Rajasthan Budget 2023: राजस्थान के बजट पर 'सरकार' का संवाद, सीएम अशोक गहलोत ने कहा- उम्मीदों पर खरा उतरेगा ये बजट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1497537

Rajasthan Budget 2023: राजस्थान के बजट पर 'सरकार' का संवाद, सीएम अशोक गहलोत ने कहा- उम्मीदों पर खरा उतरेगा ये बजट

Rajasthan Budget 2023: राजस्थान सरकार का बजट आनें वाला है, उससे पहले सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश के युवाओं, महिलाओं और यंग प्रोफेशनल्स से संवाद किया है. सीएम ने कहा कि ऊर्जा और क्षमताओं का सही दिशा में उपयोग कर प्रदेश के विकास को नई सोच के साथ नई दिशा दी जाएगी.

 

Rajasthan Budget 2023: राजस्थान के बजट पर 'सरकार' का संवाद, सीएम अशोक गहलोत ने कहा- उम्मीदों पर खरा उतरेगा ये बजट

Rajasthan Budget 2023: राजस्थान सरकार का नया बजट आनें वाला है, इसीक्रम में राज्य के अगले बजट में युवाओं और महिलाओं को बेहतर अवसर एवं वातावरण उपलब्ध कराकर आगे बढ़ाने की योजनाएं शामिल की जाएगी. इसके लिए मुख्यमंत्री गहलोत ने बजट से पहले युवा, खिलाड़ी, महिलाओं, प्रोफेशनल्स एवं विद्यार्थियों के साथ संवाद कर उनके सुझाव लिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सब राज्य के विकास की अहम कड़ी है. 

fallbackमुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को सचिवालय के कॉन्फ्रे्स हॉल में युवा, खिलाड़ी, महिला, प्रोफेशनल्स एवं प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के साथ बजट पूर्व संवाद किया. उन्होंने कहा कि राजस्थान के युवा अपनी योग्यता के दम पर राज्य के विकास में भागीदार बनें.

सरकार उन्हें हर कदम पर प्रोत्साहित करेगी और पर्याप्त संसाधन उपलब्ध करवाएगी. महिला उद्यमिता को बढ़ावा देकर महिला सशकक्‍तीकरण की दिशा में तेजी से राज्य सरकार आगे बढ़ रही है. युवा उद्यमियों एवं प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को नीतिगत फैसलों और योजनाओं के माध्यम से प्रोत्साहन दिया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा राज्य सरकार का मुख्य ध्येय है. राज्य सरकार एक करोड़ से ज्यादा प्रदेशवासियों को पेंशन दे रही है. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से आमजन को महंगे उपचार की चिंता से मुक्ति मिली है. पुरानी पेंशन योजना को लागू किया गया है, ताकि सरकारी कर्मचारियों में अपने भविष्य के प्रति सुरक्षा का भाव आए.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को सामाजिक सुरक्षा को आधार बनाकर कार्ययोजना तैयार करनी चाहिए तथा पूरे देश के लिए समान पेंशन योजना नीति बनानी चाहिए.

fallbackगहलोत ने कहा कि महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार और विकास में भागीदार बनाने के लिए दहेज, घूंघट एवं बाल विवाह जैसी कुप्रथाओं का उन्मूलन बेहद जरूरी है. समाज की प्रबुद्ध एवं प्रोफेशनल महिलाएं एवं युवा वर्ग इन बुराइयों को दूर करने के लिए अपनी सकारात्मक भूमिका निभाएं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा राज्य सरकार की नीतियों का केन्द्र बिन्दु हैं. हमारा प्रयास है कि प्रदेश के युवाओं को बेहतरीन कौशल प्रशिक्षण और रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध हों. इस दिशा में सकारात्मक सोच के साथ काम किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Politics: दिल्ली में आज राजस्थान पर फैसला, राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का दिखेगा असर

 

 

Trending news