चुनावी साल से पहले युवा वोटर्स में उत्साह, मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए 7 दिन में मिले डेढ़ लाख आवेदन
Advertisement

चुनावी साल से पहले युवा वोटर्स में उत्साह, मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए 7 दिन में मिले डेढ़ लाख आवेदन

प्रदेश में निर्वाचन विभाग की ओर से चल रहे मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत एक सप्ताह में नाम जोड़ने के लिए 1 लाख 45 हजार 740 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं. जिसमें से फॉर्म 6 के तहत 88 हजार 722 नए वोटर के पंजीकरण के आवेदन प्राप्त हुए हैं.

चुनावी साल से पहले युवा वोटर्स में उत्साह, मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए 7 दिन में मिले डेढ़ लाख आवेदन

Jaipur : प्रदेश में निर्वाचन विभाग की ओर से चल रहे मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत एक सप्ताह में नाम जोड़ने के लिए 1 लाख 45 हजार 740 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं. जिसमें से फॉर्म 6 के तहत 88 हजार 722 नए वोटर के पंजीकरण के आवेदन प्राप्त हुए हैं. साथ ही फॉर्म 6 बी के तहत 65 हजार 629 मतदाताओं के वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने के आवेदन प्राप्त हुए हैं.

ये हैं महत्वपूर्ण प्रपत्र-

प्रपत्र 6- नए वोटर का पंजीकरण
प्रपत्र 6 बी- वोटर कार्ड को आधार से लिंक करना
प्रपत्र 7- मौजूदा निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने की प्रस्तावों या दर्ज प्रविष्टियों में आपत्ति एवं नाम हटाने के लिए (मृत्यु एवं स्थानांतरण के मामलों में आवेदन पर नाम विलोपित या हटाया जाता है)
प्रपत्र 8- मतदाता सूची में संशोधन यथा एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में निवास का स्थानांतरण , एक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में निवास का स्थानांतरण एवं प्रविष्टियों में सुधार व अध्ययन करना या वोटर कार्ड में बदलाव करना

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में 9 नवंबर से एसएसआर का कार्य शुरू हुआ है. जिसमें अभी नाम जोड़ने के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं. यह अभियान 8 दिसंबर 2022 तक चलेगा. 5 जनवरी, 2023 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा. फॉर्म 7 के तहत मौजूदा निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने की प्रस्तावों या दर्ज प्रविष्टियों में आपत्ति एवं नाम हटाने के लिए 31 हजार 563 आवेदन प्राप्त हुए हैं. फॉर्म 8 के तहत मतदाता सूची में संशोधन, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में निवास का स्थानांतरण एवं प्रविष्टियों में सुधार करने के लिए कुल 25 हजार 455 आवेदन प्राप्त हुए हैं. उल्लेखनीय है कि फॉर्म 8 के तहत दिव्यांगजन स्वयं अपना अंकन पीडब्ल्यूडी के रूप में कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें..

सरदारशहर उपचुनाव : चार बार चुनाव हार चुके पूर्व विधायक अशोक पिंचा पर भाजपा ने खेला दांव, जाने समिकरण

राजस्थान में भी घोषित होगा मुख्यमंत्री उम्मीदवार! गुजरात-हिमाचल में चेहरा घोषित होने के बाद जगी उम्मीदें

Trending news