राजस्थान में बहुत तेजी से फैल रहा Eye Flu, अलर्ट और गाइडलाइन जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1801037

राजस्थान में बहुत तेजी से फैल रहा Eye Flu, अलर्ट और गाइडलाइन जारी

Eye Flu : राजस्थान (Rajasthan )में आई फ्लू बहुत तेजी से फैल रहा है. हालात ये हैं कि आई फ्लू की आई ड्रॉप्स कुछ सरकारी अस्पतालों में अब उपलब्ध नहीं है. फैलते आई फ्लू के संक्रमण को लेकर राजस्थान सरकार की स्वास्थ्य विभाग की तरफ से गाइडलाइन जारी कर दी गयी है.

राजस्थान में बहुत तेजी से फैल रहा Eye Flu, अलर्ट और गाइडलाइन जारी

Eye Flu : राजस्थान में आई फ्लू बहुत तेजी से फैल रहा है. हालात ये हैं कि आई फ्लू की आई ड्रॉप्स कुछ सरकारी अस्पतालों में अब उपलब्ध नहीं है. फैलते आई फ्लू के संक्रमण को लेकर राजस्थान सरकार की स्वास्थ्य विभाग की तरफ से गाइडलाइन जारी कर दी गयी है.

राजस्थान में कंजेक्टिवाइटिस या 'आई फ्लू' के मरीजों की बढ़ती संख्या चिंता का विषय है. अस्पतालों में नेत्र विभाग के बाहर लंबी-लंबी लाइनें देखने को मिल रही हैं. बाड़मेर में ये तादात ओपीडी में 700 के पास पहुंच गई है. जिसके बाद से चिकित्सा विभाग भी मुस्तैद है और गाइडलाइन जारी कर दी गयी है.

अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग श्रीमती शुभ्रा सिंह के निर्देश की तरफ से बारिश के मौसम में फैल रहे कंजेक्टिवाइटिस नामक आंखों के संक्रमण की बीमारी से बचाव एवं रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग ने सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों व प्रमुख चिकित्सा अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए गये हैं.

कंजेक्टिवाइटिस के लक्षण
आई फ्लू मौसम में बदलाव की वजह से होता है. जो वायरस या बैक्टीरिया से फैलता है.
आंखों में ललीमा, सूजन,खुजली, पानी बहना और बुखार इसके लक्षण हैं.
इस संक्रमण से बचने के लिए हमेशा आंखों को साफ रखें.
अपनी हाथों को बार बार धोएं और संक्रमण होने पर काले चश्मे का प्रयोग करें.
अपने कपड़े और बेड शीट को दूसरे लोगों से दूर रखें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Trending news