Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का राजस्थान को तोहफा, JPMIA प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2350460

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का राजस्थान को तोहफा, JPMIA प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को केंद्रीय बजट पेश किया. नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बटजट पेश कर दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतीरमण ने बजट की घोषणा की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राजस्थान को बड़ा तोहफा दिया है. निर्मला सीतारमण ने राजस्थान को 1578 एकड़ के एक नए इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट देने का ऐलान किया.

Budget 2024

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को केंद्रीय बजट पेश किया. नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बटजट पेश कर दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतीरमण ने बजट की घोषणा की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में सभी वर्गों को छूने का प्रयास किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राजस्थान को बड़ा तोहफा दिया है. 

निर्मला सीतारमण ने राजस्थान को 1578 एकड़ के एक नए इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट देने का ऐलान किया. वित्त मंत्री ने जोधपुर, पाली, मारवाड़ इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट को स्वीकृति प्रदान की. इस प्रोजेक्ट में करीब 922 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. बजट में इस बार देश के लिए 12 नए औद्योगिक क्षेत्रों का ऐलान किया गया है. 

यह भी पढ़ें- Budget 2024: बजट में राजस्थान को क्या मिली सौगात? जानें किन योजनाओं का मिलेगा लाभ

केंद्रीय बजट में इस बार देश के लिए जिन 12 नए औद्योगिक क्षेत्रों का ऐलान किया गया, उनमें राजस्थान के जोधपुर, पाली, मारवाड़ इंडस्ट्रीयल एरिया भी शामिल हैं. जिसके लिए राजस्थान सरकार पिछले 6 महीनों से केंद्र सरकार को लगातार चिट्ठियां भी लिख रही थी. राजस्थान की ये मेहनत इस बजट में रंग लाती दिखाई दी है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी JPMIA को लेकर केंद्रीय मंत्रियों को चिट्ठी लिख चुके हैं. 

सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए 1000 एकड़ भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना भी जारी कर दी है. इस प्रोजेक्ट में वाटर इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए राजस्थान सरकार ने अपने बजट में 275 करोड़ रुपये की मंजूरी भी दी है. बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट से करीब 40 हजार लोगों को सीधे तौर पर रोजगार मिल सकेगा. 

यह भी पढ़ें- Nagaur News: होटल मालिक पर जानलेवा हमला और अपहरण करने वाले तीनों आरोपी गिरफ्तार

बजट-2024 में केंद्र सरकार ने जिन 12 इंडस्ट्रीय प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दी है उनकी कुल लागत 28,602 करोड़ रुपये का अनुमान लगाया गया है. इस योजना से करीब 8 लाख 68 हजार लोगों को रोजगार मिलना भी संभावित है.

JPMIA क्या है

जोधपुर पाली मारवाड़ औद्योगिक क्षेत्र (JPMIA) को दिल्ली मुंबई औद्योगिक गलियारे (DMIC) के प्रभाव क्षेत्र में राजस्थान राज्य में एक औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित किया जा रहा है. JPMIA परियोजना क्षेत्र जोधपुर शहर और पाली शहर से समान दूरी 30 किलोमीटर पर स्थित है, जबकि यह जोधपुर मारवाड़ भारतीय रेलवे लाइन से जुड़ी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर लाइन पर मारवाड़ जंक्शन से सिर्फ 60 किलोमीटर दूर है. 

यह भी पढ़ें- Jaisalmer News: पोकरण सरकारी अस्पताल में गिरा छत का प्लास्टर, टला बड़ा हादसा

जो परियोजना स्थल से होकर गुजरती है, जबकि जोधपुर रेलवे स्टेशन उत्तर-पश्चिमी तरफ से लगभग 30 किमी की दूरी पर स्थित है. यह स्थल सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. यहां से NH-62 और NH-64 (जालोर रोड) साइट से होकर गुजरता है. साथ ही जोधपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है.

प्रोजेक्ट से मिलेगा करीब 40 हजार रोजगार

जानकारी के अनुसार इस प्रोजेक्ट के लिए 1000 एकड़ भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना भी जारी हो गई है. राजस्थान के बजट में भजनलाल सरकार ने इस प्रोजेक्ट के वाटर इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए 275 करोड़ रुपये की अनुमति प्रदान कर चुकी है. बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट से करीब 40 हजार लोगों को सीधे तौर पर रोजगार मिल सकेगा.

यह भी पढ़ें- Karauli News: मासलपुर थाना पुलिस की बड़ी कार्रवाई

Trending news