Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जी के जीवन से जुड़े इन 10 रहस्यों के बारे में नहीं जानते तो जान लें आज
Advertisement

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जी के जीवन से जुड़े इन 10 रहस्यों के बारे में नहीं जानते तो जान लें आज

Hanuman Janmotsav 2023: हनुमानजी का जन्‍म चैत्र मास की पूर्णिमा को मंगलवार के दिन हुआ था. इसलिए मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित माना जाता है. हनुमान जी के बारे में 10 रोचक तथ्य बताने जा रहे है. 

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जी के जीवन से जुड़े इन 10 रहस्यों के बारे में नहीं जानते तो जान लें आज

Hanuman Janmotsav, Jayanti 2023 Date: हनुमान जन्मोत्सव वीर बजरंग बली का जन्‍म दिवस पर चैत्र मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस बार हनुमान जयंती 6 अप्रैल को मनाई जाएगी. हिंदू सनातन धर्म के मान्‍यता अनुसार हनुमानजी को रुद्रावतार यानी कि भगवान शिव का अवतार माना जाता है. हनुमानजी का जन्‍म चैत्र मास की पूर्णिमा को मंगलवार के दिन हुआ था. इसलिए मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित माना जाता है और इस दिन व्रत करने और पूजा करने से भक्तों की मनचाही मनोकामना पूर्ण होती है.

 6 अप्रैल को मनाई जाएगी हनुमान जन्मोत्सव

हनुमान जी सबसे अधिक पूजे जाने वाले भगवानों में से एक हैं. वह सबसे मजबूत, शक्तिशाली और सुरक्षा के देवता के रूप में जाने जाते हैं जो हमें बुरी आत्माओं से बचाते हैं. भगवान श्री राम के सबसे समर्पित भक्त हैं. हम में से बहुत से लोग भगवान हनुमान और उनकी  शक्ति के बारे में तथ्यों से अनजान हैं. आज यहां हम हनुमान जी के बारे में 10 रोचक तथ्य बताने जा रहे है.

हनुमान जी के बारे में 10 रोचक तथ्य 

हिंदू पौराणिक ग्रंथों में माता अंजना के पहले इन्द्र की सभा में पुंजिकस्थली नाम की अप्सरा थी. दुर्वासा ऋषि भी इन्द्र की सभा में उसे वानरी हो जाने का शाप दे दिया. बहुत विनती के बाद ऋषि दुर्वासा ने पुंजिकास्थली से कहा कि तुम्हारे गर्भ से शिवजी के ग्यारहवें रूद्र अवतार का भी जन्म होगा. ऋषि दुर्वासा के श्राप के कारण ही पुंजिकास्थली का अगला जन्म विरज नामक वानर के घर हुआ और उनका विवाह वानरराज केसरी से हुआ. पुत्र के रूप में उन्होंने महाबलशाली और भगवान शिव के रुद्र रूप हनुमानजी को पुत्र रूप में पाया.

भगवान शिव का अवतार

अंजना, एक सुंदर अप्सरा को एक ऋषि ने श्राप दिया था कि वह बंदर में बदल जाएगी। भगवान ब्रह्मा ने उनकी मदद करने के बारे में सोचा और उन्होंने पृथ्वी पर जन्म लिया। बाद में, अंजना ने वानर राजा केसरी से विवाह किया। अंजना ने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए वर्षों तक तपस्या की। भगवान शिव प्रभावित हुए और उन्होंने उसे अपना पुत्र बनाने की कामना की ताकि वह ऋषि के श्राप से मुक्त हो जाए और भगवान शिव ने उनकी इच्छाओं को पूरा किया जिसके परिणामस्वरूप भगवान शिव ने भगवान हनुमान के रूप में जन्म लिया।

भगवान सूर्य को निगल गए जब हनुमान

एक बार हनुमान जी को भूख लगी और वह कुछ खाने के लिए खोज रहे थे. गलती से वह सूर्य के पास गया और उसने सोचा कि यह एक फल है और उसने फल को निगल लिया. भगवान इंद्र हनुमान के इस पीछा से बहुत नाराज थे और उन्होंने हनुमान पर अपने वज्र का इस्तेमाल किया, जिसने मारुति की हनु यानी ठोड़ी टूट गई. हनु यानी ठोड़ी पर लगी चोट की वजह से मारुति को नया नाम हनुमान मिला.

सीता के उपहार को अस्वीकार कर दिया 

एक बार देवी सीता ने हनुमान को उपहार के रूप में एक सुंदर मोतियों का हार दिया लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया और कहा कि वह कुछ भी स्वीकार नहीं कर सकते जो राम के नाम के बिना हो. अपनी बात को साबित करने के लिए, उत्साही भक्त ने उन दोनों की एक छवि प्रकट करने के लिए अपनी छाती को चीर डाला. यह देखककर सभी लोग हनुमान का गुणगान करने लगे. हनुमान का फटा सीना देखकर प्रभु भावुक हो उठे. सिंहासन से उठकर वह हनुमान को गले से लगा लिए.

हनुमान जी की मूर्ति का लाल नारंगी रंग का रहस्य

एक बार भगवान हनुमान जी ने देवी सीता को अपने माथे पर सिंदूर लगाए देखा तो पूछा कि आप रोज सिंदूर क्यों लगाती है. सीता ने समझाया कि सिंदूर श्री राम के लंबे जीवन का प्रतिनिधि है. इसके बाद हनुमान जी उछलते कूदते भगवान राम के पास पहुंच गए. राम जी उस समय सभा में बैठे. राम जी ने जब हनुमान जी को पूरे शरीर पर स‌िंदूर लगाए देखा तो हैरान रह गए.

राम जी ने हनुमान जी से पूछा क‌ि हनुमान यह सब क्या है, तुमने अपने पूरे शरीर पर स‌िंदूर क्यों लगाए. राम जी के प्रश्नों का उत्तर देते हुए हनुमान जी ने क‌हा क‌ि प्रभु माता सीता केवल मांग में स‌िंदूर लगाती हैं तब आप उन्हें इतना स्नेह करते हैं, इसल‌िए मैंने सोचा क‌ि पूरे शरीर पर ही स‌िंदूर लगा लेता हूं ताक‌ि आप मुझे सबसे अध‌िक स्नेह करें.

भगवान हनुमान के 108 नाम

 
भगवान हनुमान के अष्टोत्तर शतनामावली (सामूहिक नाम) में संस्कृत में 108 नाम हैं, जिनमें अंजनेय, हनुमंता, मारुति, संकट मोचन, बजरंगबली, महावीर और कई अन्य शामिल हैं.

पंचमुखी हनुमान 

ऐसा माना जाता है कि भगवान हनुमान एक बार पाताल के राक्षस राजा, जिसने राम और लक्ष्मण का अपहरण कर लिया था, को मारने के लिए पंचमुखी (पांच सिर वाले) के रूप में प्रकट हुए थे. उत्तर दिशा में वराह मुख, दक्षिण दिशा में नरसिंह मुख, पश्चिम में गरुड़ मुख, आकाश की तरफ हयग्रीव मुख एवं पूर्व दिशा में हनुमान मुख.

कुरुक्षेत्र युद्ध में भगवान हनुमान की उपस्थिति

भगवान हनुमान कुरुक्षेत्र के युद्ध क्षेत्र में नेतृत्व करते समय अर्जुन के रथ पर एक ध्वज के रूप में मौजूद थे. यह भगवान कृष्ण की श्रद्धा के रूप में किया गया था. भगवान हनुमान की उपस्थिति ने रथ और उसके कैदियों को सुरक्षा प्रदान की और जैसे ही युद्ध जीत गया, भगवान हनुमान अपने मूल रूप में प्रकट हुए.

भगवान हनुमान को एक ऋषि ने दिया था श्राप

बचपन में भगवान हनुमान काफी शरारती हुआ करते थे और अक्सर ऋषियों को परेशान करते थे और चिढ़ाते थे. एक बार जब वह ध्यान कर रहे एक ऋषि को छेड़ रहे थे, तो ऋषि ने हनुमान को श्राप दिया कि वह अपनी सभी दिव्य शक्तियों को भूल जाएंगे. जब छोटे हनुमान को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने ऋषि से उन्हें क्षमा करने का अनुरोध किया, तो ऋषि ने हनुमान से कहा कि वह अपनी शक्तियों को तभी याद करेंगे जब कोई उन्हें उन शक्तियों की याद दिलाएगा.

भगवान हनुमान जी अमर हैं

हिंदू शास्त्रों के अनुसार, आठ चिरंजीवी (अमर) का उल्लेख है और भगवान हनुमान उनमें से एक हैं. वे आज भी धरती पर मौजूद हैं और कलियुग के अंत तक हमेशा श्री राम के नाम और कथाओं का जाप करते हैं.

अष्ट सिद्धि और नव निधि :- हनुमानजी को भगवान सूर्य से आठ सिद्धियां और नव निधियां प्राप्त हुई थीं. हनुमानजी के पास आठ प्रकार की सिद्धियां और नौ प्रकार की निधियां थीं. जिससे वह किसी भी व्यक्ति का रूप धारण कर सकता है. अति सूक्ष्म से अति विशाल शरीर तक. मन की शक्ति से वह जहाँ चाहे वहां क्षण भर में पहुंच जाते हैं. ये नीचे दी गई आठ सिद्धियाँ और नव निधियां हैं.

अष्ट सिद्धियां

अणिमा - शरीर को परमाणु के आकार जितना छोटा कर देने की शक्ति

महिमा - शरीर को अविश्वसनीय रूप से बड़े आकार में फैलाने की शक्ति

गरिमा - अपरिमित रूप से भारी होने की शक्ति

लघिमा - वजन को नगण्य या लगभग भारहीन करने की शक्ति

प्राप्ति - किसी भी स्थान तक पहुंचने की शक्ति

प्राकाम्य - जो कुछ भी चाहता है उसे जानने की शक्ति

ईशत्व - पूर्ण आधिपत्य रखने की शक्ति

विशत्व - किसी को जीतने या वश में करने की शक्ति

नव निधि

महापद्म - इस निधि से धार्मिक भावना प्रबल होती है. दान करने की क्षमता आ जाती है.

पद्म - इस निधि से सात्त्विकता के गुणों का विकास होता है. ऐसा व्यक्ति सोना, चांदी आदि का दान करता है.

नन्द निधि - जिसके पास नन्द निधि है उसके पास राजस और तामस गुणों की प्रचुरता होती है

नील - नील निधि होने से व्यक्ति सात्विक रहता है और उसे कभी भी धन की कमी नहीं होती है। संपत्ति तीन पीढ़ियों तक चलती है.

मुकुंद निधि - यह रजोगुणों का विकास करती है. व्यक्ति राजकीय संग्रह में लगा रहता है.

मकर निधि - जिसके पास मकर निधि होती है वह विशाल अस्त्र-शस्त्रों का संग्रह करता है.

शंख निधि - यह निधि एक पीढ़ी के लिए होती है, यदि यह निधि हो तो वह अतुलनीय धन का स्वामी होता है.

खर्व निधि - जिसके पास खर्व निधि है, वह विरोधियों और शत्रुओं पर विजय प्राप्त करता है.

कच्छप निधि - जिसके पास कच्छप निधि है वह अपने धन का सुखपूर्वक भोग करता है.

Trending news