राजस्थान के किसानों के लिए खुशखबरी! समर्थन मूल्य पर उपज खरीद की तैयारी में सरकार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1396495

राजस्थान के किसानों के लिए खुशखबरी! समर्थन मूल्य पर उपज खरीद की तैयारी में सरकार

Jaipur: राजस्थान के किसानों के लिए खुशखबरी है. सरकार समर्थन मूल्य पर उपज खरीद की तैयारी कर रही है.

राजस्थान के किसानों के लिए खुशखबरी! समर्थन मूल्य पर उपज खरीद की तैयारी में सरकार

Jaipur: राजस्थान में समर्थन मूल्य की उपज खरीद के लिए सरकार तैयारी में जुट गई है. मूंग, उड़द, सोयाबीन, मूंगफली की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 27 अक्टूबर से शुरू होगा. 879 खरीद केन्द्रों पर मूंग, उड़द और सोयाबीन की 1 नवम्बर से और 18 नवम्बर से मूंगफली खरीद की जाएगी.

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया मूंग के लिए 363 उड़द के लिए 166 मूंगफली के 267 और सोयबीन के लिए 83 खरीद केन्द्र खोले गए हैं. जिसमें से 419 केन्द्र क्रय-विक्रय सहकारी समितियों पर तथा 460 ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर बनाए गए है.किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र और खरीद केन्द्रों पर सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक की गई है.

केंद्र सरकार द्वारा राज्य में समर्थन मूल्य पर मूंग का खरीद का लक्ष्य 3 लाख 2 हजार 745 मीट्रिक टन, उडद का 62 हजार 508 मीट्रिक टन, मूंगफली का 4 लाख 65 हजार 565 मीट्रिक टन और सोयाबीन का 3 लाख 61 हजार 790 मीट्रिक टन खरीद का लक्ष्य दिया गया है. मूंग का समर्थन मूल्य 7755 रूपये, उडद का 6600, मूंगफली का 5850 और सोयाबीन का 4300 रूपये प्रति क्विंटल एफ.ए.क्यू श्रेणी का घोषित किया गया है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिवाली से पहले दिया बोनस वाला बड़ा गिफ्ट, इन कर्मचारियों की जेब में आएगा मोटा पैसा

किसान को जनआधार कार्ड नम्बर, खसरा गिरदावरी की प्रति और बैंक पासबुक की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड़ करनी होगी. जिस किसान द्वारा बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवाया जायेगा,उसका पंजीयन समर्थन मूल्य पर खरीद के लिये मान्य नहीं होगा. ई-मित्र केन्द्र भी समर्थन मूल्य योजना मे किसानों का पंजीयन पूर्ण सावधानी से करें और तहसील से बाहर पंजीयन नही करें.

किसान एक जनआधार कार्ड में अंकित नाम में से जिसके नाम गिरदावरी होगी उसके नाम से एक पंजीयन करवा सकेगा.किसान इस बात का विशेष ध्यान रखे कि जिस तहसील में कृषि भूमि में उसी तहसील के कार्यक्षेत्र वाले खरीद केन्द्र पर उपज बेचान हेतु पंजीकरण करावें. दूसरी तहसील में पंजीकरण मान्य नही होगा. किसान पंजीयन कराते समय यह सुनिश्चित कर ले कि पंजीकृत मोबाईल नम्बर, से जनआधार कार्ड से लिंक हो जिससे समय पर तुलाई दिनांक की सूचना मिल सके.प्रचलित बैंक खाता संख्या सही दे ताकि ऑनलाइन भुगतान के समय किसी प्रकार की परेशानी किसान को नहीं हो. किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए 27 अक्टूबर से हेल्प लाइन नम्बर 1800-180-6001 शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़े..

SMS हड़ताली डॉक्टरों पर सरकार का एक्शन कब, इमरजेंसी, ओपीडी ठप्प, मरीज परेशान

मुख्य न्यायाधीश आपके क्षेत्र से गुजर रहे हो, तो न्यायिक अधिकारी हाइवे पर खड़े नहीं रहेंगे- सीजे पंकज मिथल

एक परंपरा ऐसी भी! राजस्थान के कई गांवों में इस सुख को पाने के लिए मर्द करते हैं दो शादियां

 

 

Trending news