राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट, मानसून की मेहरबानियों से बांध हुए ओवर-फ्लो
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1271876

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट, मानसून की मेहरबानियों से बांध हुए ओवर-फ्लो

मानसून के बाद राज्य के आधे से ज्यादा बांध फुल हो गए है. प्रदेश के लगभग 54 फीसदी बांध लबालब हो चुके है, जबकि बारिश से पहले राज्य के 28 फीसदी बांध फुल थे. 

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट, मानसून की मेहरबानियों से बांध हुए ओवर-फ्लो

Jaipur: राजस्थान में जुलाई महीने में ही बांधों की तस्वीर बदल गई हैं. वहीं, अब बांध-तालाब छलकने लगे हैं. प्रदेश के आधे से ज्यादा बांध पानी से लबालब हो गए है और सूखे बांधों का प्रतिशत भी घट गया है. बांधों की पानी की आवक के बाद अब प्रमुख बांधों पर भी जलसंसाधन विभाग की नजरे हैं.

54 प्रतिशत बांध लबालब
मरूधरा में मानसून की मेहरबानियां साफ तौर पर दिखाई दे रही है. मानसून के बाद राज्य के आधे से ज्यादा बांध फुल हो गए है. प्रदेश के लगभग 54 फीसदी बांध लबालब हो चुके है, जबकि बारिश से पहले राज्य के 28 फीसदी बांध फुल थे. 

मानसून से पहले राज्य के 71 फीसदी बांधों में एक बूंद पानी नहीं था, लेकिन अब 44 फीसदी बांध ही ऐसे है, जो सूखे है. यानि सीधे तौर पर मरूधरा की मिट्टी पर मानसून की मेहरबानियां होने लगी है. हालांकि अभी भी बांधो के जलस्तर बढ़ने की आवश्यकता के साथ उम्मीदे भी है.

इन जिलों में अलर्ट जारी 
वहीं, बूंदी में हो रही लगातार बारिश के बाद से यहां बने बांध और झरने पानी से लबालब भर गए हैं, जिसका मजा उठाने के यहां लोग पहुंच रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार, आज सवाई माधोपुर, उदयपुर और बारां, वहीं, 25 जुलाई को डूंगरपुर, उदयपुर और झालावाड़ में भारी बारिश होने की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा 25, 26 और 27 जुलाई को भरतपुर, भीलवाड़ा, राजसमंद, सवाई माधोपुर, पाली, टोंक, जालोर, अजमेर, बाड़मेर, अलवर और बारां जिलो में मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है. 

मरूधरा में मानसून से पहले-बाद का ग्राफ 
सीजन  खाली बांध  आंशिक भरे हुए   पूरे भरे हुए

पहले     505              205            1

अब      316               352           37

यह भी पढ़ेंः Video: फिल्म शोले का गाना गाकर गायों को छेड़ रहा था लड़का, फिर जो हुआ, नानी याद आ गई

बांधों की मुस्कुराहट जरूर अभी आधी है, लेकिन अभी तो बहुत मानसून की बाकी है. प्रमुख बांधों की पानी की आवक होने से थोड़ी राहत जरूर मिलने लगी है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में मानसून की मेहरबानियां खूब होगी, ताकि आधे बचे हुए बांध भी मानसून की बारिश के बाद और मुस्कुरा पाए, क्योकि अभी राज्य के सभी जिलों में अच्छी बारिश नहीं हो रही, इसलिए अभी और जिलों में बारिश के बाद आकंडे जरूर बदलेंगे. 

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

अन्य खबरें 

एक दिन के नवजात को लेकर REET परीक्षा देने पहुंची मां, लोगों ने की तारीफ, बोले- हिम्मत चाहिए

REET Exam 2022: परीक्षा का दूसरा दिन, उतरवाए लड़कियों के दुपट्टे, काटी गई आस्तीनें

 

Trending news