Gulab Jamun ki Sabji Recipe: खाए राजस्थान की प्रसिद्ध गुलाब जामुन की शाही सब्जी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1960008

Gulab Jamun ki Sabji Recipe: खाए राजस्थान की प्रसिद्ध गुलाब जामुन की शाही सब्जी

Gulab Jamun ki Royal Sabji Recipe: गुलाब जामुन तो सभी ने खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी गुलाब जामुन की सब्जी खाई है? जी हां राजस्थान में इस शाही सब्जी का हर कोई दिवाना है. 

 

फाइल फोटो

Gulab Jamun ki Sabji Recipe: गुलाब जामुन तो सभी ने खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी गुलाब जामुन की सब्जी खाई है? अगर नहीं खाई है तो आज हम आपके लिए लेकर आए है गुलाब जामुन की सब्जी की रेसिपी, तो चलिए साथ में मिल कर बनाते है गुलाब जामुन की सब्जी. 

यह भी पढ़े: आखिर ससुराल में कब तक दम तोड़ती रहेंगी बेटियां? करौली में विवाहिता की मौत के बाद हंगामा 

Ingredients/साम्रगी

मैदा- 1 कप 
मावा- ½ कप 
पनीर- ½ कप
आटा 
सरसों का तेल/वेजिटेबल ऑयल- 1 कप
ताजा दही- 1 कप
प्याज- 2 बड़े
हरी मिर्च- 2 पीस
हरा धनिया के पत्ते
अदरक- 1 टुकड़ा 
काजू 8-10 टुकड़े 
देसी घी/मक्खन 5-6 बड़े चम्मच
मलाई/क्रीम- 2 बड़े चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- ½ छोटी चम्मच 
हल्दी पाउडर- 1/2 छोटी चम्मच 
धनिया पाउडर- 3 बड़ी चम्मच
कसूरी मेथी- 1/2 छोटी चम्मच
साबुत गरम मसाला- (तेज पत्ता 2-3,लौंग- 2-3 टुकड़े, इलायची- 3-4 टुकड़े और दालचीनी- 1 छोटा टुकड़ा )
नमक, हींग, जीरा स्वादानुसार

यह भी पढ़े: रतनपुरा गांव में फूटा ग्रामीणों का आक्रोश,पानी की समस्या को लेकर किया चुनाव का बहिष्कार

बनाने की विधि/ how to make 

गुलाब जामुन की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले हम बनाएगें गुलाब जामुन. गुलाब जामुन बनाने के लिए हम एक प्लेट में कद्दूकस किया हुआ मावा, पनीर और मैदा को लेकर अच्छी तरह से मिक्स करके आटा गूंथ लेगें. उसके बाद हाथों में थोड़ घी लगा कर छोटे-छोटे गोले बना लेगें. एक कढ़ाही में तेल डाल कर अच्छे से गरम कर लें, जब तेल गरम हो जाए तो उसमें छोटे-छोटे बनाए हुए गोले को डाल कर तब तक तलें जब तक वह सुनहरा न हो जाए. इसके बाद तले हुए सुनहरे गुलाब जामुन के बॅाल्स को 10-15 मिनट के लिए गुनगुने पानी में डाल कर निकाल लें. 

ग्रेवी 
ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले, एक ग्राइंडर के जार में प्याज, हरी मिर्च, काजू और अदरक के टुकड़े डाल कर उसे अच्छी तरह पीसकर एक बारिक पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद एक पैन में तेल/देसी घी डालें कर गरम कर लें. गरम तेल में तड़के के लिए जीरा, हींग और साबुत गरम मसाला डाल कर सुनहरा कर लें. फिर उसमें प्याज का पीसा हुआ पेस्ट डालें और 15-20 मिनट तक भूनें. उसके बाद उसमें स्वादानुसार सभी मसाले डालकर मध्यम आंच पर तब तक भूनें जब तक तेल मसालों से अलग ना हो जाए. 

यह भी पढ़े: आखिर ससुराल में कब तक दम तोड़ती रहेंगी बेटियां? करौली में विवाहिता की मौत के बाद हंगामा

गार्निशिंग
इसके बाद भूनें हुए मसालें में दही मिला कर मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए अच्छी तरह से पकाएं. अब पके हुए मसालें में कसूरी मेथी, फ्रेस क्रीम या मलाई और गुलाब जामुन के बॅाल्स को डाल कर गैस को बंद कर दें. इसके बाद गुलाब जामुन की सब्जी को गार्निश करने के लिए उसके उपर बारिक कटी हुई हरा धनिया के पत्ते डाल देगें. तो ये लो तैयार हो गई लजीज गुलाब जामुन की सब्जी.

Trending news