Jaipur: देश भर में मना छठ का महा पर्व, राजधानी में अर्घ्य देने के लिए उमड़ें लोग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1969072

Jaipur: देश भर में मना छठ का महा पर्व, राजधानी में अर्घ्य देने के लिए उमड़ें लोग

देश भर में डाला छठ की धूम देखने को मिल रही है. इसी कड़ी में राजधानी जयपुर में रहने वाले बिहार और यूपी के स्थानीय निवासी भी डाला छठ पर्व हर्ष और उल्लास के साथ मना रहे हैं.

 Dala Chhath 2023

Jaipur news: देश भर में डाला छठ की धूम देखने को मिल रही है. इसी कड़ी में राजधानी जयपुर में रहने वाले बिहार और यूपी के स्थानीय निवासी भी डाला छठ पर्व हर्ष और उल्लास के साथ मना रहे हैं. उत्तर भारतीयों की लोक आस्था का महापर्व छठ व्रत पूजा में उगते सूर्य को बांस के डाले में ठेकुआ, गन्ना, चना, फल आदि पूजा सामग्री रखकर अर्घ्य दिया.

36 घंटे बाद महिलाओं ने अलसुबह अर्घ्य दिया
पुत्र के दीर्घायु और पुत्री के सौभाग्यशाली होने और अच्छे वर की कामना लेकर 36 घंटे से निराहार निर्जला व्रत कर रहीं महिलाओं ने अलसुबह अर्घ्य दिया. श्रद्धालु महिलाओं में सूर्य अर्घ्य को लेकर खासा उत्साह रहा. डाला छठ पूजा के लिए उगते सूर्य को अर्घ्य देने के लिए व्रतियों के साथ उनके परिजन भी कुंडों पर पहुंचे. इस दौरान इन सरोवर तटों पर श्रद्धालुओं का मेला भरा. आज चौथे दिन दिन उदयांचलगामी (उगते) सूर्य को सामूहिक अर्घ चढ़ाकर छठी मैय्या की पूजा करा.

बिहारवासियों ने जयपुर में मनाया छठ 
 बिहार-यूपी संयुक्त महासभा के तत्वावधान में इस पर्व के आयोजनों में जयपुर में रह रहे उत्तर भारतीय लोग उत्साह से भाग लिया. छठ माता को प्रणाम कर उनसे संतान-रक्षा का वरदान मांगा. जयपुर शहर वासियों ने बताया हर साल की तरह इस साल भी डाला छठ पर्व बधाई धूमधाम से मनाया जा रहा है. श्रद्धालुओं ने बताया उत्तर प्रदेश और बिहार में यह पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. इसी कड़ी में जयपुर में भी बड़ी संख्या में बिहारवासी बड़ी संख्या में रहते हैं. सभी इस पर्व को बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मना रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: राजस्थान के जाट-OBC किसका देंगे साथ? राहुल गांधी कर रहे बार बार जिक्र, समझिए क्या है गणित

इसे भी पढ़ें: राजस्थान के चुनावी रण में कांग्रेस की बढ़ी मुश्किलें! दिया कुमारी ने 25 कार्यकर्ताओं को भाजपा की ग्रहण करवाई सदस्यता

Trending news