DA Hike: डीए और बोनस को लेकर आ रहा है.. आदेश, बैंक खाते पर रखें नजर, खिलेंगे चेहरे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1938281

DA Hike: डीए और बोनस को लेकर आ रहा है.. आदेश, बैंक खाते पर रखें नजर, खिलेंगे चेहरे

 DA Hike: डीए बढ़ गया है 4 % , इससे राजस्थान के 8 लाख कर्मचारियों को फायदा हुआ है, वहीं 4 लाख पेंशनर को भी बड़ा लाभ मिला है. ये खबर आते ही कर्मचारियों और लाभार्थियों के बीच दिवाली से पहले ही आतिशबाजी का माहौल बन गया.

 

फाइल फोटो.

DA Hike: राजस्थान के लाखों कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही खुशखबरी मिल गई है, आपको बता दें राजस्थान सरकार ने ये गुड न्यूज दी है, सरकार द्वारा भेजे 4% महंगाई भत्ता वृद्धि प्रस्ताव को निर्वाचन आयोग से मंजूरी मिल गई है. अब राजस्थान में महंगाई भत्ता 42% से बढ़कर 46% हो गया है.  एक ट्वीट कर कहा राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के हित में सरकार द्वारा भेजे 4% महंगाई भत्ता वृद्धि प्रस्ताव को निर्वाचन आयोग से मंजूरी मिल गई है. अब राजस्थान में महंगाई भत्ता 42% से बढ़कर 46% हो गया है. इस कदम से 8 लाख+कर्मचारी व 4 लाख+ पेंशनर लाभान्वित होंगे.

सरकार पर 500 करोड़ रु.का भार आएगा

वित्त विभाग के जानकारों कि मानें तो बोनस और डीए बढ़ने से राज्य सरकार पर करीब 500 करोड़ रुपये का आर्थिक भार आएगा. इसी तरह महंगाई भत्ता व महंगाई राहत में बढ़ोत्तरी से राज्य पर सालाना करीब 1646 करोड़ रुपए आर्थिक भार आने का अनुमान लगाया जा रहा है.आपको बता दें कि वित्त विभाग इसको लेकर आदेश कभी-भी जारी कर सकता है, सूत्रों कि मानें तो इसपर अभी भी काम चल रहा है.खास बात ये है कि पिछले दिनों केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मियों के डीए बढ़ाने की घोषणा की थी. फिर राज्य सरकार ने राज्यकर्मियों के डीए बढ़ाने का प्रस्ताव निर्वाचन विभाग को भेजा था, जिसे निर्वाचन विभाग ने हरी झंडी दे दी. 

 34% से बढ़कर 46 % प्रतिशत हुआ डीए

यदि आप देखेंगे कि सरकार ने चुनावी साल में कर्मचारियों को दिल खोलकर डीए दिया है, पहले की बात करें 34 प्रतिशत डीए मिलता था, जो अब बढ़कर 46 प्रतिशत तक पहुंच चुका है, यानी राज्य सरकार ने 12 प्रतिशत डीए में बढ़ोत्तरी की है.दरअसल राजस्थान में आचार्य सहिंता लागू होने की वजह से गहलोत सरकार इस पर फैसला नहीं ले सकती थी, इसलिए सरकार ने डीए और बोनस को लेकर निर्वाचन आयोग को प्रस्ताव भेजा था.अब जैसे ही वित्त विभाग का आदेश जारी होगा कर्मचारियों को लाभ मिलने लगेगा.

ये भी पढ़ें- AICC मुख्यालय में बोले राहुल गांधी, कहा- मोदी जी की आत्मा अदाणी में है..

 

Trending news