राजस्थान के लाखों किसानों के लिए खुशखबरी, मूंग,उड़द,सोयाबीन की खरीद शुरू..
Advertisement

राजस्थान के लाखों किसानों के लिए खुशखबरी, मूंग,उड़द,सोयाबीन की खरीद शुरू..

Crop Purchase started in Rajasthan: राजस्थान के लाखों किसानों के लिए खुशखबरी है, आज से खरीफ की फसलों कि खरीदी शुरू हो चुकी है. खरीदी केंद्रों पर मूंग,उड़द,सोयाबीन की खरीद हो रही है. खरीदी केंद्र से संबंधित जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर.

 

राजस्थान के लाखों किसानों के लिए खुशखबरी, मूंग,उड़द,सोयाबीन की खरीद शुरू..

Crop Purchase started in Rajasthan: राजस्थान में राजफैड द्वारा समर्थन मूल्य पर मूंग,उड़द,सोयाबीन की खरीद बुधवार से शुरू हो गई है.किसान संबंधित केंद्रों पर जाकर अपनी उपज का बेचान कर सकेंगे.केंद्र सरकार द्वारा राज्य में समर्थन मूल्य पर मूंग का खरीद का लक्ष्य 2 लाख 93 हजार 865 मीट्रिक टन, उड़द का 1 लाख 35 हजार 200 मीट्रिक टन, मूंगफली का 4 लाख 80 हजार 803 मीट्रिक टन तथा सोयाबीन का 3 लाख 01 हजार 650 मीट्रिक टन खरीद का लक्ष्य दिया गया है. 

आवेदन नहीं किया,वे आवेदन कर सकते हैं

मूंग का समर्थन मूल्य 8558 रुपये, उड़द का 6950, मूंगफली का 6377 और सोयाबीन का 4600 रुपये प्रति क्विंटल एफ.ए.क्यू श्रेणी का घोषित किया गया है.राज्य में मूंगफली की खरीद 18 नवंबर से होगी.जिन किसानों ने पोर्टल पर आवेदन नहीं किया,वे आवेदन कर सकते हैं.

 किसानों का पंजीयन पूर्ण सावधानी से करें

किसान को जनआधार कार्ड नम्बर,खसरा गिरदावरी की प्रति और बैंक पासबुक की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड़ करनी होगी.जिस किसान द्वारा बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवाया जाएगा,उसका पंजीयन समर्थन मूल्य पर खरीद के लिये मान्य नहीं होगा.ई-मित्र केन्द्र भी समर्थन मूल्य योजना में किसानों का पंजीयन पूर्ण सावधानी से करें.

खरीद केंद्र पर उपज बेचान के लिए पंजीकरण करावें

किसान एक जन आधार कार्ड में अंकित नाम में से जिसके नाम गिरदावरी होगी उसके नाम से एक पंजीयन करवा सकेगा.किसान इस बात का विशेष ध्यान रखे कि जिस तहसील में कृषि भूमि में उसी तहसील के कार्यक्षेत्र वाले खरीद केंद्र पर उपज बेचान के लिए पंजीकरण करावें.दूसरी तहसील में पंजीकरण मान्य नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- LPG Gas cylinder Price Hike- त्योहारी सीजन में आम आदमी को तगड़ा झटका,बढ़ाए LPG के दाम; जानें रसोई गैस सिलेंडर के ताजा रेट

Happy Karwa chauth 2023 Wishes & quotes: करवा चौथ पर इन संदेशों से अपने जीवसाथी को दें बधाई, सातों जन्म के लिए रिश्तों में घोल ले मिठास

 

Trending news