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होता है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करती है.  इस चाय से हाई ब्लडप्रेशर, अर्थराइटिस, डायबिटीज जैसी अन्य बीमारियों जैसे मुद्दों का मुकाबला करने में भी फायदेमंद है. डायबिटीज के मरीज गुड़ को प्रयोग ना करें.   

Trending news