Cholesterol Control Tips: ये आसान से उपाय कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे कंट्रोल, सुबह से शाम करें फॉलो
Advertisement

Cholesterol Control Tips: ये आसान से उपाय कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे कंट्रोल, सुबह से शाम करें फॉलो

Cholesterol Control Tips: कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है, जो हार्मोन्स बनाने और सैल वॉल्स को फ्लैक्सिबल रखने जैसे जरूरी कामों में मदद करता है. लेकिन बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर ये हार्ट अटैक, किडनी फेलियर और स्ट्रोक जैसी बड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ा सकता है. 

Cholesterol Control Tips: ये आसान से उपाय कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे कंट्रोल, सुबह से शाम करें फॉलो

Cholesterol Control Tips: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने खान-पान का अधिक ख्याल नहीं रखते हैं और हमारे खान-पान का सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है. दिल की बीमारियों का सीधा संबंध कलेस्ट्रॉल (Cholesterol) से होता है और कलेस्ट्रॉल शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन कलेस्ट्रॉल बढ़ जाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. हमारे शरीर में गुड कलेस्ट्रॉल और बैड कलेस्ट्रॉल दोनों ही होते हैं. अपने खान-पान में थोड़ा-सा बदलाव करके आप शरीर से बैड कलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाकर गुड कलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा सकते हैं.

अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है, तो आप कई गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल के चलते स्ट्रॉक का खतरा भी बेहद बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल की सबसे बड़ी वजह है हमारा खान-पान होता है और इस समस्या को कम करने के लिए सबसे पहले हमें अपने आहार में बदलाव करने चाहिए. हमारे शरीर में कोलेस्टेरॉल दो तरह का होता है, जिसमें एकलो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन (एलडीएल), दूसरा हाई डेंसिटी लाइपोप्रोटीन (एचडीएल) होता है. इसमें से एलडीएल हमारी सेहत के लिए बुरा होता है, जबकि एचडीएल अच्छा होता है.

fallback

क्या होता है कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल या पित्तसांद्रव मोम जैसा एक पदार्थ होता है, जो यकृत से उत्पन्न होता है. यह सभी पशुओं और मनुष्यों की कोशिका झिल्ली समेत शरीर के हर भाग में मौजूद होता है. कोलेस्ट्रॉल कोशिका झिल्ली का एक महत्वपूर्ण भाग है, जहां उचित मात्रा में पारगम्यता और तरलता स्थापित करने में इसकी आवश्यकता होती है. कोलेस्ट्रॉल शरीर में विटामिन डी, हार्मोन्स और पित्त का निर्माण करता है, जो शरीर के अंदर पाए जाने वाले वसा को पचाने में मदद करता है.

क्यों बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की परेशानी अनुवांशिक कारणों से भी हो जाती है, लेकिन आमतौर पर इस परेशानी का कारण सही जीवनशैली का अभाव होता है. इसलिए यह बात साफ है कि इस बीमारी को होने से रोका भी जा सकता हैं और इसके होने के बाद इसे नियंत्रित भी किया जा सकता हैं.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की पहचान करने के लिए कोई खास लक्षण नहीं होते हैं. डॉक्टर्स आपके शरीर की जांच करने के बाद ही इस बारे में पहले से सूचना दे सकते हैं. हालांकि आप अपने ब्लड टेस्ट के जरिए कोलेस्ट्रॉल के बारे में जान सकते हैं. हालांकि लगातार मितली आने की समस्या होना, जबड़ों और बाहों में दर्द होना, सांस लेने में समस्या होना और बहुत अधिक पसीना आना, जैसी दिक्कतें एक साथ होती है, तो आपको इन्हें गंभीरता से लेना चाहिए.

इन वजहों से कॉलेस्ट्रॉल होता है हाई

- वज़न बढ़ना
- शारीरिक मेहनत न करना
- खान-पान में लापरवाही
- जेनेटिक

ये होते है कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने के सिम्पटम्स

- हाई ब्लड प्रेशर
- जल्दी थकान होना
- जल्दी हांफना
- डायबिटीज के मरीज में शुगर लेवल बढ़ने से जब खून गाढ़ा होना आदि

यह भी पढ़ें - Benefits of eating Flaxseed: सर्दी में अलसी खाने से होते हैं ये फायदे, ऐसे करें सेवन

ऐसे कॉलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं

1. एलोवेरा:
रोजाना खाली पेट 50 ग्राम एलोवेरा खाने से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

2. धनिया:
खड़ी धनिया को ताजे पानी में रातभर भिगोकर सुबह उसके पानी का सेवन करने से और साथ ही भीगी धनिया भी चबाकर खाना चाहिए.

3. अंकुरित अनाज:
अंकुरित दालों का रोजाना सेवन बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. अपने दिन के खाने में कम से कम आधा कप बीन्स जैसे राजमा, चने, मूंग, सोयाबीन और उड़द को आप सूप, सलाद या सब्जी किसी भी रूप इनका सेवन करना चाहिए.

4. नओट्स:
सुबह के समय नाश्ते में ओट्स खाना स्वस्थ दिन की शानदार शुरुआत होता है. 6 हफ्ते तक सुबह नाश्ते में प्रतिदिन ओट्स का दलिया लेने से एलडीएल को 5.3% तक घटाया जा सकता हैं.

5. वाइन:
हफ्ते में 2 बार थोड़ी सी रेड ग्रेप वाइन पीना कोलेस्ट्रॉल को कम करने मे मदद करता है.

6. ग्रीन टी:
रोजाना ग्रीन-टी पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करना आसान हो जाता है.

7. मछली:
जो लोग मछली खाते हैं उनके लिए भी कोलेस्ट्रॉल को घटाना बेहद सरल है. हमारे शरीर को स्वस्थ फैटी एसिड और अमीनो एसिड की जरूरत होती है. शरीर को एनर्जी और विटामिन-डी देने के अलावा फिश में स्वस्थ फैटी एसिड और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होते हैं.

8. ड्राई फ्रूट्स:
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक सूखे मेवे खाना हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि इनमें प्रोटीन फाइबर और विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होते हैं. साथ ही मेवों में स्वस्थ फैटी एसिड भी होता है, जो केमिकल्स में प्रोसेस नहीं होता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी असरदार है.

9. मोटापा कम करें:
मोटापा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के प्रमुख कारणों में से एक होता है. हाई कोलेस्टेरॉल का खतरा बढ़ने पर वजन को बढ़ने मत दीजिए. अधिक मोटापा हाई कोलेस्टेरॉल के साथ-साथ डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का भी कारण होता है.

10. योग और व्यायाम करें:
योग और व्यायाम करने से रक्त संचार ठीक रहता है. यह हृदय रोगों से बचाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है.

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित विषय के बारे में संबंधित विशेषज्ञ से जानकारी लेकर ही सेवन करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

हेल्थ की अन्य खबरें

Dandruff Home remedies: यूं डैंड्रफ से पाएं छुटकारा, इन आसान टिप्स को करें अप्लाई

Joint pain home remedies: सर्दियों में क्यों बढ़ने लगता है जोड़ों का दर्द, इससे राहत के लिए अपनाएं ये आसान नुस्खे

Erectile Dysfunction: स्ट्रेस की वजह से पुरुषों में घट रहा ये हार्मोन, लोगों में तेजी से बढ़ रही नपुंसकता

Criminal Mind: कहीं आपके पास ही तो नहीं बैठा है कोई सीरियल किलर, ऐसे करें पहचान

Men Beauty Tips: सुंदरता के प्रति उदासीन पुरुष ऐसे रखें खूबसूरती का ध्यान, ना रहें इन तरीकों से अनजान

सर्दियां आते ही क्यों फटती हैं एड़ियां, जान लेगें यह उपाय तो हो जाएंगी मखमल-सी मुलायम

Trending news