मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ आज, किसानों को टोंक से सौगात देंगे CM भजनलाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2314350

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ आज, किसानों को टोंक से सौगात देंगे CM भजनलाल

Jaipur News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने प्रदेश की विषम भौगोलिक परिस्थितियों और किसानों की कृषि संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुये किसानों को प्रतिवर्ष 2000 रुपये की अतिरिक्त राशि देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश के 65 लाख से अधिक पात्र लाभार्थी किसानों को इसका फायदा मिलेगा.

jaipur news

Jaipur News: प्रदेश के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा राजस्थान के किसानों के लिये मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आज शुभारम्भ करेंगे. टोंक के कृषि उपज मंडी में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन होगा, जिसमें प्रदेश के 65 लाख से अधिक किसानों को योजना के तहत प्रथम किश्त के रूप में 650 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का सीधा उनके बैंक खातों में हस्तान्तरण किया जाएगा.

65 लाख से अधिक किसानों को फायदा मिलेगा
मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने प्रदेश की विषम भौगोलिक परिस्थितियों और किसानों की कृषि संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुये किसानों को प्रतिवर्ष 2000 रुपये की अतिरिक्त राशि देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश के 65 लाख से अधिक पात्र लाभार्थी किसानों को इसका फायदा मिलेगा.किसानों को प्रथम किश्त के रूप में एक हजार रुपये, दूसरी- तीसरी किश्त के रूप में 500-500 रुपये उनके खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किश्त के साथ हस्तांतरित किए जाएंगे.प्रदेश का किसान अब सम्मान के साथ कृषि संबंधी आवश्यकताओं को पूरी कर पायेगा.

21 सोसायटियों पर मिलेगी कस्टम हायरिंग सेंटर की सुविधा
सहकारिता मंत्री ने बताया कि प्रदेश में किसानों को ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से किराये पर उच्च तकनीक से युक्त कृषि उपकरण उपलब्ध कराने के लिये कस्टम हायरिंग सेंटर की स्थापना की जा रही है। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा राज्य स्तरीय समारोह में 21 कस्टम हायरिंग सेंटर्स की सौगात देंगे। कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित करने के लिये प्रत्येक ग्राम सेवा सहकारी समिति को 8 लाख रुपये का अनुदान दिया जायेगा।

51 महिला ग्राम सेवा सहकारी समितियों को 3-3 लाख रुपये की हिस्सा राशि
कार्यक्रम में राज्य सरकार प्रदेश में 51 महिला ग्राम सेवा सहकारी समितियों को 3-3 लाख रुपये की हिस्सा राशि का हस्तांतरण करेगी. उन्होंने बताया कि महिला सहकारी समितियों का संचालन एवं प्रबंधन महिलाओं द्वारा ही किया जायेगा. इन समितियों के गठन से महिलाओं में नेतृत्व क्षमता का विकास होगा तथा अपने विकास और कल्याण के लिये स्वयं निर्णय कर सकेंगी.

किसानों को मिलेगा 350 करोड़ का ब्याज मुक्त फसली ऋण
सहकारिता मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार ने किसानों को अधिक अल्पकालिक ब्याज मुक्त फसली ऋण उपलब्ध कराने के लिए 1000 करोड रुपये की वृद्धि कर 23 हजार करोड रुपये का ऋण वितरण का लक्ष्य रखा है. मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा द्वारा 30 जून को रिकॉर्ड 350 करोड रुपये का ऋण वितरण किया जायेगा. प्रदेश किसानों को उनकी आवश्यकता के अनुसार तेजी से ऋण वितरण किया जा रहा है. अब तक 25 लाख से अधिक किसानों को 10 हजार करोड रुपये का ऋण दिया जा चुका है.

जिला प्रशासन द्वारा जिला स्तर और ग्राम सेवा सहकारी समितियों के स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं, जिनमें भाग लेने वाले वाले चयनित किसानों से मुख्यमंत्री संवाद करेंगे.

Trending news