Health Tips: माइग्रेन की दवा है ये 2 योगासन, पल भर में कर देंगे दर्द को छूमंतर
Advertisement

Health Tips: माइग्रेन की दवा है ये 2 योगासन, पल भर में कर देंगे दर्द को छूमंतर

Health Tips:आज के समय में तनाव,चिंता और अवसाद से हर दूसरा और तीसरा व्यक्ति ग्रस्त है. आपको बता दें की दुनिया भर में सात लोगों में से एक व्यक्ति माइग्रेन से प्रभावित होता है  यह सबसे आम ब्रेन डिसऑर्डर है.

माइग्रेन

Health Tips:आज के समय में तनाव,चिंता और अवसाद से हर दूसरा और तीसरा व्यक्ति ग्रस्त है. ऐसे में इनसब बातों के चलते माइग्रेन की समस्या होना आम बात हो गयी है. माइग्रेन की समस्या आम हैं लेकिन माइग्रेन का दर्द बहुत ही तकलीफ दायक होता है. वैसे तो माइग्रेन को सिरदर्द के सबसे सामान्य कारणों में से एक माना जाता है, जिस पर पूरी तरह से रिसर्च नहीं हुए हैं. आपको बता दें की दुनिया भर में सात लोगों में से एक व्यक्ति माइग्रेन से प्रभावित होता है  यह सबसे आम ब्रेन डिसऑर्डर है. आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप भारतीय योग के माध्यम से माइग्रेन की समस्या से निजात पा सकते हैं. 

माइग्रेन का कारण 

मस्तिष्क में रक्त के साथ ऑक्सीजन प्रवाहित होती रहती है. ऐसे में बहुत अधिक तनाव लेने के कारण  माइग्रेन के दर्द के दौरान सिर के नीचे की धमनी बढ़ जाती है और कई बार इसकी वजह से दर्द वाले हिस्से में सूजन भी हो जाती है. माइग्रेन के कुछ सामान्य कारण जैसे फैमिली हिस्ट्री,इमोशनल ट्रिगर तनाव,चिंता,अवसाद या शराब का सेवन आदि हो सकते हैं. 

हलासन (Halasana)

अगर आप भी माइग्रेन के दर्द से परेशान  हैं तो हलासन आपको इस परेशानी से आराम देने में कारगर सिद्ध हो सकता है.हलासन के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं, फिर  अपनी हथेलियों को अपने शरीर के बगल में जमीन पर रख दें.उसके बाद अपने पेट की मांसपेशियों का उपयोग करते हुए अपने पैरों को 90 डिग्री तक ऊपर उठाएं, फिर अपनी हथेलियों को फर्श पर मजबूती से दबाएं और अपने पैरों को सिर के पीछे जितना हो सके जाने दे. कोशिश करें की अपने शरीर के मध्य और निचले हिस्से को ऊपर उठाएं और अपने पैर की उंगलियों से फर्श छू सकें साथ ही जितना संभव हो सके अपनी छाती को अपनी ठोडी के करीब लाने की कोशिश करें.

सेतु बंधासन (Bridge Pose)

इस आसान  से भी माइग्रेन के दर्द में काफी आराम मिलता है. इसे करने के लिए फर्श पर लेट जाए और अपने पैरों को फर्श पर रखते हुए अपने घुटनों को मोड़ें। उसके बाद  अपनी एड़ियों को अपने नितम्बों के नजदीक लाएं और जैसे ही आप टैलबोन को ऊपर की और उठाते हुए सांस बाहर छोड़ें. इस दौरान अपनी जांघों और भीतरी पैरों को पेरेलर रखें. इस आसान के दौरान अपनी उंगलियों को इंटरलॉक करें और अपने हाथों को अपने पेल्विस के नीचे रखें, जांघों को ऊपर उठाएं और फर्श तक ने घुटनों को एड़ी के ऊपर सीध में रखें. इस मुद्रा में आप 30 सेकंड से 1 मिनट तक बने रह सकते है.

यह भी पढ़ें - Periods Pain: ये खास उपाय देंगे महिलाओं को period के Pain से राहत ,एक बार आजमा कर देखें
 

Trending news