Rajasthan Politics: आबादी बढ़ाने के लिए समुदाय विशेष के लोग जिम्मेदार, CM भजनलाल के बयान पर राजस्थान में सियासी भूचाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2333322

Rajasthan Politics: आबादी बढ़ाने के लिए समुदाय विशेष के लोग जिम्मेदार, CM भजनलाल के बयान पर राजस्थान में सियासी भूचाल

Rajasthan Politics : विश्व जनसंख्या दिवस पर गुरुवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा जनसंख्या वृद्धि को लेकर समुदाय विशेष की ओर इशारा करने के बाद राजस्थान की सियासत में मानो भूचाल आ गया है. सीएम के बयान को लेकर कांग्रेस-बीजेपी में जुबानी जंग शुरू हो गई है. 

CM Bhajanlal Sharma

Rajasthan News: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के समुदाय विशेष पर दिए गए बयान पर सियासत गरमा गई है. देश में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर उठा सवाल हिंदू-मुस्लिम पर आ गया. कांग्रेस और भाजपा के नेताओं ने एक दूसरे पर सवाल उठाए हैं. सरकारी मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग ने तो यहां तक कह दिया कि दुनिया में कहीं अशांति है, तो समुदाय विशेष की वजह से है. वहीं, कांग्रेस के जुबेर खान ने कह डाला कि आजादी के बाद पकड़े गए पाक जासूसों में कितने हिंदू-कितने मुस्लिम यह देखो ?

विश्व जनसंख्या दिवस पर गुरुवार को राज्य के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर बयान क्या दिया, सियासी बवाल मच गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं, लेकिन एक श्रेणी में कोई अंतर नहीं आ रहा. उन्हें बताना है कि आने वाले समय में जनसंख्या का आधार पर बढ़ेगा तो कई तरह की परेशानी भी होगी. इसके बाद आज इस बयान को लेकर भाजपा और कांग्रेस ने अपने अपने हिसाब से तर्क दे डाले. 

विधानसभा में सरकारी मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग ने तो सवाल खड़े करते हुए कह दिया कि दुनिया में जहां-जहां एक समुदाय विशेष की आबादी बढ़ रही है, वहां क्राइम बढ़ रहा है. वहां अलगाववाद क्यों बढ़ रहा है ? वहां दुराव क्यों बढ़ रहा है ? गर्ग यहीं रुके, उन्होंने कहा कि विश्व में अशांति के मूल में वही समुदाय है, जहां पर इनकी जनसंख्या बिना किसी रोक-टोक के बढ़ रही है. उनके हथियार है कि जनसंख्या बढ़ाओ और फिर अपराध करो और उसका लाभ उठा रहे हैं. अगर इस पर नियंत्रण नहीं किया गया तो सारी दुनिया अशांति की गोद में जाएगी. जनसंख्या कानून को लेकर जोगेश्वर गर्ग ने कहा कि इस पर जल्द ही केंद्र सरकार कानून लेकर आएगी. 

वहीं, कांग्रेस विधायक जुबेर खान ने कहा कि भाजपा और आरएसएस से जुड़े लोग चाहते हैं कि कैसे इस समाज को हिंदू मुस्लिम के नाम पर बांटा जाए. 1947 से अब तक जितने जासूस पकडे गए हैं, उनमें कितने मुस्लिम हैं, कितने हिंदू है. आर्मी में जनसंख्या के अनुपात में मरने वालों में मुस्लिमों की संख्या ज्यादा ही होगी. इनका तो बस एक ही मुद्दा हराम, हलाल, जनसंख्या कानून. मुस्लिम कानून नहीं मानेंगे क्या ? जुबेर ने कहा कि इस्लाम में सबसे पहले वतन का कानून मानना है. आपका धर्म है कानून बनाएं, सब पालन करेंगे. जनसंख्या बढ़ोतरी की असली जड़ अशिक्षा, बेरोजगारी है. नगर, डीग के गुर्जर और अलवर के मुसलमानों में जनसंख्या अनुपात में फर्क मिल जाए, तो मुझे कहना. गुर्जरों के उतने ही बच्चे हैं जितने मेवात में मुसलमानों के. इस देश में पैदा हुए हैं देश की मिट्टी में मिलेंगे. भारतीय, राष्ट्रीयता में मुसलमान कहीं पीछे नहीं रहेंगे. सरकार दो बच्चों का कानून लाती है, तो हम उसका स्वागत करेंगे.

उप मुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के बयान का समर्थन किया. बैरवा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने सबके लिए कहा है कि मिलकर जनसंख्या नियंत्रण करें, समुदाय विशेष के लिए नहीं. हम सब मिलकर काम करेंगे, तो फल अच्छा आएगा. जनसंख्या नियंत्रण पर सब ध्यान दें. जिम्मेदारी समझकर, जागरूकता भी फैलानी होगी. जनसंख्या नियंत्रण के लिए निश्चित रूप से कानून आना चाहिए. उधर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने भी कहा कि कानून तो सबको मानना ही चाहिए. इस देश में बातें होती है कि सबको समानता का अधिकार है. हम टैक्स देते हैं तो सुविधाएं मिलें, लेकिन यह सब पर लागू होना चाहिए. सरकार के कानून के अलावा भी व्यवस्था है, जिसकी सब लोगों को पालना करनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें- दिलावर के बायकॉट पर बोले जोशी, अंबेडकर से अब तक दलितों को दबा रही कांग्रेस...

Trending news